बालों पर पहली बार मेहंदी लगाने से पहले जरूर जान लें अप्लाई करने का तरीका, नहीं तो....

बालों पर पहली बार मेहंदी लगाने से पहले जरूर जान लें अप्लाई करने का तरीका, नहीं तो....
मेहंदी बालों के लिए कंडिशनर का काम करती है. यह बालों में चमक लाती है, बालों को घना बनाती है.

मेहंदी (Henna) में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो बालों और सिर को इंफेक्शन (Infection) से बचाते हैं. अगर आप बालों को कलर (Hair Colour) करने के साथ साथ लंबे, मजबूत, घने और मुलायम बनाना चाहती हैं तो मार्केट में मौजूद महंगे हेयर प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करने की बजाय बालों पर मेहंदी लगाने की कोशिश करें.

  • Share this:
अक्सर लोग बालों (Hairs) में मेहंदी (Henna) सफेद बालों को छुपाने के लिए लगाते हैं. हालांकि मेहंदी केवल बालों को रंग (Hair Colour) देने का ही काम नहीं करती बल्कि यह बालों के लिए एक औषधि (Medicine) की तरह भी काम करती है. मेहंदी में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो बालों और सिर को इंफेक्शन (Infection) से बचाते हैं. अगर आप बालों को कलर करने के साथ साथ लंबे, मजबूत, घने और मुलायम बनाना चाहती हैं तो मार्केट में मौजूद महंगे हेयर प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करने की बजाय बालों पर मेहंदी लगाने की कोशिश करें.

दरअसल मेहंदी बालों के लिए कंडिशनर का काम करती है. यह बालों में चमक लाती है, बालों को घना बनाती है, बालों की सतह पर एक तरह की पर्त बना कर यह बालों को धूप व पर्यावरण से होने वाले नुकसान से बचाती है, बालों का झड़ना भी कम करती है और साथ ही डैंड्रफ की समस्या से भी छुटकारा दिलाती है. अगर आप बालों पर पहली बार मेहंदी लगाने जा रही हैं तो सबसे पहले जान लें कि इसे कैसे तैयार करें और कैसे इसे बालों पर अप्लाई करें.

मेहंदी का घोल तैयार करने का तरीका
मेहंदी के घोल के लिए आपको चाय के पानी की जरूरत होगी. एक बर्तन में थोड़ा पानी उबालें. अब इसमें एक-दो चम्मच चायपत्ती डाल कर बुलबुले आने तक उबालती रहें. अब छान कर पानी को अलग कर लें. इस पानी को गुनगुना हो जाने दें. अब इसमें मेहंदी का पाउडर मिला कर थोड़ा गाढ़ा घोल तैयार कर लें, जिसे बालों पर लगाने से वह टपके नहीं. इस घोल को कम से कम आठ घंटे या रातभर भीगा रहने दें. मेहंदी को बालों में लगाने से पहले इसमें नींबू का रस और आंवले का पाउडर जरूर मिला लें.
बालों में मेहंदी कैसे लगाएं


-जिस बाउल में मेहंदी का घोल है, उसे पेपर पर रख लें, ताकि यहां वहां मेहंदी के दाग न लगने पाएं.
-अपने कंधों पर पुराने कपड़े को किसी शॉल की तरह लपेटें.
-हाथों में दस्ताने पहन लें.
-ब्रश के पिछले हिस्से या उंगलियों की सहायता से बालों के सेक्शन बनाएं और हर सेक्शन में मेहंदी लगाती चली जाएं.
-जब मेहंदी पूरे बालों में अच्छी तरह से लग जाए तो बालों पर शावर कैप लगा लें.
-दो घंटे बाद बालों को शैम्पू से अच्छी तरह धो लें. आपको असर साफ दिखाई देगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading