फूलों-सा चाहिए निखार तो करें बॉडी पॉलिशिंग, मगर कुछ सावधानियां जरूरी

बॉडी पॉलिशिंग से कई तरह के फायदे होते हैं. Image Credit:Pexels/Andrea Piacquadio

बॉडी पॉलिशिंग से कई तरह के फायदे होते हैं. Image Credit:Pexels/Andrea Piacquadio

Body Polishing: बॉडी पॉलिशिंग से स्किन के पोर्स (Skin Pores) में जमा गंदगी दूर होती है और डेड स्किन सेल्स (Dead Skin Cells) हटते हैं. साथ ही स्किन हेल्दी बनती है और निखरी नजर आती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 11, 2020, 5:48 PM IST
  • Share this:
Body Polishing: भाग-दौड़ भरी जिंदगी में हम अपना और अपनी स्किन (Skin) का ख्‍याल कम ही रख पाते हैं. रोजमर्रा धूल, गंदगी और प्रदूषित वातावरण के संपर्क में आने की वजह से हमारी स्किन की खूबसूरती प्रभावित होने लगती है और इसका निखार जाता रहता है. चेहरे पर तो फिर भी ध्‍यान दे दिया जाता है, लेकिन शरीर की देखभाल (Body Care) कम ही हो पाती है. मगर स्किन को बेदाग रखने और इसको कोमल बनाए रखने के लिए इसको भी केयर की जरूरत होती है. ऐसे में आप बॉडी पॉलिशिंग का विकल्‍प चुन सकते हैं.

बॉडी पॉलिशिंग से स्किन को कई तरह के फायदे होते हैं. इससे स्किन के पोर्स में जमा गंदगी दूर होती है. साथ ही इससे डेड स्किन सेल्स हटते हैं, स्किन हेल्दी बनती है और निखरी नजर आती है. इसके अलावा इसमें की जाने वाली मसाज से स्ट्रेसफ्री महसूस होता है और बॉडी रिलैक्स होती है. साथ ही इस प्रक्रिया के बाद स्किन में चमक आ जाती है. दरअसल, बॉडी पॉलिशिंग के अंतर्गत पूरे शरीर की पॉलिशिंग की जाती है. इसमें बॉडी पर स्क्रब किया जाता है और हल्‍के हाथों से मसाज की जाती है. स्क्रबिंग करने से डेड स्किन हट जाती है जिससे स्किन में चमक आती है.

बॉडी पॉलिशिंग के फायदे

-बॉडी पॉलिशिंग की इस प्रक्रिया में सबसे स्किन की सफाई पर ध्‍यान दिया जाता है. शरीर की डेड स्किन को हटाने के लिए बॉडी स्क्रबिंग करते हैं और बॉडी को स्टीम देते हैं. इसके बाद शरीर की मसाज की जाती है. कुछ मिनट की इस मसाज से स्किन में निखार आ जाता है.
ये भी पढ़ें - इन पौधों से स्किन को मिलते हैं कई बेनिफिट

-जब बॉडी की क्लींजिंग, स्क्रबिंग, मसाज के बाद स्किन के रोमछिद्र खुल जाते हैं, तो शरीर पर पैक लगाया जाता है. फिर गरम पानी में भिगोया तौलिया शरीर पर लपेटा कर कुछ देर के लिए शरीर को ऐसे ही रहने देते हैं. बॉडी पॉलिशिंग की खासियत यह है कि इसमें फूलों पत्तियों और फूलों के रस आदि का इस्‍तेमाल स्किन के मुताबिक किया जाता है.

घर पर ऐसे करें बॉडी पॉलिशिंग



आप चाहें तो घर पर भी बॉडी पॉलिशिंग कर सकते हैं. इसके लिए ज्‍यादा कुछ नहीं करना होता. बस दो चम्मच गुनगुने बादाम के तेल में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिला लें. आप चाहें तो नारियल का तेल भी ले सकते हैं. फिर इस तैयार मिश्रण से पूरी बॉडी की मसाज करें. कुछ देर के बाद बेसन को इसी मिश्रण में मिला कर हल्के हाथों से रगड़ कर साफ कर दें. इसके अलावा आप चाहें तो मलाई, गुलाब जल, ओटमील और जोजोबा ऑयल को मिला कर भी इससे बॉडी स्‍क्रबिंग कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें - बालों की ग्रोथ के साथ रूप निखारेगा खजूर, जानिए और भी फायदे

बरतें ये सावधानियां

धूप से अगर स्किन झुलस गई है तो ऐसे लोगों को बॉडी पॉलिशिंग से बचना चाहिए.

आपकी स्किन को जिस चीज से एलर्जी हो उसे शरीर पर न लगाएं.

आप बाजार के उत्‍पाद इस्‍तेमाल कर रहे हैं तो उसमें मौजूद केमिकल की जानकारी जरूर पढ़ लें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज