Home /News /lifestyle /

Beauty Tips: घर पर तैयार ये फेस पैक लौटाएंगे आपके चेहरे की खूबसूरती

Beauty Tips: घर पर तैयार ये फेस पैक लौटाएंगे आपके चेहरे की खूबसूरती

ये फेस पैक आपके निखार को लौटाने में मदद करेंगे.

ये फेस पैक आपके निखार को लौटाने में मदद करेंगे.

चेहरा (Face) हमारे व्‍यक्तित्‍व (Personality) की पहचान होता है. हर कोई चाहता है कि यह बेदाग रहे और इसकी खूबसूरती (Beauty) कायम रहे. इसके लिए आप घर पर कुछ फेस पैक तैयार कर सकते हैं. ये फेस पैक आपकी स्किन (Skin) का निखार लौटाएंगे और आपके चेहरे का ग्‍लो (Glow) बरकरार रखेंगे.

अधिक पढ़ें ...
    चेहरे का बेदाग होना खूबसूरती (Beauty) बनाए रखने के लिए जरूरी है. यही वजह है कि हर कोई चाहता है कि उसका चेहरा (Face) बेदाग रहे और खिला-खिला नजर आए. मगर धूल-मिट्टी और प्रदूषण (Pollution) का असर, मौसम का बदलाव हमारी स्किन (Skin) को कई तरह से प्रभावित करता है. ऐसे में अगर स्किन का ख्‍याल पूरी तरह न रखा जाए तो स्किन का निखार कम होने लगता है और यह डल (Dull) और काली पड़ने लगती है. हालांकि इसके लिए बाजार में कई सारे ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स (Beauty Products) हैं, जो चेहरे पर दोबारा निखार लाने में मददगार होते हैं. मगर आप बिना ज्‍यादा खर्च किए और कुछ घरेलू तरीकों का इस्‍तेमाल कर अपने चेहरे का निखार वापस पा सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे फेस पैक बताने जा रहे हैं, जो स्किन में निखार लाने के साथ ही आपको खूबसूरती का एहसास कराएंगे.

    बेदाग स्किन के लिए फेस पैक
    अगर आप सनटैन से झुलसी स्किन को ब्राइट करना चाहती हैं तो यह फेस पैक बहुत अच्‍छा है. संतरे का जूस और मुल्‍तानी मिट्टी से बना यह फेस पैक आपके निखार को लौटाने में मदद करेगा. संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है. यह स्किन को पोषण देता है और इसे ग्‍लोइंग बनाता है. यह ऑयली स्किन के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है. वहीं मुल्तानी मिट्टी स्किन को ठंडक देती है और चेहरे को साफ करती है. संतरे का जूस और मुल्तानी मिट्टी से तैयार यह फेस पैक दाग-धब्बे, पिपंल्स, झुर्रियों को भी दूर करता है. इसके लिए मुल्‍तानी मिट्टी के पाउडर में संतरे के जूस की कुछ बूंदें डाल कर इसका पेस्‍ट तैयार कर लें. अब इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं. 15-20 मिनट बाद इसके सूख जाने पर इसे गीले हाथों से हल्‍के से रगड़ कर साफ कर दें. फिर चेहरा सादे पानी से धो लें. आपको अपने चेहरे में निखार महसूस होगा. इस फेस पैक का इस्‍तेमाल सप्‍ताह में कम से कम दो बार करें.

    स्किन को मुलायम बनाए रखेगा
    यह फेस पैक सनबर्न की समस्‍या को दूर करता है. साथ ही स्किन की मृत कोशिकाओं को ठीक करने का काम भी करता है. यह एक अच्‍छा स्‍क्रब है, जो स्किन की रंगत निखारता है और इसे मुलायम बनाता है. वहीं कच्‍चा दूध स्किन की गहराई से सफाई करता है. चावल का फेस पैक बनाने के लिए 4 चम्मच चावल को कुछ घंटों के लिए पानी में भिगो कर रख दें. फिर इसे पीस लें और इसमें कच्चा दूध मिला कर पेस्‍ट बना लें. इसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं. इसे सूखने तक लगा रहने दें. अब हल्‍के हाथों से इसे रगड़ कर साफ कर दें और पानी से चेहरे को धो लें.

    ये भी पढें - Makeup Tips: टीनएजर्स लड़कियों को मेकअप को लेकर रखनी चाहिए ये सावधानियां

    एंटी एजिंग है यह फेस पैक
    स्किन से जुड़ी दिक्‍कतों को चंदर का पाउडर दूर करता है. साथ ही यह चेहरे में निखार लाता है और उम्र के प्रभाव को हावी नहीं होने देता. इससे जहां स्किन मुलायम बनती है और बेदाग हो जाती है, वहीं यह पिंपल्स, दाग-धब्बें और झुर्रियों को भी दूर करता है. इस फेस पैक को तैयार करने के लिए अंडे का पीला भाग निकाल लें. इसमें शहद, चंदन पाउडर और कोई खुश्‍बूदार तेल डाल कर इसका पेस्‍ट तैयार कर लें. इसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं. सूखने पर इसे हल्‍के हाथों से साफ कर दें और चेहरा धो लें. इसको सप्‍ताह में कम से कम दो बार लगाएं. इसे लगाने से चेहरा टाइट बनेगा और झुर्रियां नहीं होंगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Fashion, Glowing Skin, Lifestyle, Skin care, Tips for glowing skin

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर