स्किन केयर रुटीन में इस तरह करें ग्लिसरीन को शामिल, स्किन रहेगी हाइड्रेटेड

ग्लिसरीन का प्रयोग कई कॉस्‍मेटिक प्रोडक्‍ट्स में किया जाता है. Image Credit : Shutterstock

Uses Of Glycerin In Beauty Care : अगर आप महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने के बाद भी उनके रिजल्ट्स से खुश नहीं हैं तो आपको अपने ब्यूटी केयर (Beauty Care) रुटीन में ग्लिसरीन (Glycerin) को शामिल करना चाहिए.

  • Share this:
    Uses Of Glycerin In Beauty Care : स्किन केयर रुटीन में ग्लिसरीन (Glycerin) या ग्लिसरॉल का प्रयोग बहुत पहले से किया जाता रहा है. आमतौर पर इसका प्रयोग स्किन को नॉरिश करने के लिए किया जाता है. यह एक ऐसा प्रोडक्‍ट है जो स्किन (Skin) को हेल्‍दी बनाने और प्रॉब्‍लम फ्री रखने के लिए प्रयोग में लाया जाता है. दरअसल यह एक सिंपल पॉलीओल कंपाउंड है जिसका कोई रंग नहीं होता और न ही इसमें कोई खुशूबू होती है. चिपचिपापन लिया यह प्रोडक्‍ट एकदम नॉन टॉक्सिक पदार्थ है जिसमें एंटीवायरल और एंटीमाइक्रोबायल गुण भी हैं, जिस गुण की वजह से यह स्किन पर किसी तरह के घाव और बर्न के उपचार में भी फायदेमंद होता जाता है. इसके ब्यूटी बेनेफिट्स (Beauty Benefits) की बात करें तो ग्लिसरीन में ह्यूमेक्‍टेन्‍ट तत्‍व होते हैं जो एक मॉइश्चराइजिंग एजेंट हैं. यह स्किन में नमी पैदा करते हैं, जिस वजह से ही कई कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स में ग्लिसरीन का प्रयोग किया जाता है. तो आइए जानते हैं कि हम स्किन केयर के रूप में ग्लिसरीन का किस किस तरह प्रयोग कर सकते हैं.

    1.ग्लिसरीन का प्रयोग क्लीनजर के रूप में

    आप ग्लिसरीन को दूध के साथ मिलाकर चेहरे पर क्‍लीनजर की तरह प्रयोग में ला सकते हैं. इसके लिए एक कटोरी में दो चम्मच दूध और एक चम्मच ग्लिसरीन मिलाएं. सबसे पहले अपने चेहरे को पानी से धो लें औेर गीले चेहरे पर कॉटन की मदद से इस मिक्सचर को अच्‍छी तरह से फैला लें. इसे रातभर इसी तरह रहने दें. अगर आपकी त्‍वचा बहुत ड्राई रहती है तो आप इसमें शहद भी मिला सकते हैं.





    इसे भी पढ़ें : घर पर भी कर सकते हैं महंगा गोल्‍ड फेशियल, मिनटों में आएगा निखार, फॉलो करें ये 6 स्‍टेप





    2.एक्सफोलिएट करने के लिए इस तरह करें प्रयोग

    चेहरे से डेड स्किन और गंदगी को हटाना और स्किन की पोर्स को क्‍लीन करना बहुत जरूरी है. ऐसे में सप्ताह में कम से कम एक बार एक्सफोलिएशन जरूरी माना जाता है. आप ग्लिसरीन का प्रयोग स्क्रब के रूप में कर सकते हैं. यह आपके चेहरे पर शाइन के साथ साथ क्‍लीननेस भी लाएगा. इसके लिए आप एक चम्मच चीनी, 2 चम्मच ग्लिसरीन और अपने पसंद का एसेंशियल ऑयल को एक कटोरी में डालें और मिला लें.  अब इसे चेहरे पर अप्‍लाई करें और अच्‍छी तरह स्‍क्रब करें. यह आपकी स्किन के डेड सेल्‍स और टॉक्सिक चीजों को बाहर निकालेगा.

    3.मॉइश्चराइजर के रूप में करें प्रयोग

    इसे आप मॉइश्चराइजर के रूप में भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप एक कटोरी में बराबर मात्रा में ग्लिसरीन और विटामिन ई ऑयल को मिक्‍स करें और अपने चेहरे पर अप्‍लाई करें. आप इसे रात को सोते समय लगाएं औेर हल्‍के हाथों से मसाज करें. आप जरूरत के हिसाब से दो बार भी इसका प्रयोग कर सकते हैं.
    इसे भी पढ़ें : गर्मियों में स्किन की परेशानियों से राहत पाने के लिए नमक का करें इस्तेमाल, ऐसे करें अप्लाई





    4.टोनर की तरह करें इस्तेमाल

    चाहे आपकी स्किन ड्राई हो, नॉर्मल हो या ऑयली, इसे आप हर तरह की स्किन पर प्रयोग कर सकते हैं. ग्लिसरीन का इस्तेमाल टोनर की तरह करने के लिए आप इसे गुलाबजल के साथ मिक्स करें. इसके लिए आप एक कटोरी में दो चम्‍मच गुलाब जल और एक चम्‍मच ग्लिसरीन को साथ में अच्‍छी तरह मिलाएं और स्‍प्रे बॉटल में डालें. जब जरूरत हो आप इसे अपने चेहरे पर स्‍प्रे करें, आपकी स्किन हमेशा हाइड्रेटेड रहेगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Pranaty tiwary
    First published: