स्किन पर टैनिंग से हैं परेशान, अपनाएं ये घरेलू उपाय और दोबारा लाएं निखार

कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर हम टैनिंग से निजात पा सकते हैं.Image Credit : Pexels/cottonbro

कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर हम टैनिंग से निजात पा सकते हैं.Image Credit : Pexels/cottonbro

How To Remove Tan : गर्मी के मौसम मेंं स्किन पर टैनिंग (Tan) एक आम बात है. इसकी वजह से चेहरा बदरंग दिखने लगता है. ऐसे में कुछ घरेलू उपायों(Home Remedies) को अपनाकर हम इसे ठीक कर सकते हैं.

  • Share this:
गर्मी (Summer) के मौसम में स्किन पर टैनिंग (Tanning) होना आम बात है. मुश्किल तब आती है जब इसे हटाने का प्रयास किया जाता है.  इसकी वजह से चेहरे, हाथ पैर की स्किन बदरंग दिखने लगते हैं और अनइवेन कलर हो जाने की वजह से सारी खूबसूरती ढक जाती है. लेकिन क्‍या आपको पता है कि टैनिंग दरअसल होता क्‍यों है? आम तौर पर हम ये सोचते हैं कि यह सनबर्न है या स्किन की एक समस्‍या है लेकिन हेल्‍थलाइन के मुताबिक, हमारी बॉडी सूरज की यूवी किरणों से स्किन को बचाने के लिए खुद को टैन कर लेती है. हमारी स्किन में मेलानिन (Melanin) नाम का एक कैमिकल होता है जो ऐसा करता है. यह यूवी रेडिएशन से बचाने के लिए स्किन के सर्फेस पर कैमिकल रिलीज करता है जिससे स्किन डार्क हो जाती है. ऐसे में आप जितनी देर तक धूप के संपर्क में रहेंगे ये कैमिलक आपकी स्किन को डार्क करता जाएगा. ऐसे में अगर आप प्रोटेक्‍शन लेकर धूप में जाएंगे तो आप टैनिंग से बच सकते हैं. लेकिन अगर आपकी स्किन पर टैनिंग आ चुका है तो इसे हटाने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं जो काफी इसे हटाने में काफी कारगर है.

1.एलोवेरा पैक

एलोवेरा में एंटी इन्‍फ्लामेट्री गुण होते हैं जो सनबर्न को ठीक करने में सहायक होते हैं. इसके अलावा, एक शोध में पाया गया है कि एलोवेरा मेलानिन के प्रभाव को कम करता है पिगमेंटेशन को कम करता है जिससे टैनिंग धीरे धीरे ठीक होने लगता है.

2.हल्‍दी का प्रयोग
एक शोध के मुताबिक, हल्‍दी स्किन पर सन डैमेज को रिपेयर करने में बहुत कारगर है. यह स्किन को हाइड्रेट करता है और स्किन की नेचुरल प्रोटेक्टिव ऑयल को रिलीज करता है. टैनिंग को ठीक करने के लिए भी हल्‍दी बहुत फायदेमंद है. अगर इसे बेसन के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाया जाए तो यह काफी फायदा पहुंचाता है.

इसे भी पढ़ें : लाल मसूर दाल सौंदर्य बढ़ाने में है फायदेमंद, इस तरह करें इस्तेमाल

टमाटर का पैक



टमाटर भी टैनिंग को दूर करने में प्रयोग किया जा सकता है. इसके लिए आप एक टमाटर को मैश कर लें और इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छे से लगाएं. इसें 15 मिनट के बाद ताजे पानी से धो लें. आप हफ्ते में 3 बार इस  प्रक्रिया को करें. आपकी स्किन दुबारा ब्राइट और ग्लो करने लगेगी.

बेसन का पैक

तीन छोटे चम्मच बेसन में एक चम्मच ओलिव ऑयल मिलाएं. अब इसमें चुटकी भर हल्दी भी मिला लें और पेस्ट बनाएं. इसे चेहरे पर 15 मिनट तक लगा रहने दें और सूख जाने के बाद ताजे पानी से धो लें. हफ्ते में 3 बार ऐसा करें आपको अंतर नजर आने लगेगा.

इसे भी पढ़ें : डार्क सर्कल्स से हैं परेशान, तो जानें इसके होने की 8 वजहें

दूध और केसर

चार चम्मच दूध में एक चुटकी केसर डालें. इसे 30 मिनट तक ऐसे ही रहने दें. इसके बाद दूध को अपने चेहरे और गर्दन पर कॉटन की मदद से अप्‍लाई करें. आप इसे एक घंटे लगा रहने दें और पानी से धो लें.

चंदन का पैक

चार चम्मच चंदन पाउडर में 10 चम्मच गुलाब जल डालकर पेस्ट बना लें. इसके बाद इसे 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और ठंडे पानी से धो लें. स्किन पर हुए सन बर्न में आराम मिलेगा और स्किन को धीरे धीरे ये नॉर्मल टोन में लाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज