पहली सैलरी खर्च करने से पहले ध्यान रखें ये बातें, बचत करना जरूरी

अच्छी नौकरी में पहली तनख्वाह मिलती है तो समझ ही नहीं आता कि पैसे कैसे खर्च करें. इसका नतीजा यह होता है कि पैसे गलत तरीके से खर्च हो जाते हैं.

News18Hindi
Updated: August 31, 2019, 1:43 PM IST
पहली सैलरी खर्च करने से पहले ध्यान रखें ये बातें, बचत करना जरूरी
OLYMPUS DIGITAL CAMERA
News18Hindi
Updated: August 31, 2019, 1:43 PM IST
अपने करियर को लेकर युवा पीढ़ी बड़ी ही समझदारी से सोच विचार करती है. हाईयर एजुकेशन पूरी होने के साथ ही मौजूदा संभावनाओं के अनुसार किसी न किसी रोजगार की तलाश में सभी लग जाते हैं। इसके बाद जब अच्छी नौकरी में पहली तनख्वाह मिलती है तो उन्हें समझ ही नहीं आता कि पैसे कैसे खर्च करें. इसका नतीजा यह होता है कि पैसे गलत तरीके से खर्च हो जाते हैं और पता भी नहीं चलता. इस तरह की आदत से बचने के लिए जरूरी है कि कुछ योजनाएं बनाकर पैसे को सही तरीके से खर्च किया जाए. आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे उपाय के बारे में जिन्हें अपनाकर आप इन आदतों से बच सकते हैं.

सबसे पहले बनाएं बजट

बहुत जरूरी है कि आप अपना बजट बनाकर चलें. आपको कितने पैसे मिले हैं इसके अनुसार ही अपने खर्चों का हिसाब तय करें. अगर बजट ज्यादा हो गया है तो ये जानने की कोशिश करें की आप अपनी मेहनत की कमाई को कहां ज्यादा खर्च कर रहे हैं.

शुरुआत से करें बचत

अपने सारे खर्चों का हिसाब लगाने के बाद कुछ पैसों की बचत जरूर करें. भले ही वो रकम छोटी हो लेकिन ये एक अच्छी आदत होती है. ये आपके अंदर खर्चों को कम करने की आदत डालेगी. साथ ही जरूरत पड़ने पर आपको किसी से मदद लेने की जरूरत भी नही पड़ेगी. आप आर्थिक रूप से खुद की और अपने परिवार की मदद कर सकते हैं.

निवेश करना सीखें

अपने पैसों को केवल बचत करके अपने पास ही न रखें बल्कि कुछ ऐसे तरीके भी निकालें जिससे उन पैसों में कुछ और बढ़ोतरी हो सके. इसके लिए जरूरी है कि आप सही जगह निवेश करें जैसे म्यूचुअल फंड, स्टॉक मार्केट, फिक्स डिपॉजिट या फिर रियल स्टेट. इन सब जगहों पर पैसे लगाने से आपका पैसा सुरक्षित भी रहेगा और बढ़ेगा भी. शुरुआत से ही इंवेस्टमेंट की आदत डालें.
Loading...

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल न करें

बहुत से युवकों की आदत होती है कि पहली सैलरी आते ही बैंक से क्रेडिट कार्ड बनवा लेते हैं और जरूरत से ज्यादा खर्च करने लगते हैं. ऐसी किसी तरह की आदत से बचने के लिए जरूरी है कि इसका इस्तेमाल न किया जाए. आपको बता दें कि जरूरत से ज्यादा खर्च करने पर आपके सामने उसका बिल चुकाने की समस्या आ जाएगी और आप कर्ज में भी डूब सकते हैं.

कुछ पैसे इमरजेंसी के लिए रखें

अपने सारे पैसे को बचत या फिर खर्च न कर दें. कुछ कैश अपने पास किसी इमरजेंसी के लिए बचा कर रख दें. कभी कभी कुछ जरूरत बिन बुलाए आ जाती है इसके लिए जरूरी है कि आपके पास कुछ रुपए मौजूद हों.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 31, 2019, 1:43 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...