लाइव टीवी

दूध से ज्यादा फायदेमंद है बियर, क्या सच में?

News18Hindi
Updated: December 12, 2019, 3:58 PM IST
दूध से ज्यादा फायदेमंद है बियर, क्या सच में?
पेटा ने दावा किया है कि बियर का सेवन दूध पीने से ज्यादा हेल्दी है

PETA के मुताबिक बियर में 90 प्रतिशत पानी के अलावा कैल्शियम, फ़ाइबर, आयरन और ऐंटी ऑक्सिडेंट पाए जाते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 12, 2019, 3:58 PM IST
  • Share this:
सेहत के लिहाज से अगर आपको बियर या दूध दोनों में से किसी एक को चुनना हो तो आप किसे चुनेंगे. यकीनन दूध को, है ना. हमेशा से बड़े बजुर्गों ने भी हमें यही सिखाया कि दूध काफी पौष्टिक गुणों से भरपूर होता है और बॉडी के समुचित विकास के लिए काफी जरूरी है. जानवरों के हक़ में रहने वाली और शाकाहार को बढ़ावा देने वाली संस्था पेटा (PETA) ने दावा किया है कि बियर दूध से ज्यादा फायदेमंद है. आइए जानते हैं इस बारे में...

PETA का दावा है कि बियर, दूध से ज़्यादा फ़ायदेमंद है और शरीर के सही विकास से लिए ज़रूरी भी है. PETA ने हार्वर्ड स्कूल ऑफ़ पब्लिक हेल्थ की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए दावा किया कि बियर पीने से हड्डियां मज़बूत होती हैं.

इसे भी पढ़ें: TikTok Video: सांप ने इस तरह उतारी केंचुली, इस वीडियो को देखकर कांप जाएंगे आप

वहीं पेटा (PETA) ने बताया कि दूध पीने से वजन बढ़ता है जिससे कि मोटापे की समस्या सामने आती है. साथ ही यह भी बताया कि दूध के सेवन से डायबिटीज़ और कैंसर जैसी बीमारियों का ख़तरा बढ़ जाता है.

PETA के मुताबिक बियर में 90 प्रतिशत पानी के अलावा कैल्शियम, फ़ाइबर, आयरन और ऐंटी ऑक्सिडेंट पाए जाते हैं. पेटा (PETA) के मुताबिक़, बियर शरीर में गुड कॉलेस्ट्रॉल को बढ़ाती है और बैड कॉलेस्ट्रॉल से होने वाले नुक़सान से बचाती है. हालांकि कई संस्थाओं ने PETA के इस दावे पर सवाल उठाते हुए दूध को नुकसानदेह बताने वाली बात को पूरी तरह ख़ारिज कर दिया.

बियर में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की लिस्ट:
कैल्शियम, फ़ाइबर, आयरन और ऐंटी ऑक्सिडेंटइसे भी पढ़ें: सेक्स के लिए ही नहीं है Sexting! क्या आप जानते हैं इन मैसेज के जरिए पार्टनर बताना चाहता है आपको ये बात

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ट्रेंड्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 12, 2019, 3:58 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर