Beauty Tips: ब्यूटी पार्लर जाने की जरूरत नहीं, घर में इन तरीकों से करें पेडीक्योर 

Beauty Tips: ब्यूटी पार्लर जाने की जरूरत नहीं, घर में इन तरीकों से करें पेडीक्योर 
आप कम समय में और कम रुपयों में पेडीक्योर एट होम कर सकती हैं.

पैरों को सुंदर बनाने के प्रोसेस को पेडीक्योर (Pedicure) कहते हैं. इसमें पैरों की क्लीनिंग की जाती है. यानी इसके जरिये पैरों की डेड स्किन (Dead Skin) को रिमूव किया जाता है और नेल्स को अच्छा सा लुक देकर पैरों को सुंदर बनाया जाता है.   

  • Share this:

कोरोनावायरस (Coronavirus) के खतरे के मद्देनजर लॉकडाउन (Lockdown) में बाजार बंद रहे और एहतियात के तौर पर ब्यूटी पार्लर (beauty parlour) भी नहीं खोले गए. मगर इस बीच अपनी देखभाल तो करनी ही है. चेहरे की खूबसूरती के लिए तो हम कोई न कोई उपाय करते ही रहते हैं. आज हम आपको घर पर रहकर ही पेडीक्योर (Pedicure) करने के बारे में बताने जा रहे हैं. यानी आप कम समय में और कम रुपयों में पेडीक्योर एट होम कर सकती हैं.



पेडीक्योर करने का तरीका
पैरों को सुंदर बनाने के प्रोसेस को पेडीक्योर कहते हैं. इसमें पैरों की क्लीनिंग की जाती है. यानी इसके जरिये पैरों की डेड स्किन सेल्स को रिमूव किया जाता है और नेल्स को अच्छा सा लुक देकर पैरों को सुंदर बनाया जाता है. होम पेडीक्योर के लिए इन चीजों की पड़ेगी जरूरत. इनमें नेल क्लिपर, नेल फाइल, नेल पॉलिश रिमूवर, क्यूटिकल क्रीम, क्यूटिकल पुशर, कॉटन पैड शामिल हैं. इसके अलावा एक टब. प्यूमिक स्टोन, एक्सफोलिएटिंग स्क्रब और एक टॉवेल.




इस तरह कीजिए पेडीक्‍योर
अपने पैरों पर लगी नेल पॉलिश को हटाएं. इसके बाद एक टब में गुनगुना पानी भरें और उसमें लिक्विड साबुन डाल कर अपने पैर डुबाए रखें. इसके बाद प्यूमिक स्टोन से पैर रगड़ें और पैरों की डेड स्किन को हटाएं.अब अपने पैरों को पानी से भरे टब में डालें.15 मिनट के बाद अपने पैरों को पानी से निकाल कर अच्छे से ड्राई कर लें.


इसके बाद नेल फाइलर और नेल क्लिपर की मदद से अपने नेल्स को कोई शेप दें. बाद में अपने नेल्स पर क्यूटिकल क्रीम लगाएं. इससे पैरों के सारे डेड सेल्स निकल जाते हैं और पैर पूरी तरह साफ और सुंदर लगने लगते हैं.


इसके बाद अंत में नंबर आता है पैरों की मालिश का. अब मॉइश्चराइजर से अपने पैरों पर मालिश करें. इससे पैरों का रूखापन खत्म होगा.


अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading