Home /News /lifestyle /

बिना मेकअप के भी दिख सकती हैं खूबसूरत, जानें कैसे बढ़ाएं नेचुरल ब्‍यूटी

बिना मेकअप के भी दिख सकती हैं खूबसूरत, जानें कैसे बढ़ाएं नेचुरल ब्‍यूटी

बेहतर त्वचा के लिए चावल और शहद का स्क्रबर यूज़ करें. Image: shutterstock

बेहतर त्वचा के लिए चावल और शहद का स्क्रबर यूज़ करें. Image: shutterstock

Beauty Tips: अगर आप मेकअप (Makeup) करना पसंद नहीं करतीं तो नैचुरल (Natural) तरीके से अपनी स्किन (Skin) को खूबसूरत बनाएं. ऐसा करने से आपकी खूबसूरती बिना मेकअप के भी नजर आएगी.

    Natural Ways To Look Beautiful: सुंदर दिखने का सबसे आसान तरीका है कि मेकअप (Makeup) कर लिया जाए लेकिन हर किसी को मेकअप करना पसंद नहीं होता. कई लोगों को मेकअप से स्किन पर रैशेज आ जाते हैं तो कई महिलाएं नेचुरल (Natural) दिखना पसंद करती हैं. अगर आप भी नेचुरली खूबसूरत दिखना चाहती हैं तो कुछ आदतों में बदलाव लाकर आप बेहतर स्किन पा सकती हैं. स्वस्थ त्वचा के लिए स्किन केयर (Skin Care) रुटीन का पालन करना और खानपान में ध्‍यान देना जरूरी है.

    इसके लिए न तो आपको बाजार से महंगे प्रोडक्‍ट खरीदने की जरूरत है और न ही केमिकल युक्‍त चीजों का सेवन करने की. हम आज आपको बताते हैं कि आप घर पर किन चीजों का सेवन कर नेचुरली खूबसूरत बन सकती हैं.

    इन चीजों का करें प्रयोग  

    1. चावल और शहद का स्क्रबर

    स्किन केयर में स्‍क्रबिंग एक जरूरी प्रक्रिया है. इसकी मदद से डेड स्किन को आसानी से हटाया जा सकता है जिससे यंग स्किन बाहर आ सके. इसके लिए आप बाजार में मिलने वाले कैमिकल युक्‍त स्‍क्रबर की बजाए चावल और शहद का प्रयोग करें. चावल में अमीनो एसिड, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन, मिनरल्स आदि होते हैं जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. जबकि शहद में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा को किसी भी तरह के एलर्जी से बचाते हैं. इसके अलावा ये स्किन को मॉइस्चराइज रखने में भी मदद करता है. इसका फेसपैक बनाने के लिए एक चम्मच चावल का आटा और 2 चम्मच शहद मिलाएं और चेहरे और गर्दन पर लगाएं. धीरे-धीरे हाथों से 2-3 मिनट मसाज करें और 10 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद पानी से चेहरे को धो लें.

    ये भी पढ़ें: चेहरे पर लगाते हैं साबुन तो बढ़ सकती है एजिंग की समस्‍या, नेचुरल तरीके से करें फेस क्‍लीन

    2. बेकिंग सोडा से पोर्स क्‍लीन  

    बेकिंग सोडा में सोडियम बाइकार्बोनेट होता है जो त्वचा के छिद्रों से व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स को आसानी से बाहर निकालने का काम करता है. यही नहीं, ये स्किन के पीएच स्तर को भी बनाए रखने में मदद करता है. इसे आप प्रयोग करने के लिए केवल एक कटोरी में 2 चम्मच बेकिंग सोड़ा डालें और आधा चम्मच पानी मिलाएं. इसे व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स एरिया में लगाएं और 15 मिनट लगाकर सूखने दें. फिर गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें.

    ये भी पढ़ें: आपकी स्किन के लिए कौन सी वैक्सिंग है सबसे बेहतर? जानें

    3. एलोवेरा और खीरा से डार्क सर्कल करें दूर

    आंखों के नीचे मौजूद काले घेरे को कम करने के लिए आप खीरे और एलोवेरा का प्रयोग करें. एक कटोरी में दोनों का जूस निकालकर रखें और रूई से चेहरे पर लगाएं. 10 मिनट बाद धो दें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Beauty Tips, Lifestyle, Skin care

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर