मैट्रिमोनियल साइट्स पर जीवनसाथी ढूंढने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

मैट्रिमोनियल साइट्स पर जीवनसाथी ढूंढने से पहले जान लें ये जरूरी बातें (pic credit: pexels/DreamLens Productio)
मैट्रिमोनियल साइट्स पर जीवनसाथी ढूंढने से पहले जान लें ये जरूरी बातें (pic credit: pexels/DreamLens Productio)

Online शादी में हो सकते हैं धोखाधड़ी के शिकार. (Matrimonial) साइट्स पर भविष्य में किसी फ्रॉड से बचने के लिए इन बातों का ख्याल रखना बहुत जरुरी है. एक्सपर्ट का मानना है कि इन ऑनलाइन साइट्स पर निशुल्क रजिस्ट्रेशन का लालच देकर सीधे-सादे लोगों को फंसाया जाता है...

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 14, 2020, 11:25 AM IST
  • Share this:
शादी (Marriage) के लिए कई युवा अधिकतर मैट्रिमोनियल (Matrimonial) साइट्स का सहारा लेते हैं. कोई साइट शुल्क लेती है तो कोई निशुल्क ही रजिस्ट्रेशन करवाती है. ऐसे में सवाल जिंदगी का है तो ऐसी साइट्स पर रजिस्ट्रेशन करने से पहले कुछ सावधानियां बरतना बहुत जरुरी है. एक्सपर्ट का मानना है कि इन ऑनलाइन साइट्स पर निशुल्क रजिस्ट्रेशन का लालच देकर सीधे-सादे लोगों को फंसाया जाता है. ऐसे में इन साइट्स पर भविष्य में किसी फ्रॉड से बचने के लिए इन बातों का ख्याल रखना बहुत जरुरी है.

प्रोफाइल को खंगालें
अगर मैट्रिमोनियल साइट्स से पार्टनर ढूंढ रहे हैं तो पहले दूसरे पक्ष का पूरा प्रोफाइल जान लें. उसके सभी सोशल मीडिया लिंक चेक करें. यह देखें कि उसका प्रोफाइल कितना पुराना है, शेयर की गईं तस्वीरें और पोस्ट कैसी हैं. फ्रेंड लिस्ट में कैसे लोग हैं उनके प्रोफाइल भी चेक करें. कुल मिलाकर सामने वाला का पूरा ऑनालाइन बैकग्राउंड अच्छे से जान लें. विरोधाभास की स्थिति में संबंधित पक्ष से पूछताछ करें. यदि किसी भी तरह का संदेह हो तो तुरंत ब्लॉक कर दें.

साइट के चयन में बरतें सावधानी
यदि आप मैट्रिमोनियल साइट्स से ही अपना पार्टनर चुनने का मन बना चुके हैं तो जरूरी है कि आप किसी भरोसेमंद साइट का ही चयन करें. इस साइट पर पर्सनलाइज्ड पैकेज लेने की कोशिश करें. जो साइट अपने क्लाइंट के पूरे बायोडाटा के साथ वैरिफिकेशन करवाती हो उसी पर रजिस्ट्रेशन करवाएं. वैरिफाइड क्लाइंट में भी पेड मेंबर्स को ही चुनें.



जल्दबाजी न करें
शादी एक जिंदगीभर का सौदा होता है. इसलिए पार्टनर को अच्छे से जाने बिना कोई भी कदम न उठाएं. यदि दूसरा पक्ष आपसे अनावश्यक निजी जानकारियां जुटा रहा है तो बात वहीं रोक दें. सामने वाला जल्दबाजी दिखाए और परिवार की जानकारी दिए बिना ही बात आगे बढ़ाना चाहे तो आपके लिए पैर पीछे खींचना ही सही है.

पैसों के लेनदेन से बचें
शादी होने से पहले संबंधित पक्ष से किसी भी तरह का पैसों का लेन-देन न करें. भले ही मांगी गई रकम बहुत छोटी ही क्यों न हो, देने से साफ इनकार करें. यदि इमरजेंसी का हवाला देकर पैसों की मांग करे तो उसे तुरंत ब्लॉक कर दें.

ईमेल आईडी न दें
किसी भी मैट्रिमोनियल साइट पर खुद को रजिस्टर करते वक्त ऐसी कोई ई-मेल आईडी देने से बचें जो आपके बैंक अकाउंट से संबंधित हो. क्योंकि, कई साइट्स क्लाइंट को बहला-फुसलाकर उनकी अहम जानकारी जुटा लेते हैं और इसके बाद बैंक खातों में सेंध मार लेते हैं.

वैरिफिकेशन करवाना जरूरी
इन साइट्स पर अगर कोई प्रोफाइल आपको पसंद आ गया तो आप शादी से पहले उसकी अच्छे से वैरिफिकेशन करवाएं. ऐसी कई वैरिफिकेशन एजेंसी हैं जो कम शुल्क में भी लोगों के पूरे प्रोफाइल का पता लगाती है.

सार्वजनिक स्थानों पर करें मीटिंग
पुरुष हो या महिला इस दौरान किसी भी तरह का समझौता करने से बचें. मीटिंग के लिए पब्लिक प्लेस को ही चुने. जब आप मिलने जाए तो किसी को साथ जरूर लेकर जाएं. बिना माता-पिता की सहमति के निजी स्थान पर तो बिल्कुल भी न मिलें, दूसरा पक्ष आपकी शर्तों पर राजी नहीं तो फिर आपको सतर्क होने की जरुरत है.

बहुत संवेदनशील व्यक्तियों से सावधान रहें
ध्यान रहे कि बहुत संवेदनशील लोगों से रिश्ता न जोड़े क्योंकि आपसे बातचीत के दौरान ऐसे प्रवृति के लोग आपकी कमजोरियों को भांप कर आपका फायदा उठा सकते हैं. ऐसे लोग आपके साथ भावनात्मक रूप से खेलकर आपको मनोवैज्ञानिक तौर पर चोट पहुंचाने का काम करते हैं. इसके बाद वे धोखाधड़ी और ब्लैकमेल करना शुरू कर देते हैं.

संदिग्ध की शिकायत करना न भूलें
यदि कोई प्रोफाइल आपको संदिग्ध लगता है और वह आपको लगातार परेशान करता हो तो संबंधित साइट से उसकी तुरंत शिकायत करें. साथ ही स्थानीय पुलिस स्टेशन में भी उसकी एक रिपोर्ट लिखवाएं. इससे साइट पर मौजूद अन्य लोग भी धोखाधड़ी से बच सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज