Home /News /lifestyle /

महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स नहीं बल्कि खान-पान से जुड़ा है आपके चेहरे का निखार

महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स नहीं बल्कि खान-पान से जुड़ा है आपके चेहरे का निखार

महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स नहीं बल्कि खान-पान से जुड़ा है आपके चेहरे का निखार.

महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स नहीं बल्कि खान-पान से जुड़ा है आपके चेहरे का निखार.

Beauty Tips: ब्यूटी प्रॉडक्ट्स सिर्फ आपको ऊपरी सुंदरता दे सकते हैं. चेहरे पर प्राकृतिक निखार के लिए आपको अपने खान-पान और नियमित व्यायाम पर विशेष ध्यान देना होगा. इसके लिए हम कुछ आसान से टिप्स आपको बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर आप अपने चेहरे का निखार बरकरार रख सकते हैं, और खुद को दूसरों की तुलना में ज्यादा एक्टिव भी.

अधिक पढ़ें ...

Beauty Tips: प्रतिस्पर्धा (Competition) के इस दौर में खुद को दूसरों से एक्टिव और अच्छा दिखाना लोगों की लाइफ का हिस्सा बन गया है. ऐसे में काम ज्यादा और समय कम हो गया है. इसका परिणाम यह हुआ कि हम अपनी हेल्दी डाइट को फॉलो करना ही भूल गए हैं, और रुख कर लिया है फास्ट फूड (Fast Food), अच्छे और महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स (Beauty Products) की ओर, लेकिन ब्यूटी प्रॉडक्ट्स सिर्फ आपको ऊपरी सुंदरता दे सकते हैं. चेहरे पर प्राकृतिक निखार के लिए आपको अपने खान-पान और नियमित व्यायाम पर विशेष ध्यान देना होगा. इसके लिए हम कुछ आसान टिप्स आपको बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर आप अपने चेहरे पर निखार बरकरार रख सकते हैं, और खुद को दूसरों की चुलना में ज्यादा एक्टिव भी रख सकते हैं.

लगातार पानी पिएं
मौसम चाहे सर्दी का हो, गर्मी का हो या फिर बरसात का, आपको हर मौसम में कम से कम 3 से 5 लीटर पानी प्रतिदिन पीना ही चाहिए. इससे आपकी पाचन शक्ति मजबूत होती है आपके चेहरे पर निखार आता है साथ ही आपके शरीर में ऑक्सीजन का सही ढंग से संचालन होता है.

यह भी पढ़ें – दिल्ली में राजमा-चावल का असली स्वाद चखना हो तो कनॉट प्लेस में ‘ढाबा फूड’ पर पहुंचें

डाइट में स्प्राउट्स शामिल करें
अंकुरित अनाज न सिर्फ आपको सुंदरता और निखार देगा, बल्कि आपको शारीरिक मजबूती भी देता है. स्प्राउट्स में पाए जाने वाले फाइबर और प्रोटीन से आपके चेहरे पर ग्लो आएगा साथ ही आपका पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहेगा.

वेज सलाद
वेज सलाद न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि आप को तंदुरुस्त और एक्टिव रखने में बहुत सहायक है. इसे आप एक बॉक्स में अपने साथ कैरी कर सकते हैं और खाना खाने के अलावा भी दिन में दो से तीन बार सलाद को अपने रुटीन में शामिल कर सकते हैं. इससे आपको बदलाव नजर आएगा.

यह भी पढ़ें – सूखे मेवों से भरपूर दाल और गाजर हलवे का लेना है मज़ा तो चर्च मिशन रोड पर ‘ज्ञानीज़ दी हट्टी’ पर आएं

फास्ट फूड, जंक फूड को कहें ना
बेशक समय की कमी के चलते आप अपने साधारण भोजन के बदले फास्ट फूड पर ज्यादा डिपेंड हो गए हैं, लेकिन इन्हें सिर्फ स्वाद के तौर पर ही खाना एक हद तक सही होता है. इसके बाद यह आपके शरीर को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं. कोशिश करें कि फास्ट फूड को हफ्ते पन्द्रह दिन में सिर्फ स्वाद के हिसाब से खाएं.

ज्यादा चाय कॉफी ना पीएं
अगर आप जॉब ओरिएंटेड हैं और आपके ऊपर काम का प्रेशर ज्यादा रहता है तब भी आप अपने रुटीन में चाय कॉफी को ज्यादा अहमियत ना दें. यह आपको समय के पहले उम्र दराज बना सकता है. इसकी जगह हर्बल टी, ग्रीन टी या लेमन टी अच्छा विकल्प हो सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर