लाइव टीवी

शादी से पहले हर कपल्स को कराने चाहिए ये 4 जरूरी मेडिकल टेस्ट, रिश्ता होगा मजबूत

News18Hindi
Updated: February 21, 2020, 12:28 PM IST
शादी से पहले हर कपल्स को कराने चाहिए ये 4 जरूरी मेडिकल टेस्ट, रिश्ता होगा मजबूत
अगर आप अपनी शादी की तैयारियों में लगे हुए हैं तो थोड़ा समय निकालें और चार जरूरी टेस्ट करवा लें.

किसी अंजान व्यक्ति के साथ अपनी बाकी जिंदगी गुजारने के लिए बहुत जरूरी है कि आप अपने पार्टनर की सेहत से जुड़ी जानकारी से पहले से अवगत हों ताकि समय रहते सारे इलाज संभव हो सकें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 21, 2020, 12:28 PM IST
  • Share this:
शादियों का सीजन जोर शोर से चल रहा है. इस समय घर परिवार के सदस्यों, रिश्तेदारों और दोस्तों की शादियों का लोग जमकर मजा ले रहे हैं. ऐसे में रिलेशनशिप में चल रहे कपल्स भी अपनी शादी के बारे में विचार विमर्श कर रहे होंगे. शादी की तैयारी करना अपने आप में एक बहुत बड़ा काम होता है जिसमें शेरवानी और लहंगा ढूंछने से लेकर मेकअप और मेहंदी की किट तैयार करना भी शामिल होता है. वहीं परिवार वाले शादी के आयोजन की पूरी जिम्मेदारी अपने सिर पर लेकर चल रहे होते हैं.

इसे भी पढ़ेंः कपल्स के बीच इन बातों को लेकर जरूर होती है लड़ाई, क्या आपके साथ ऐसा होता है?

हालांकि इन सब चीजों के अलावा स्वस्थ और खुशहाल रिश्ते को बनाएं रखने के लिए नवविवाहित जोड़े को अपने हेल्थ को लेकर भी कई तरह की तैयारी पहले से कर लेनी चाहिए ताकि भविष्य में उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी न हो. किसी अंजान व्यक्ति के साथ अपनी बाकी जिंदगी गुजारने के लिए बहुत जरूरी है कि आप अपने पार्टनर की सेहत से जुड़ी जानकारी से पहले से अवगत हों ताकि समय रहते सारे इलाज संभव हो सकें. फेमिना की एक खबर के अनुसार अगर आप अपनी शादी की तैयारियों में लगे हुए हैं तो थोड़ा समय निकालें और चार जरूरी टेस्ट करवा लें ताकि आगे चलकर आपके सुखद जीवन में किसी प्रकार की समस्या न हो.



ब्लड ग्रुप कंपैटिबिलिटी टेस्ट (Blood group compatibility test)



ये टेस्ट भले ही आपको ज्यादा जरूरी न लगे लेकिन अगर आप शादी के तुरंत बाद ही बेबी प्लानिंग की योजना बना रहे हैं तो ये टेस्ट आप दोनों के लिए बहुत जरूरी है. इस टेस्ट के जरिए आप और आपका पार्टनर का आरएच फैक्टर पता लगाया जा सकता है और बेबी के लिए दोनों का समान फैक्टर होना जरूरी होता है.

अगर आप दोनों का ब्लड ग्रुप एक-दूसरे के साथ कंपैटेबल नहीं है तो प्रेग्नेंसी के दौरान दिक्कतें हो सकती हैं. ये दिक्कत दूसरे बच्चे के लिए और भी ज्यादा नुकसानदायक साबित हो सकती है. एक ऐसी स्थिति बन जाती है, जिसमें प्रेग्नेंट महिलाओं के ब्लड में मौजूद एंटीबॉडिज अपने बच्चे की रक्त कोशिकाओं को ही नष्ट कर देती हैं.

इनफर्टिलिटी टेस्ट (Infertility test)
इनफर्टिलिटी टेस्ट प्रजनन अंगों के स्वास्थ्य और स्पर्म काउंट के बारे में जानकारी देने वाला जरूरी टेस्ट होता है. हालांकि इनफर्टिलिटी के कोई स्पष्ट लक्षण नहीं होते हैं इसलिए जरूरी है कि ये टेस्ट करा लिया जाए ताकि अगर आप शादी के तुरंत बाद बेबी की योजना बने रहे हैं तो आपका रिश्ता अच्छा बना रहे. अगर टेस्ट में कोई ऐसी जानकारी सामने आती है, जो आपकी इस योजना को नुकसान पहुंचा सकती है तो आप समय रहते सही तरीके से इसका इलाज करवा सकते हैं.

आनुवंशिक संचरित स्थिति जांच (Genetically transmitted conditions test)
जेनेटिक स्थिति आसानी से एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी में पहुंच जाती है. इसलिए बहुत जरूरी है कि इन बीमारियों के बारे में पहले से ही पता लगा लिया जाए ताकि आपको इलाज कराने में बहुत देर न हो जाए. कई बार शादी के बाद इस तरह की बीमारियों के बारे में पता चलता है जिसमें आपके पार्टनर को बिना कारण ही परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

ब्रेस्ट कैंसर, कोलोन कैंसर, किडनी से संबंधित रोग और डायबिटीज सहित कुछ बीमारियां इसमें शामिल हो सकती है. समय रहते इनका इलाज संभव है इसलिए शादी से पहले ही टेस्ट करवा लें क्योंकि ये भविष्य में आपको बहुत बड़ा नुकसान पहुंचा सकती हैं.

एसटीडी टेस्ट (STD test)
आज के समय में लोगों के लिए शादी से पहले सेक्शुअल संबंध बनाना आम बात हो गई है इसलिए कपल्स के लिए यौन संचारित रोगों की जांच करना बहुत जरूरी होता है. इन बीमारियों में एचआईवी/ एड्स, स्किन इंफेक्शन और हेपेटाइटिस सी जैसे रोग शामिल हैं. इनमें से कई बीमारियां आपके जीवन के लिए बहुत बड़ा खतरा साबित हो सकती हैं.

इसे भी पढ़ेंः आखिर क्यों जरूरी मानते हैं पति-पत्नी के बीच उम्र में अंतर, जानें इसका कारण

इसलिए शादी से पहले एसटीडी परीक्षण करवाना जरूरी है. अगर आपके साथी की जांच रिपोर्ट पॉजीटिव आती है तो यह आपको मनोवैज्ञानिक और मानसिक आघात से बचा सकती है, जिसका आप भविष्य में सामना कर सकते हैं. इससे आपको यह भी पता चलता है कि शादी के लिए आपको आगे बढ़ना चाहिए या नहीं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रिलेशनशिप से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 21, 2020, 12:28 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading