लाइव टीवी

कॉस्मेटिक्स खरीदने से पहले जरूर जांच लें ये खास बातें, हो सकता है बड़ा नुकसान

News18Hindi
Updated: November 9, 2019, 11:25 AM IST
कॉस्मेटिक्स खरीदने से पहले जरूर जांच लें ये खास बातें, हो सकता है बड़ा नुकसान
जब मेकअप के लिए कॉस्‍मेटिक खरीदने की बात आती है तो ये ध्यान रखना जरूरी है कि सबकी त्वचा अलग अलग होती है.

कोई भी इस बात से इनकार नहीं कर सकता है कि सुंदर दिखने के लिए मेकअप की मदद ली जाती है जो कि अंदर से एक अलग तरह की खुशी महसूस करवाती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 9, 2019, 11:25 AM IST
  • Share this:
लड़की हो या लड़का हर किसी को आज के दिन में सुंदर दिखना पसंद होता है. लेकिन हम सभी अपने तरीके से सुंदर हैं और अपनी प्राकृतिक सुंदरता को बढ़ाने के लिए हम अक्सर कॉस्मेटिक प्रॉडक्‍ट्स का इस्तेमाल करते हैं. हर समय प्रेजेंटेबल दिखना बहुत जरूरी है और कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स हमें उस नए रूप को प्राप्त करने में मदद करते हैं. कोई भी इस बात से इनकार नहीं कर सकता है कि सुंदर दिखने के लिए मेकअप की मदद ली जाती है जो कि अंदर से एक अलग तरह की खुशी महसूस करवाती है.

इसे भी पढ़ेंः इन 5 चीजों से गर्दन के ब्लैक स्पॉट को करें दूर, चुटकियों में दिखेगा असर

जब मेकअप के लिए कॉस्‍मेटिक खरीदने की बात आती है तो ये ध्यान रखना जरूरी है कि सबकी त्वचा अलग अलग होती है. इसलिए अगर किसी ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट से आपके किसी दोस्‍त को फायदा मिल रहा है, तो यह जरूरी नहीं है कि वह आपके लिए भी अच्छा काम करे. आप जब भी अपने लिए कॉस्मेटिक्स खरीदते हैं, तो उस वक्‍त आपको बहुत सावधान रहना चाहिए. आइए आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताते हैं जो आपकी जरूरतों के अनुसार सही कॉस्मेटिक प्रॉडक्‍ट चुनने में आपकी मदद करेंगे.

इनग्रेडिएंट्स की जांच करें

जब कभी आप अपने लिए कोई कॉस्मेटिक प्रॉडक्‍ट खरीदने जा रहे हैं तो पहले उसमें शामिल सामग्री यानी इनग्रेडिएंट्स को अच्छे से पढ़ लें. ऐसा हो सकता है कि, उसमें कुछ ऐसा हो, जो आपकी त्वचा के लिए अच्छा नहीं है या आपको उससे एलर्जी हो. ऐसे में इनग्रेडिएंट्स की जांच करना सबसे अच्छा है ताकि किसी प्रॉडक्‍ट के इस्‍तेमाल से पहले आपको उससे होने वाली समस्याओं के बारे में पहले ही पता चल जाए.

ऑनलाइन खरीददारी में रिव्यू जरूर पढ़ें

आजकल लोग घर बैठे ऑनलाइन शॉपिंग करना ज्‍यादा पसंद करते हैं. यह काफी अच्छा विकल्‍प भी है, क्योंकि ऑनलाइन प्लेटफॉर्म, प्रॉडक्‍ट्स में आपको कई तरह के ऑप्‍शन देता है. किसी भी तरह के प्रॉडक्‍ट्स को खरीदने से पहले उसका रिव्‍यू जरूर पढ़ लें. इससे आपको मदद मिलेगी कि आपको वो प्रॉडक्‍ट खरीदना चाहिए या नहीं. ऐसा हो सकता है कि एक कॉस्मेटिक प्रॉडक्‍ट्स, जो अपनी पैकेजिंग के कारण काफी अच्छा लगता हो, पर वह वास्तविक में बेकार हो. इसलिए रिव्यू देखने के बाद ही किसी प्रॉडक्‍ट को खरीदने का फैसला करें.
Loading...

