अपना शहर चुनें

States

नए घर में गृह प्रवेश की पूजा के दौरान भूलकर भी न करें ये गलती, होगा अशुभ!


गृह प्रवेश से पहले रखें इस बात का ख्याल
गृह प्रवेश से पहले रखें इस बात का ख्याल

नए घर में प्रवेश से पहले किसी ज्ञानी विद्वान व्यक्ति से शुभ दिन, मुहूर्त का पता कर लें..

  • Share this:
नए घर में गृह प्रवेश की पूजा किसी भी व्यक्ति के लिए काफी ख़ुशी और उत्साह की बात होती है. गृह प्रवेश के समय मन में घर को लेकर कई तरह की बातें होती हैं. घर अगर आपके लिए लकी है तो इस बात में कोई दोराय नहीं कि आपके जीवन में सुख, समृद्धि, यश और धन आएगा. नया घर आपके लिए शुभ फल देने वाला हो इसके लिए गृह प्रवेश के दौरान कुछ बातों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. आइए जानते हैं कि गृह प्रवेश के दिन क्या करना रहेगा आपके लिए शुभ:

नए घर में प्रवेश से पहले किसी ज्ञानी विद्वान व्यक्ति से शुभ दिन, मुहूर्त का पता कर लें, नियत तिथि और समय पर गृह प्रवेश की पूजा करवा कर ही नए घर में रहने का इंतजाम करें.

प्यार की तलाश में हैं लोग! क्या शादी से उठ गया है विश्वास?



विद्वान लोगों के अनुसार, गृहप्रवेश के लिए माघ, वैशाख, ज्येष्ठ और फाल्गुन माह सबसे शुभ माने जाते हैं. इन महीनों में गृह प्रवेश करने से जीवन में सुख, शान्ति, समृद्धि और यश बने रहते हैं. अषाढ़, भाद्रपद, आश्विन, पौष और श्रावण माह में गृह प्रवेश न करें. इन महीनों में शुभ काम निषेध रहते हैं.


गृह प्रवेश से पहले इस बात की तस्दीक भी कर लें कि उस दिन कौन सा वार है. दरअसल, शनिवार, रविवार और मंगलवार के लिए गृह प्रवेश के लिए ठीक नहीं माना जाता है. सप्ताह के अन्य किसी दिन गृह प्रवेश किया जा सकता हैं.

Domestic violence: इसलिए महिलाएं रोज मारपीट, गाली-गलौज को करती रहती हैं बर्दाश्त

गृह प्रवेश की पूजा करवाते समय हवन सामग्री पहले से ही जमा कर लें नहीं तो ऐन टाइम पर कई महत्वपूर्ण चीजें छूट सकती हैं. पूजा के लिए मिट्टी या तांबे का कलश, पानी वाला सूखा नारियल, दीप, धूप, अगरबत्ती, रुई की बत्ती, फल , फूल, रोली, अक्षत, मिठाई, कलावा, हल्दी, हवन सामग्री, समिधा (यज्ञ के लिए लकड़ी), अशोक के पत्ते, गुड़, चावल, दूध, पंचामृत आदि रख लें.



गृह प्रवेश से पहले घर के मेनगेट पर अशोक या आम के पत्तों और गेंदे के फूल से बना तोरण (बंदनवार) लगाएं. अबीर और रंगों की सहायता से मां लक्षी के पदचिन्ह और रंगोली भी बना सकते हैं.

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज