Home /News /lifestyle /

beauty tips for glowing skin follow these tips before sleeping at night kee

रात में सोने से पहले अपनाएं ये टिप्स, चमक उठेगी त्वचा

सोने से पहले ज़रूर करें फेसवॉश. Image - Shutterstock

सोने से पहले ज़रूर करें फेसवॉश. Image - Shutterstock

हमारी लाइफ स्टाइल का सीधा असर हमारे चेहरे पर देखने को मिलता है. यदि हम बहुत तनाव में रहते हैं, तो चेहरे से वह ज़ाहिर हो जाता है. अगर आप भी चेहरे को चमकाना चाहते हैं, तो अपनाएं कुछ आसान कुछ स्किन केयर टिप्स.

हम सभी अपनी स्किन को ग्लोइंग रखना चाहते हैं, जिससे बढ़ती उम्र के लक्षण चेहरे पर नज़र न आएं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि रात के समय यानी सोने से पहले कुछ आसान टिप्स अपनाकर हम अपनी त्वचा को चमकदार बना सकते हैं. ज्यादातर लोग चेहरे पर ध्यान तभी देते हैं, जब वे बाहर निकल रहे होते है. उन्हें पता होना चाहिए कि नाइट स्किन केयर रुटीन फॉलो करने के जबरदस्त फायदे हैं.

अगर हम रात के समय अपनी त्वचा का ध्यान नहीं रखेंगे तो फेशियल स्किन बुरी तरह डैमेज हो सकती है. रात में सोते समय सबसे पहले अपनी त्वचा को साफ करना बहुत जरूरी होता है. इसे फेस क्लींजिंग भी कहते हैं. आइए जाने नाइट स्किन केयर रूटीन से जुड़े ज़रूरी टिप्स.

ये भी पढ़ें : केवल सेहत के लिए ही नहीं स्किन के लिए भी लाजवाब है काली हल्दी, ऐसे करें इस्तेमाल

बहुत से लोग रात को चेहरे को धोते नहीं है, क्योंकि उन्हें लगता है घर पर रहकर चेहरे पर धूल-मिट्टी कैसे लग जाएगी. लेकिन उन्हें जानना चाहिए कि घर के अंदर भी बाहर से प्रदूषण और धूल मिट्टी आती है. जिस तरह घर पर रखी चीज़ों पर धूल जम जाती है, उसी तरह, चेहरे पर भी घर में रहते हुए दिन भर की गंदगी चिपकती है. इसलिए नाइट स्किन केयर रूटीन में सबसे पहले आप अपने चेहरे को अच्छी तरह धो लें. जो भी फेसवॉश या माइल्ड सोप आप चेहरे पर लगाते हैं, उससे चेहरे धो लें. ताकि दिन भर की गंदगी फेशियल स्किन से बाहर निकल आए.

इसके बाद अगले स्टेप में आप अपने चेहरे पर टोनर का उपयोग करें. टोनर के रूप में आप गुलाब जल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. स्किन टोनर आपके चेहरे पर बची हुई गंदगी को पूरी तरह से हटाकर आपके चेहरे को साफ करता है.

अक्सर देखा गया है कि काम के अत्यधिक दबाव के कारण या लगातार कंप्यूटर के इस्तेमाल से आंखों के नीचे डार्क सर्कल पड़ जाते हैं. इसके लिए आप किसी अच्छी कंपनी का आई क्रीम उपयोग में ला सकते हैं. आई क्रीम चुनने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि वह लाइटवेट हो और आपकी आंखों को जल्दी नमी दे.

यह भी पढ़ें – इन घरेलू नुस्ख़ों को अपनाकर दूर करें नाक पर जमे व्हाइट हेड्स की प्रॉब्लम

आखिर में आप अपने चेहरे पर किसी अच्छे मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें. ऐसा करने से आपके चेहरे पर नमी बनी रहेगी. साथ ही स्किन को ज़रूरी हाइड्रेशन मिलेगा. ध्यान रहे कि मॉइश्चराइजर हमेशा अपनी स्किन टोन के हिसाब से ही चुनना चाहिए.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: Beauty Tips, Glowing Skin, Lifestyle, Skin care

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर