Home /News /lifestyle /

beauty tips how to use egg for shiny skin and hair home remedy for baal aur skin kee

इस तरह करें अंडे का इस्तेमाल, चमक उठेगी स्किन और बाल

अंडे में त्वचा और बालों के लिए जरुरी सभी तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं.

अंडे में त्वचा और बालों के लिए जरुरी सभी तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं.

अंडे में त्वचा और बालों के लिए जरूरी सभी तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जिनसे त्वचा मुलायम, स्वस्थ, चमकदार होती है. साथ ही यह बालों को प्राकृतिक रूप से कंडीशनिंग करता है और उनमें नई जान डाल देता है.

महिलाएं अपने बालों और त्वचा को लेकर बहुत संवेदनशील होती हैं. हर महिला चाहती है कि वो दूसरों से ज्यादा खूबसूरत दिखें. इसके लिए वे ब्यूटी पार्लर के अलावा भी तरह-तरह के कॉस्मेटिक का इस्तेमाल करती हैं. आज हम आपको अंडे से जुड़ी कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जो आपके बालों और त्वचा को स्वस्थ रखने में लाभकारी हो सकतीं है. अंडे में त्वचा और बालों के लिए जरुरी सभी तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं. जिनसे त्वचा मुलायम, स्वस्थ, चमकदार होती है साथ ही यह बालों को प्राकृतिक रूप से कंडीशनिंग करता है और उनमें नई जान डाल देता है. तो चलिए जानते हैं किस तरह अंडे का इस्तेमाल आप अपनी त्वचा और बालों के लिए कर सकतीं हैं.

-तैलीय त्वचा के लिए
तैलीय त्वचा वाली महिलाएं अंडे के सफेद भाग में दो चम्मच मुल्तानी मिटटी मिलाकर इसे फेस पैक की तरह अपने चहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें. जब यह अच्छी तरह से सूख जाए तो उसके बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को अच्छी तरह साफ कर लें. ऐसा करने से चेहरे पर ग्लो तो बढ़ेगा ही साथ ही तैलीय त्वचा की समस्या भी ख़त्म होगी.

यह भी पढ़ें – इन तरीकों से कम करें भाई-बहन में होने वाले झगड़े

-चेहरे की झुर्रियां हटाएं
बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर भी झुर्रियां दिखाई देने लगती हैं. झुर्रियों को दूर करने के लिए एक अंडे में किसी हुई गाजर डालें और साथ में एक चम्मच एलोवेरा जेल डालकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को चेहरे और आँखों के आस-पास के उन हिस्सों पर अच्छे से लगाएं. जहां झुर्रियां दिखाई दे रही हैं. अब इसे सूखने तक लगे रहने दें. उसके बाद सादे पानी से चेहरे को धो लें. ऐसा करने से चेहरे पर चमक के साथ झुर्रियों की समस्या भी ख़त्म हो जाएगी.

यह भी पढ़ें – किचन गार्डन में अप्रैल में लगाएं ये सब्जियां, होगी अच्छी ग्रोथ

– बालों में लाएं चमक
अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. जो हमारे सिर के स्कैल्प को ठीक करने में काफी मददगार है. साथ ही यह बालों को मजबूती भी देता है और बाल झड़ने की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है. इसके लिए आपको एक अंडे और एक केले को मिक्स करके अपने बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह लगा लें. जब यह पूरी तरह सूख जाए तब बालों को शैंपू से धो लें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news 18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: Beauty Tips, Fashion, Hair Beauty tips, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर