बड़े काम के हैं ये होममेड डार्क सर्कल्स आई पैक, जानें इसे बनाने का तरीका और फायदे

होममेड आई पैक के रेग्‍युलर प्रयोग से अंडर आई डार्क सर्कल कुछ ही दिनों में गायब हो सकते हैं. Image Credit : Pexels/Anna Shvets

आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स (Under Eye Dark Circles) को आप घर पर भी आसानी से कम कर सकते हैं. ये होममेड आई पैक (Homemade Eye Pack) कैमिकल फ्री तो है हीं, ये आपकी नाजुक स्किन को नुकसान भी नहीं पहुंचाते हैं.

  • Share this:
    Homemade Eye Pack: आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल्स (Under Eye Dark Circles) न सिर्फ महिलाओं बल्कि पुरुषों के लिए भी एक आम समस्या हो गई है. इसके कई कारण होते हैं जिनमें तनाव, भरपूर नींद की कमी, पानी कम पीना, हार्मोन्स में बदलाव, बेतरतीब लाइफस्टाइल, जेनेटिक समस्या शामिल हैं. अधिकतर लोग इससे छुटकारा पाने के लिए मार्केट में उपलब्‍ध महंगे प्रोडक्‍ट का प्रयोग करते हैं लेकिन इसके बाद भी उन्‍हें इस समस्‍या से निजात नहीं मिलता. यही नहीं, कई बार तो ऐसे कैमिकल युक्‍त प्रोडक्‍ट हमारी नाजुक स्किन को हानि भी पहुंचा देते हैं. ऐसे में कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर आप इन डार्क सर्कल को सेफली कम कर सकते हैं. यहां हम आपको कुछ ऐसा ही घरेलू उपाय बता रहे हैं जिसकी मदद से आप घर पर होममेड आई पैक (Homemade Eye Pack)  तैयार कर सकते हैं जिसके रेग्‍युलर प्रयोग से अंडर आई डार्क सर्कल कुछ ही दिनों में गायब हो सकते हैं. तो आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका.

    इस तरह करें तैयार

    आई पैक बनाने के लिए एक छोटा चम्‍मच बादाम का तेल और 5 बूंद संतरे का तेल चाहिए. अब एक बाउल में बादाम का तेल और संतरे का तेल अच्‍छी तरह से मिलाएं और इस होममेड ऑयल से आंखों के आसपास मालिश करें. इस बात का ध्‍यान रखें कि तेल आंखों के अंदर न जाए. 10 मिनट तक हल्‍की मसाज के बाद आप इसे इसी तरह छोड़ दें.



    इसे भी पढ़ें : Summer Style: इस समर सीजन कॉटन नहीं लिनन है फैशन में, इन 5 तरीकों से करें कैरी



    कब लगाएं

    आप इस मिश्रण को रात में सोने से पहले लगाएं और रात भर इसे ऐसे ही छोड़ दें. सोते वक्‍त आपकी आंखों को सबसे ज्‍यादा रेस्‍ट मिलता है ऐसे में ये काम भी बेहतर तरीके से करते हैं.



    क्‍यों है ये फायदेमंद

    बादाम के तेल 

    दरअसल आंखों के लिए बादाम के तेल के फायदे की बात करें तो इसमें एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जिसके प्रयोग से केवल आंखों के काले घेरे ही कम नहीं होते बल्कि पफी आई की समस्‍या में भी राहत मिलती है.  यह स्किन लाइटनिंग का काम भी करता है और मॉइश्‍चराइजिंग प्रॉपर्टीज होने के कारण आंखों के आस पास की त्‍वचा ड्राई नहीं होती.

    इसे भी पढ़ें : फटी एड़ियों से पाना है छुटकारा तो करें ये उपाय, रातभर में ही दिखेगा असर



    संतरे के तेल

    वहीं आंखों के लिए संतरे के तेल के फायदे की बात करें तो संतरे का तेल विटामिन-सी से भरपूर होता है जो डार्क सर्कल को तेजी से कम कर सकता है. इसके अलावा इसमें एंटीएजिंग गुण होते हैं जो आंखों के आस-पास की झुर्रियों को कम करने का काम करती हैं. यह त्‍वचा पर डार्क स्‍पॉट्स को भी दूर करता है और तेज धूप की वजह से आंखों के नीचे टैनिंग की समस्‍या को भी दूर करता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Pranaty tiwary
    First published: