Home /News /lifestyle /

बिस्तरों से आ रही है स्मेल तो परेशान न हों? बदबू दूर भगाने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो

बिस्तरों से आ रही है स्मेल तो परेशान न हों? बदबू दूर भगाने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो

जिस तरह हमें घर की सफाई का ख्याल रहता है उसी तरह बिस्तरों की सफाई भी बेहद जरूरी है.

जिस तरह हमें घर की सफाई का ख्याल रहता है उसी तरह बिस्तरों की सफाई भी बेहद जरूरी है.

Bed Cleaning Tips: घर की क्लीनिंग पर हम काफी जोर देते हैं. इसमें हमारा बेडरुम भी शामिल होता है. घर की साफ-सफाई के बीच कई बार हम अपने ही बिस्तरों पर ध्यान देने में लापरवाही कर जाते हैं, इसके चलते बिस्तरों से स्मेल आने लगती है. मौसम में बदलाव के साथ ही बिस्तरों में से स्मेल आना एक आम समस्या रहती है. आमतौर पर बारिश के मौसम में बिस्तरों में काफी नमी जम जाती है. ठंड की शुरुआत के साथ ही लंबे वक्त से अनुपयोगी बिस्तरों का भी उपयोग होना शुरू हो जाता है. इनमें से भी कई बार स्मेल आ जाती है. अगर आप भी ऐसी ही परेशानी से गुजर रहे हैं तो हम आपको बिस्तरों की स्मेल दूर भगाने और उन्हें व्यवस्थित रखने के कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Bed Cleaning Tips: बिस्तरों की साफ-सफाई (Bed Cleaning) स्वस्थ्य रहने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. घर की सफाई को लेकर तो हम काफी अवेयर रहते हैं. ऐसा ही कुछ बेडरुम को लेकर भी होता है. हालांकि इन सबके बीच कई बार बिस्तरों के ठीक से रखरखाव पर हम ध्यान नहीं देते हैं इसके चलते बिस्तरों में से बदबू (Smell in Bed) आने लगती है. ये समस्या मौसम के बदलाव के बीच भी काफी रहती है. आमतौर पर बारिश के मौसम में बिस्तरों में नमी बैठ जाती है. अगर उस दौरान उनकी ठीक तरीके से साज संभाल नहीं की जाए तो इसके परिणाम बिस्तरों में बदबू के रुप में सामने आता है. दरअसल, ऐसा नमी की वजह से या सही तरह से साफ-सफाई न होने की वजह से बिस्तरों में बैक्टिरिया और कीटाणू पनपने से होता है.
    इस तरह की समस्या विंटर सीजन (Winter Season) में भी देखने को मिलती है जब तापमान काफी गिर जाता है. ऐसे में जरूरी है कि हम अपने बिस्तरों को ठीक तरह से रखें. आप भी अगर इस तरह की समस्या को फेस कर रहे हैं तो हम आपको बिस्तरों को साफ-सुथरा और हाइजेनिक रखने के कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं. इन्हें फॉलो कर आप बिस्तरों में आने वाली स्मेल से बच सकते हैं.

    बिस्तर साफ रखने के उपाय

    1. कई घरों में अक्सर ये होता है कि बेड कवर हफ्तेभर तक नहीं बदलते हैं. ऐसा होने पर बिस्तर की ठीक से साफ-सफाई नहीं हो पाती और उसमें से बदबू आने लगती है. सप्ताह में कम से कम दो बार बेड कवर और पिलो कवर बदलना जरूरी होता है. अगर आप रोज बेड कवर बदल सकें तो इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता. अगर किसी व्यक्ति को बालों की समस्या है तो उसे पिलो कवर सप्ताह में कम से कम तीन बार बदलना चाहिए और दोबारा उनका इस्तेमाल करने से पहले अच्छी तरह से उन्हें धोना चाहिए.

    2. आमतौर पर होता है कि जब हम सुबह सोकर उठते हैं तो बेड कवर को सिर्फ ऊपर से ही झटका देते हैं क्योंकि इसमें कम वक्त लगता है. लेकिन ये गलत प्रैक्टिस है और ये बिस्तरों से स्मेल आने के पीछे की एक वजह बन सकती है. रोज सुबह उठने के बाद बेड कवर को बेडरुम से बाहर ले जाकर झटकना चाहिए. इससे उसमें जमी सारी धूल और पूरे एक दिन की गंदगी साफ हो जाती है.

    इसे भी पढ़ें: Home Safety Tips: होम सेफ्टी के लिए अपनाएं ये ज़रूरी टिप्स, परिवार रहेगा सुरक्षित!

    3. बेडरुम हमारे लिए सबसे कम्फर्ट जोन होता है. कई बार हम यहां लापरवाही बरतते हैं और बिना पैर पोछे ही उस पर बैठ जाते हैं, ऐसा करने से बिस्तर में गंदे हो जाते हैं और उनमें सीलन बैठने का खतरा बढ़ जाता है. इसके चलते ही बिस्तरों में बीमार करने वाले बैक्टिरिया और कीटाणुओं को पनपने की जगह मिल जाती है.

    4. बारिश के मौसम में या फिर ठंड के मौसम में जब भी कड़क धूप निकले तो महीने में कम से कम एक बार कुछ घंटों के लिए गद्दों को धूप दिखाना जरूरी होता है. इससे उसमें पनप रहे सारे कीटाणु और कीड़े मर जाएंगे. बिस्तर में नमी की वजह से आने वाली स्मेल भी चली जाएगी.

    इसे भी पढ़ें: सुबह जल्दी उठने की सारी कोशिशें हो चुकी हैं नाकाम? इन आसान टिप्स से विश होगी पूरी!

    5. ये ध्यान रखें कि मौसम के अनुसार ही अपने बेड कवर का चुनाव करें. गर्मियों में जहां कॉटन की बेडशीट अच्छी रहती है तो वहीं सर्दियों के लिए सिल्क या मोटे कपड़े का बेड कवर अच्छा रहता है. हालांकि सिल्क का बेड कवर जल्दी गंदा होता है क्योंकि इसमें धूल बैठ जाती है.

    6. कई लोगों को आपने बिस्तरों पर बैठकर ही खाना खाते देखा होगा. ये एक बैड हैबिट है. बिस्तर पर बैठकर खाने की वजह से कई बार खाद्य सामग्री बेड पर गिर जाती है. इससे बेड कवर गंदा होने की आशंका रहती है. इसके अलावा ये सेहत के लिहाज से भी नुकसान दायक हो सकता है.

    (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर