• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • चेहरे पर आएगा फूलों-सा निखार और स्किन बनी रहेगी जवां, डाइट में शामिल करें ये चीजें

चेहरे पर आएगा फूलों-सा निखार और स्किन बनी रहेगी जवां, डाइट में शामिल करें ये चीजें

ग्‍लोइंग स्किन के लिए फल हैं जरूरी. Image: Mikhail-Nilov/Pexels

ग्‍लोइंग स्किन के लिए फल हैं जरूरी. Image: Mikhail-Nilov/Pexels

असली सुंदरता के लिए जरूरी है कि डाइट (Diet) में वे चीजें शामिल की जाएं, जो न सिर्फ आपके शरीर को ही सेहतमंद (Healthy) बनाए रखें, बल्कि आपकी स्किन (Skin) में भी निखार लाएं.

  • Share this:

    खूबसूरत दिखना हर किसी की चाहत होती है. चेहरा तभी खूबसूरत और आकर्षक नजर आएगा जब यह दाग धब्‍बे रहित हो. इसके लिए आप कई तरह के ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स (Beauty Products) इस्‍तेमाल कर सकते हैं. मगर असली सुंदरता आपके अपने अंदर से आती है और इसके लिए जरूरी है कि आप अपना पूरा ख्‍याल रखें. आपकी डाइट (Diet) में वे चीजें शामिल करें, जो न सिर्फ आपके शरीर को ही सेहतमंद (Healthy) बनाए रखें, बल्कि आपकी स्किन (Skin) की चमक और निखार बरकरार रखने में भी मदद करें. आज की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में जब अपने लिए समय कम ही मिलता है ऐसे में हम आपको कुछ आसान तरीके बता रहे हैं. कुछ ऐसी चीजें जिन्‍हें आप अपनी डाइट में शामिल करके अपनी स्किन को जवां, सुंदर बना सकते हैं और उम्र के प्रभाव को कम कर सकते हैं. आइए जानें किन चीजों को डाइट में शामिल करने से आपकी स्किन में आएगा निखार-

    ड्राई फ्रूट्स हैं जरूरी
    ड्राई फ्रूट्स में खासतौर पर अखरोट और बादाम बहुत पसंद किए जाते हैं. ये जहां हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं, वहीं ये हमारी स्किन को भी खूबसूरत बनाने का काम करते हैं. अखरोट में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिट के अलावा एंटी-एजिंग गुण होता है, जो स्किन की चमक बरकरार रखता है. बादाम विटामिन-ई से भरपूर होता है. स्किन में निखार लाने और इसे आकर्षक बनाने के लिए इन्‍हें अपनी डेली डाइट में शामिल करना फायदेमंद होता है.

    ये भी पढ़ें – सर्दियों में हाथों की स्किन हो गई है ड्राई, अपनाएं ये तरीके

    दही है स्किन के लिए फायदेमंद
    दही में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन से भरपूर होता है. वहीं इसमें प्रोटीन, लैक्टोज, आयरन, फास्फोरस भी पाया जाता है. जहां गर्मियों में दही का सेवन ठंडक देता है और सेहत के लिए फायदेमंद होता है, वहीं इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड के अलावा ज़िंक और कई मिनरल स्किन के लिए काफी अच्‍छे होते हैं. ऐसे में दही को अपनी डाइट में शामिल करने से चेहरे पर होने वाली झुर्रियां आदि दूर रहती हैं और उम्र का प्रभाव कम होता है, वहीं पिंपल और दाग-धब्बों से भी छुटकारा मिलता है.

    मौसमी फलों से बनी रहेगी चमक
    संतरा सेहत के लिए तो अच्‍छा होता ही है, वही यह स्किन की चमक बनाए रखने के लिए भी फायदेमंद होता है. इसे डाइट में शामिल करने के साथ ही इसका जूस स्किन के लिए इस्‍तेमाल कर सकते हैं. यह दोनों तरह से फायदेमंद होता है. यह स्किन पर होने वाले ब्लैकहेड्स को भी साफ करता है. इसके लिए संतरे के जूस को कुछ सप्‍ताह तक रूई की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं. इससे स्किन निखरेगी, दाग-धब्‍बे दूर होंगे और चेहरे की चमक भी बनी रहेगी. इसके अलावा मौसमी फल जरूर खाएं. आपकी हेल्‍थ के साथ आपकी स्किन भी बेहतर बनी रहेगी.

    फिश करें डाइट में शामिल
    ऑयली फिश ओमेगा 3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत होती है. त्वचा को कोमल और झुर्रियों से दूर बनाए रखने के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड काफी फायदेमंद होता है. इससे स्किन को पोषण मिलता है और स्किन में चमक आती है.

    ये भी पढ़ें – इन मेकअप टिप्स की मदद से छोटी आंखें भी दिखेंगी बड़ी

    हरी पत्तेदार सब्जियां जरूर खाएं
    खूबसूरत स्किन बनाए रखना चाहते हैं तो अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां जरूर शामिल करें. इसके अलावा खीरा, गाजर और मूली आदि को आप सलाद के तौर पर कच्चा भी खा सकते हैं. यह फायदा देती है. इसके साथ ही अगर आपको स्किन बेहतर बनाए रखनी है तो कम तेल और कम मसालों वाला खाना खाएं. वहीं दिन भर पर्याप्‍त मात्रा में पानी पिएं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज