सेहत के लिए ही नहीं स्किन के लिए भी फायदेमंद है चुकंदर, ऐसे करें इस्तेमाल

चुकंदर का रस लगाने से आएगा  चेहरे पर निखार

चुकंदर का रस लगाने से आएगा चेहरे पर निखार

Beetroot Benefits-चुकंदर (Beetroot) केवल स्वास्थ को ही फायदा नहीं पहुंचाता. इसका इस्तेमाल चेहरे का सौंदर्य (Beauty) निखारने (Refine) के लिए भी किया जाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 12, 2021, 6:29 AM IST
  • Share this:
Beetroot Benefits- चुकंदर स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है यह तो आप जानते ही होंगे. इसका सेवन भी आपने अपनी सेहत को सुधारने के लिए कई बार किया होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं ? केवल चुकंदर खाना ही फायदेमंद नहीं है बल्कि इसको त्वचा पर लगाना भी कई सारे फायदे देता है. चुकंदर में विटामिन के, ए, बी1, बी2, बी6, सी, कैल्शियम, आयरन और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं, साथ ही इसमें एंटीमाइक्रोबियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो केवल स्वास्थ्य को ही नहीं, आपकी त्वचा को भी फायदा पहुंचाते हैं. आइए यहां हम बताते हैं कि चुकंदर का इस्तेमाल अपनी त्वचा को निखारने के लिए किस तरह से किया जा सकता है.

चुकंदर का रस

एक चुकंदर को कद्दूकस कर लें और इसके रस को निकाल कर, कॉटन बॉल की सहायता से अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से अप्लाई करें. हल्के हाथ से चेहरे की 5 मिनट मसाज करें और 15 मिनट तक इसे ऐसे ही लगा छोड़ दें. इसके बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें. इससे आपकी त्वचा में गुलाबीपन आएगा.

ये भी पढ़ें: इन तरीकों से दही को रूटीन में करें शामिल, स्वास्थ और सौंदर्य के लिए है बेहद फायदेमंद


चुकंदर और एलोवेरा जेल


चुकंदर को घिस कर उसके दो चम्मच रस में, दो चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं. इस मिक्सचर को कॉटन बॉल के माध्यम से अपने चेहरे पर लगाएं, 15 मिनट के लिए ऐसे ही लगा रहने दें फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें. इससे आपकी स्किन का टोन बेहतर होगा.



चुकंदर और गुलाब जल

चुकंदर को कद्दूकस कर के इसका दो चम्मच रस निकाल लें. इसमें 15 बूंदे गुलाब जल की मिलाएं और इस मिक्सचर को कॉटन बॉल के ज़रिए चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगाएं. इसको 15 मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें, इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें. इससे चेहरे पर मौजूद दाग धब्बों से छुटकारा मिलेगा.

ये भी पढ़ें: सरसों का तेल स्किन पर लाएगा निखार, जानें कैसे



 चुकंदर और नींबू


चुकंदर के दो चम्मच रस में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं, दोनों को अच्छी तरह से मिक्स करके कॉटन बॉल की मदद से चेहरे पर लगाएं. इसको 15 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें, फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें.

चुकंदर और शहद

चुकंदर के दो चम्मच रस में आधा चम्मच शहद मिलाएं. दोनों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें. इस मिक्सचर को कॉटन बॉल के ज़रिए चेहरे पर लगाएं. इससे मुहांसों के दाग और डार्क सर्कल्स सही होने में मदद मिलेगी.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज