Corona Vaccination: कोरोना वैक्सीन लगाने से पहले जरूर करें ये काम, फोन पर ऐसे खोजें वैक्सीनेशन सेंटर

कोरोना वैक्सीन के लिए आरोग्य सेतु ऐप या कोविन (Cowin App) पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

कोरोना वैक्सीन के लिए आरोग्य सेतु ऐप या कोविन (Cowin App) पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

Corona Vaccination: सबसे पहले आपको गूगल मैप्स (Google Maps) के जरिए अपने आसपास कोविड-19 टीकाकरण केंद्र खोजना होगा. ये आसानी से आपको उपलब्ध हो जाएंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 28, 2021, 2:07 PM IST
  • Share this:
Corona Vaccination: आगामी 1 मई 2021 से देशभर में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन (Vaccine) लगने का काम शुरू हो जाएगा. वहीं 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए रजिस्ट्रेशन (Registration) की प्रक्रिया आज से ही शुरू हो गई है. हालांकि वैक्सीन लागने से पहले आपको अपने आसपास कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर खोज कर लेनी होगी. इन वैक्सीनेशन सेंटर्स में ही लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी. आइए आपको बताते हैं कि आप केसै इन कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर्स की खोज कर सकते हैं और कैसे रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

ऐसे करें कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर्स की खोज

सबसे पहले आपको गूगल मैप्स के जरिए अपने आसपास कोविड-19 टीकाकरण केंद्र खोजना होगा. ये आसानी से आपको उपलब्ध हो जाएंगे. ये आपको वैक्सीन लोकेशन की जानकारी देगा और आपको बताएगा की क्या आप सीधे उस अस्पताल में जा सकते हैं या आपको पहले अपॉइंटमेंट लेने की जरूरत होगी. इसके लिए सबसे पहले अपने फोन पर गूगल मैप्स ऐप खोलें. आप इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. आप चाहें तो इसके लिए MapMyIndia ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके बाद आपको कोविड-19 वैक्सीनेशन सेंटर टाइप करना होगा और ऐप आपको आसपास के सभी कोविड-19 टीकाकरण केंद्र दिखाएगा.

इसे भी पढ़ेंः कोरोना काल में इन चीजों को छूने के बाद जरूर धोएं हाथ, नहीं तो हो सकती है गंभीर समस्या
कोविड -19 टीकाकरण का नया अपडेट

अगर आपके मन में कोविड-19 वैक्सीन से संबंधित कोई भी सवाल है तो उसकी सही जानकारी प्राप्त करने के लिए आधिकारिक सोर्स का ही इस्तेमाल करें. आप कोरोना वैक्सीनेशन की सभी जानकारी के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट http://www.mohfw.gov.in पर जा सकते हैं. यहां आपको हर इंफॉरमेशन मिलेगी.

कोरोना वैक्सीनेशन के लिए इस तरह करें रजिस्ट्रेशन



कोरोना वैक्सीन के लिए आरोग्य सेतु ऐप या कोविन (Cowin App) पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इसके अलावा https://selfregistration.cowin.gov.in/ लिंक पर जाकर भी आप रजिस्टर कर सकते हैं.

-इसके लिए सबसे पहले आप मोबाइल नंबर को वैरिफाई करें जिसके लिए आपके पास एक ओटीपी आएगा.

-फिर आपको अपने आधार कार्ड, पैन कार्ड या किसी अन्य पहचान पत्र पर दी गई जानकारी वहां सब्मिट करनी होगी.

-आपको बता दें कि एक मोबाइल नंबर से चार लोगों का रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है.

-कोरोना वैक्सीन सरकारी अस्पतालों में फ्री में लगेगी जबकि प्राइवेट अस्पतालों में इसके लिए शुल्क देना होगा.

इसे भी पढ़ेंः कोरोना काल में 'तुलसी काढ़ा' करेगा कमाल, इम्यूनिटी से लेकर शूगर लेवल तक सब रहेगा कंट्रोल

ऐसे मिलेगी कोविड-19 मामलों की जानकारी

कोविड-19 मामलों की जानकारी हासिल करने का सबसे अच्छा और आसान तरीका है आरोग्य सेतु ऐप का इस्तेमाल करना. जैसे ही आप इस ऐप को डाउनलोड कर लेंगे और अपना रजिस्ट्रेशन करा लेंगे तो आपको सबसे ऊपर ही कोविड अपडेट्स टैब नजर आएगा. यह रजिस्टर योर स्टेटस टैब के पास में है. उस पर टैप करें और आपको कोविड से जुड़ी हर खबर और उसका डेटा मिलेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज