सारा दिन करती हैं कंप्यूटर पर काम, स्किन पर पड़ सकता है बुरा प्रभाव

सारा दिन करती हैं कंप्यूटर पर काम, स्किन पर पड़ सकता है बुरा प्रभाव
वर्क फ्राम होम में महिलाओं को 10 घंटे तक कंप्यूटर पर काम करना पड़ रहा है.

वर्क फ्राम होम (Work From Home)के दौरान लगातार कई घंटों तक कंप्यूटर (computer) के सामने काम करने से आंखों के साथ ही स्किन (Skin)को भी नुकसान पहुंचता है. इससे बचने के लिए आपको इन तरीकों को अपनाना चाहिए.

  • Share this:
कोरोना महामारी (Corona Epidemic) के बाद से चल रहे लॉकडाउन (Lockdown) में अधिकतर प्रोफेसनल्स को वर्क फ्राम होम (Work From Home) करना पड़ रहा है. इन दिनों ऑफिस (Office) का काम भी पहले के मुकाबले ज्यादा हो गया है, जिसके चलते लोगों को 8 से 10 घंटे तक कप्यूटर स्क्रीन (Computer screen) के सामने बैठकर काम करना पड़ रहा है. कंप्यूटर के सामने बैठकर काम करने से ना सिर्फ आंखों पर असर पड़ता है बल्कि आपकी स्किन को भी इससे नुकसान पहुंचता है. ऐसे में आपको स्किन की केयर करने की जरूरत है.

प्रभा साक्षी की खबर के अनुसार स्किन केयर एक्सपर्ट का कहना है कि कंप्यूटर की स्क्रीन से नुकसानदायक किरणें निकलती हैं, जो आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकती हैं. कंप्यूटर की स्क्रीन से निकलने वाली खतरनाक किरणों से स्किन को कैसे बचा सकते हैं. इसके बारे में हम आपको बता रहे हैं...

तमिलनाडु: एक चिड़िया और उसके बच्चों की जान बचाने के लिए 40 दिन से नहीं जले गांव के स्ट्रीट लाइट



सन स्क्रीन का प्रयोग करें
स्किन केयर एक्सपर्ट का कहना है कि अगर आप वर्क फ्राम होम कर रही हैं और देर तक कंप्यूटर स्क्रीन के सामने बैठती हैं तो आपको सन स्क्रीन लगाना चाहिए. यह लैपटॉप स्क्रीन से निकलने वाली हानिकारक किरणों को आपकी स्किन तक पहुंचने से रोकता है. अगर आप घर से काम कर रही हैं, तो आपको एसपीएफ 30 लगाना जरूरी है. इसके अलावा, हर 2−3 घंटे के बाद एसपीएफ़ को फिर से स्किन पर अप्लाई करें.

काम के बीच में ब्रेक जरूर लें
स्किन केयर एक्सपर्ट का कहना है कि लगातार कई घंटे तक कंप्यूटर में बैठकर काम नहीं करना चाहिए. इसके काम के बीच में 10−15 मिनट का ब्रेक जरूर लें. ऐसा करने से कंप्यूटर स्क्रीन से निकलने वाली विकिरण त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचा पाती. इसके अलावा, जिन काम को आप पेन और पेपर पर कर सकती हैं, उसके लिए कंप्यूटर के सामने ना बैठें. मसलन, पीडीएफ पढ़ने के बजाय किताब पढ़ें. इससे भी आप अपनी स्किन की रक्षा कर सकते हैं.

इन लोगों को ज्यादा होता है दिल की बीमारी का खतरा, ऐसे करें खुद का बचाव

टोनर का इस्तेमाल करें
लंबे समय तक कंप्यूटर के सामने काम करने से आपकी त्वचा शुष्क हो जाती हैं. कई बार देर तक कंप्यूटर के सामने बैठने से चेहरा शून्य हो जाता है. ऐसे में एक्सपर्ट सलाह देते हैं कि त्वचा को पुनर्जीवित करने के लिए टोनर का उपयोग जरूर करें. बेहतर होगा कि आप अल्कोहल फ्री टोनर का उपयोग करें.

मसाज करें
जब आप कंप्यूटर के सामने लंबे समय तक बैठती हैं, तो आपकी त्वचा थकी हुई और सुस्त हो जाती है. इसे फिर से जीवंत करने के लिए, आपको सर्कुलेशन में सुधार करने की आवश्यकता है. इसके लिए च्छी मालिश की जरूरत होती है. इसलिए बीच में समय मिलने पर फेस मसाज जरूर करें. चेहरे की मालिश करने के लिए किसी अच्छे जेल या क्रीम आधारित उत्पाद का उपयोग करें. चेहरे की मालिश करने के लिए आप रोलर−मसाजर का भी उपयोग कर सकती हैं. ऐसा करने से त्वचा को आराम मिलता है और सर्कुलेशन में भी सुधार होता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading