टीनएजर्स इन ब्यूटी टिप्स की मदद से रखें अपनी खूबसूरती का ख्‍याल

टीनएज में स्किन का ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत होती है. Image/shutterstock

टीनएज में स्किन का ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत होती है. Image/shutterstock

टीनएज (Teenage) में कदम रखने वाली लड़कियों में अपनी खूबसूरती को बनाए रखने और मेकअप (MakeUp) को लेकर काफी क्रेज होता है. इस उम्र में लड़कियां अपने लुक्स को लेकर ज्‍यादा जागरूक रहती हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 12, 2021, 10:20 AM IST
  • Share this:
मेकअप (MakeUp) किसे अच्‍छा नहीं लगता. खासतौर पर टीनएज (Teenage) में कदम रखने वाली लड़कियों में अपनी खूबसूरती को बनाए रखने और मेकअप को लेकर काफी क्रेज होता है. टीनएज लाइफ मौज मस्ती से भरी होती है. मगर इस उम्र में लड़कियां अपने लुक्स को लेकर ज्‍यादा जागरूक रहती हैं. वहीं टीनएज में ही स्किन (Skin) का सबसे ज्यादा ख्याल रखना पड़ता है. इस उम्र में पिंपल्‍स और स्किन संबंधी कई समस्याएं ज्‍यादा हो सकती हैं. स्किन बेदाग रहे और खूबसूरती बनी रहे इसके लिए नियमित तौर पर त्वचा की देखभाल करना जरूरी है. ये टिप्‍स आपके बहुत काम आ सकते हैं.

सही नहीं है मेकअप का ज्‍यादा इस्तेमाल

टीनएजर को मेकअप के ज्‍यादा इस्तेमाल से बचना चाहिए. कभी कभी किसी खास शादी, पार्टी के लिए आप मेकअप कर सकते हैं. वहीं अच्छे ब्रांड के कॉस्मेटिक्स का ही इस्तेमाल करना चाहिए.

ये भी पढ़ें - Lip Beauty Care: होंठ बनेंगे गुलाबी और मुलायम, ट्राई करें ये होम मेड लिप मास्क
स्किन की सफाई है जरूरी

दमकती स्किन बनाए रखने के लिए चहरे की क्लीनिंग बहुत जरूरी है. इसलिए दिन में दो बार चेहरे को साफ करें. क्लिंजिंग के लिए दूध में नींबू के रस की कुछ बूंदे मिला कर इसे क्लिंजर के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है.

उम्र के मुताबिक चुनें मेकअप



ऐसे मेकअप प्रोडक्ट्स चुनें जो आपकी उम्र के मुताबिक हों. साथ ही अपनी स्किन के मुताबिक अच्‍छे ब्रांड का मेकअप चुनें और ऐसा मेकअप लें जो आपकी उम्र और स्किन के लिए अच्‍छा हो. मेकअप करने से पहले इसके बारे में कि यह कैसे किया जाए पूरी जानकारी कर लें. साथ ही दूसरों को देख कर अपने मेकअप का चुनाव न करें.

धूल-मिट्टी से बचाव करें

स्किन को धूल-मिट्टी और प्रदूषण से बचाने के लिए स्क्रबिंग करना जरूरी होता है. इससे मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी. साथ ही आपकी स्किन में भी निखार आएगा और यह मुलायम बनी रहेगी.

ये भी पढ़ें - आप भी हेयर फॉल से हैं परेशान? तो आजमाएं एक्‍ट्रेस भाग्यश्री का होममेड ऑयल

सनस्क्रीन है बहुत जरूरी

अपने स्किन केयर रूटीन में सनस्क्रीन को शामिल करना न भूलें. इसके अलावा आप गुलाब जल और ग्लिसरीन को मिला कर इसे भी सनस्क्रीन लोशन की तरह इस्‍तेमाल कर सकती हैं. यह जहां स्किन के काले दाग धब्बों को दूर करेगा, वहीं इसे टैन होने से भी बचाए रखेगा. साथ ही अपने खान पान का ख्‍याल रखें और भरपूर नींद लें. यह एक स्‍वस्‍थ शरीर और स्किन को बेहतर बनाए रखने के लिए जरूरी है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज