लाइव टीवी

ब्रा खरीदने और पहनने से पहले जरूर ध्यान रखें ये बातें, नहीं तो हो सकती हैं स्वास्थ्य समस्याएं

News18Hindi
Updated: November 13, 2019, 12:47 PM IST
ब्रा खरीदने और पहनने से पहले जरूर ध्यान रखें ये बातें, नहीं तो हो सकती हैं स्वास्थ्य समस्याएं
अपने लिए सही साइज की ब्रा चुनना और उसका ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है.

ब्रा आपके ड्रेस के लिए बेस का काम करती है. ठीक वैसे ही जैसे चेहरे पर मेकअप लगाने के लिए फाउंडेशन की जरूरत होती हैं क्योंकि उसके बिना हर मेकअप अधूरा होता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 13, 2019, 12:47 PM IST
  • Share this:
एक महिला के लिए उसकी ड्रेसिंग में जो चीज सबसे ज्यादा कॉन्फिडेंस पैदा करती है, वह है उसकी ब्रा. यह आपके ड्रेस के लिए बेस का काम करती है. ठीक वैसे ही जैसे चेहरे पर मेकअप लगाने के लिए फाउंडेशन की जरूरत होती हैं क्योंकि उसके बिना हर मेकअप अधूरा होता है. अगर ब्रा फिटिंग की न हो तो इसकी वजह से पूरा दिन बर्बाद हो सकता है. आपको यह जानकर हैरानी होगी लेकिन ब्रा टाइप के बारे में जानना तो दूर कई महिलाओं को तो अपना सही ब्रा साइज भी पता नहीं होता है. अपने लिए सही साइज की ब्रा चुनना और उसका ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है. अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है कुछ टिप्स की मदद से आप अपने लिए सही ब्रा चुन सकती हैं और सही तरीके से उसका ख्याल भी रख सकती हैं. आइए जानते हैं कौन से हैं वो टिप्स.

इसे भी पढ़ेंः घर पर करें 5 तरह की नेलआर्ट, बदल जाएगा हाथों का लुक

अपना सही साइज चुनें
अगर ब्रा टाइट होती है तो उसकी वजह से घुटन महसूस होती है और ब्रा के साइड में उभार ज्यादा नजर आता है. इसकी वजह से दिनभर बेचैनी महसूस हो सकती है. इसी तरह अगर ब्रा ढीली हो तो यह भी शरीर के लिए अच्छा नहीं होता है. ढीली ब्रा से एक्टिव फील नहीं होता है और दिनभर इरीटेशन बनी रहती है. अगर आप ब्रा की ऑनलाइन शॉपिंग करने जा रही हैं तो आप इससे पहले अपना Fit Test जरूर लें. इसमें दो स्टेप में आपको अपनी ब्रा का परफेक्ट साइज पता चल जाएगा.

ओकेजन के हिसाब से चुनें ब्रा
आज के समय में मार्केट में कई तरह की ब्रा उपलब्ध हैं. इसमें पैडेड ब्रा, लो पैडेड ब्रा, वायर वाली ब्रा, पुशअप ब्रा, स्पोर्ट्स ब्रा जैसी कई वैराएटी आसानी से मिलती हैं लेकिन इनमें से आपके लिए कौन सी सही है, यह कई चीजों पर निर्भर करता है. आपको ध्यान रखना है कि आपके ब्रेस्ट की शेप कैसी है, आपको ब्रा किस ओकेजन के लिए पहननी है और ब्रा पहनने के बाद आपको किस तरह का काम करना है. इन बातों को ध्यान में रखते हुए आप अपने लिए सही टाइप की ब्रा खरीद सकती हैं.

ब्रेस्ट के हिसाब से चुनें ब्रा
Loading...

