सेहत ही नहीं खूबसूरती भी बढ़ा सकता है केला, इस तरह करें इस्‍तेमाल

केले के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो त्वचा को ग्लोइंग बनाने के साथ मुंहासों से छुटकारा दिलाते हैं. Image Credit : Shutterstock

Banana Beauty tips : केले (Banana) का प्रयोग आप अपनी स्किन (Skin) और बालों (Hair) की देखभाल के लिए भी कर सकते हैं.

  • Share this:
    Banana Beauty tips : केला (Banana) अपने गुणों के कारण सुपर फूड की कैटेगरी में गिना जाता है. इसमें कई पोषक तत्‍व हैं जो हमारी सेहत के लिए तो जरूरी हैं हीं, ये हमारी स्किन और बालों को भी हेल्‍दी रख सकता है. केले में फाइबर और पोटैशियम अधिक मात्रा में होते हैं जो हमारे बालों और स्किन के लिए बहुत जरूरी तत्‍व हैं. इसके अलावा, एंटीऑक्‍सीडेंट तत्‍व, बायोटिन, मिनरल्‍स का भी ये भंडार है जो स्किन और बालों को नॉरिश करने के काम आता है. ऐसे में अगर आप इस फल को अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल करें तो इसके कई फायदे आप देख सकते हैं.

    1.प्राकृतिक मॉइश्चराइजर

    पोटैशियम से भरपूर ये फल आपकी त्वचा के लिए एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर की तरह काम करता है. इसके लिए आप आधे केले को मैश कर अपने चेहरे पर मास्क की तरह इस्तेमाल करें. 10 मिनट रखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें. आपकी त्‍वचा नॉरिश लगेगी.



    इसे भी पढ़ें : डल हो गई है स्किन तो इस तरह करें आलू का इस्तेमाल, बस करना होगा ये काम





    2. पिंपल्स से दिलाए छुटकारा

    केले के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो त्वचा को ग्लोइंग बनाने के साथ मुंहासों से छुटकारा भी दिलाते हैं. इसके लिए आप छिलके के सफेद हिस्से को प्रभावित जगह पर लगाएं और इसे तब तक रगड़ें जब तक कि छिलका भूरा न हो जाए. केले के छिलके में विटामिन्‍स और मिनरल्‍स भरपूर होते हैं जो इन्‍फ्लामेशन को कम करते हैं और मुंहासों को ठीक करते हैं.

    3.पफी आइज का इलाज

    अगर सुबह सुबह आपकी आंखें सूजी रहती हैं तो आप केले को मैश कर प्रभावित जगह पर 10-15 मिनट के लिए लगाएं और ठंडे पानी से धो लें. आंखों की सूजन को कम करने के लिए आप केले के छिलके का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.



    इसे भी पढ़ें : बड़े काम के हैं ये होममेड डार्क सर्कल्स आई पैक, जानें इसे बनाने का तरीका और फायदे



    4.बॉडी स्क्रबर के रूप में इस्तेमाल

    सेंसेटिव स्किन वाले केले और ब्राउन शुगर का स्क्रबर बना सकते हैं और इस्तेमाल कर सकते हैं. आप एक केले को मैश करें और इसमें 2 चम्‍मच ब्राउन शुगर मिलाएं. इस मिश्रण का इस्तेमाल अपने शरीर पर एक्सफोलिएट करने और मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने के लिए करें. ये आपकी त्वचा को गहराई से साफ करने में मदद कर सकता है.

    5.ड्राई हेयर के लिए हेयर मास्क

    अगर आप ड्राई हेयर से परेशान हैं तो 1 या 2 केला लें और इसे मैश कर उसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और इस मास्क को 15 मिनट के लिए बालों पर लगाएं. सूख जाने पर ठंडे पानी से धो लें. आपके बाल नॉरिश और मुलायम हो जाएंगे. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.