जान लें स्किन टाइप

सबकी त्वचा अलग-अलग प्रकार की होती है जिसमें कि हर स्किन टाइप की अलग-अलग जरूरतें होती हैं. कुछ लोगों की नॉर्मल स्किन हो सकती है, कुछ की ड्राई स्किन तो कुछ की ऑयली स्किन हो सकती है. इसलिए किसी भी कॉस्मेटिक या ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट्स को खरीदने से पहले अपनी स्किन टाइप जरूर जान लें. इससे आप अपनी स्किन के अनुसार मेकअप प्रॉडक्‍ट चुन सकते हैं. यदि आप फाउंडेशन खरीदना चाहते हैं और आपकी ऑयली स्किन है, तो आपको ऐसे फाउंडेशन को खरीदना चाहिए जो आपकी स्किन पर हैवी न हो. ऐसे में अगर आप हैवी फाउंडेशन लगाते हैं, तो ऑयली स्किन और भद्दी दिख सकती है.

स्किन टोन जान लें

आप में से बहुत से लोग ऐसे हैं, जो किसी कॉस्‍मेटिक प्रॉडक्‍ट को खरीदने से पहले स्किन टोन पर ध्‍यान नहीं देते लेकिन यह उतना ही जरूरी है, जितना कि आपका स्किन टाइप को जानना. किसी भी कॉस्मेटिक प्रोडक्ट को खरीदने से पहले हमेशा यह जानने की कोशिश करें कि आपकी स्किन टोन क्या है. स्किन टोन तीन प्रकार के होते हैं- कूल टोन, वार्म टोन और न्यूट्रल टोन. अगर आप अपनी स्किन टोन का पता लगाना चाहते हैं तो अपनी कलाई की नसों को देखने की कोशिश करें. अगर आपकी नसें नीले रंग की हैं, तो आपकी स्किन टोन अच्छी है, अगर आपकी नसें हरे रंग की हैं, तो आपकी स्किन टोन वार्म है. इसके अलावा, अगर आपकी नसें नीली या हरी दोनों हैं, तो आपका स्किन टोन न्यूट्रल है. अपनी त्वचा की टोन को जानकर आप अपनी त्वचा के लिए सही रंगों का चयन करें.

फैसला करने के लिए फ्री सैंपल

यदि आप किसी प्रॉडक्‍ट को कॉस्मेटिक की दुकान से खरीद रही हैं, तो आप हमेशा काउंटर्स में मौजूद टेस्टर्स को आजमाएं या फ्री सैंपल मंगाएं. अगर आप किसी क्रीम या फाउंडेशन पर अधिक पैसे खर्च करने जा रहे हैं तो उसके परिणाम और क्‍वालिटी पता लगाना बहुत जरूरी है ताकि बाद में आपको उससे नुकसान न पहुंचे.

इसे भी पढ़ेंः बालों को कलर करने से पहले मेहंदी में मिलाएं ये 4 चीजें, नहीं होंगे सफेद

सहायक रंगों का चुनाव

यदि आपका आंखों का मेकअप आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले लिप कलर से काफी अलग होता है, तो आपके चेहरे का कलर पैलेट की तरह प्रतीत होगा. इसलिए मेकअप का सामान चुनते समय, ऐसे उत्पाद खोजें जो एक-दूसरे के पूरक हों. जैसे फांउडेंशन से लेकर लिप कलर सभी प्रॉडक्‍ट्स के पैकेजों का चयन करके स्मार्ट विकल्प बनाएं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 9, 2019, 11:25 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...