हर महिला के ब्रेस्ट का आकार अलग होता है इसीलिए एक ही ब्रा साइज हर महिला को फिट नहीं आ सकती. ब्रा स्टाइल भी अलग-अलग तरह के होते हैं इसलिए सभी महिलाएं इन्हें नहीं पहन सकतीं. अगर आपके ब्रेस्ट बड़े हैं तो सपोर्ट के लिए आपको अंडर वायर्ड ब्रा या फिर पुशअप ब्रा पहनने की जरूरत हो सकती है. अगर ब्रेस्ट की शेप कुछ अलग है, तो आपको अलग तरह का ब्रा स्टाइल अपनाने की जरूरत हो सकती है. सबसे पहले आप अपने ब्रेस्ट के शेप की पहचान करें. इस तरह से आप अपने लिए सही तरह की ब्रा का चुनाव कर सकती हैं.

ड्रेस के अनुसार चुनें ब्रा
सफेद शर्ट के अंदर रेड कलर की लेस वाली ब्रा पहनी जाए तो देखने में आपको बहुत अटपटा लगेगा. इसीलिए हमेशा अपनी ड्रेस के हिसाब से ब्रा चुनना बहुत जरूरी होता है. आजकल के समय में ऐसी कई स्टाइलिश ड्रेसेस देखने को मिलती हैं, जिनके लिए आपको अलग तरह की ब्रा की जरूरत महसूस हो सकती है. इसीलिए ड्रेस के हिसाब से ही ब्रा का चुनाव करें.

सही तरीके से पहनें
अगर ब्रा का साइज सही है लेकिन उसे गलत तरीके से पहना गया हो तो अंदर से परेशानी महसूस होती है. कई महिलाओं को इस बात की जानकारी नहीं होती कि ब्रा को सही तरीके से कैसे पहना जाए. इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है कि थोड़ा आगे की तरफ झुककर ब्रा को पहना जाए. इससे ब्रेस्ट कप में नेचुरल तरीके से सेट हो जाते हैं और पीछे हुक लगाने में भी आसानी होती है. ब्रा पहनते हुए इस बात का ध्यान रखें कि ब्रा के स्ट्रेप बहुत टाइट या बहुत ढीले न हों. इसके लिए आप रिंग्स को एडजस्ट कर सकती हैं ताकि ब्रा सही तरीके से फिट हो जाए. ब्रा पहनते हुए ऐसा नहीं लगना चाहिए कि वह छाती पर टाइट हो रही हैं. इस बात का भी ध्यान रखें कि ब्रा के सारे हुक लगे हुए हों.

ब्रा को सही तरीके से स्टोर करें
दूसरे रेगुलर कपड़ों की तुलना में आपकी महंगी ब्रा को थोड़ी ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है. पैड वाली या फिर अंडरवायर ब्रा अगर भरे हुए लॉन्जरी ड्राअर में रख दी जाएं या कपड़ों के ढेर में दब जाएं तो इनकी शेप खराब हो सकती है. हमेशा इन्हें ऐसे लॉन्जरी ड्रॉअर में रखें, जो बहुत भरा हुआ न हो या फिर इन्हें हैंगर में टांगकर रखें. इससे उनकी नेचुरल शेप बनी रहेगी. जब भी ट्रेवल करें तो बैग में कपड़ों के बीच रखने के बजाय इन्हें अलग से ब्रा बैग में रखें.

इसे भी पढ़ेंः ठंड के मौसम में इन 4 टिप्स की लें मदद, स्टाइलिश तरीके से पहनें इंडियन आउटफिट

ब्रा को सही तरीके से धोएं
ब्रा का फेब्रिक डेलिकेट होता है इसीलिए इन्हें कोमलता से धोने की जरूरत होती है. अगर इन्हें वॉशिंग मशीन में डाल दिया जाए तो उसमें रगड़ खाने से इनकी शेप खराब हो सकती है, अंडरवायर और पेडिंग भी खराब हो सकती है. इसीलिए ब्रा के लिए हैंड वॉश अच्छा रहता है. इन्हें माइल्ड डिटर्जंट से धोएं, इससे ये लंबे वक्त तक चलेंगी. कभी भी इन्हें निचोड़ें या सिकोड़ें नहीं, इन्हें सीधी सतह पर रखें और नेचुरल तरीके से सूखने दें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 13, 2019, 12:32 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...