लाइव टीवी

शरीर के इन अंगों को छूने से पहले 10 बार सोच लें, एक गलती पड़ सकती है भारी

News18Hindi
Updated: November 22, 2019, 9:36 AM IST
शरीर के इन अंगों को छूने से पहले 10 बार सोच लें, एक गलती पड़ सकती है भारी
हमारे शरीर के बहुत सारे अंग ऐसे होते हैं जिन्हें छूना उन्हें बहुत भारी पड़ सकता है.

शरीर के कुछ अंग काफी सेंसेटिव होते हैं और कुछ अंग में इतनी ज्यादा गंदगी होती है जो शरीर को गंभीर रूप से बीमार कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 22, 2019, 9:36 AM IST
  • Share this:
बहुत सारे लोगों को खाली समय में बैठे-बैठे अपने आंख, कान, नाक या शरीर के किसी भी अंग को टच करने या खुजलाने की आदत होती है. वह इस बात से बिल्कुल अंजान होते हैं कि हमारे शरीर के बहुत सारे अंग ऐसे होते हैं जिन्हें छूना उन्हें बहुत भारी पड़ सकता है. इतना ही नहीं इन्हें छूने से इंफेक्शन होने का खतरा भी बना रहता है.

इस गंदी आदत के चलते वह बीमार भी पड़ सकते हैं. दरअसल शरीर के कुछ अंग काफी सेंसेटिव होते हैं और कुछ अंग में इतनी ज्यादा गंदगी होती है जो शरीर को गंभीर रूप से बीमार कर सकते हैं. ऐसे में उन्हें छूने से शरीर में इंफेक्शन फैल सकता है. आइए आपको बताते हैं कि शरीर के वह कौन से अंग हैं जिन्हें छूना आपको भारी पड़ सकता है. आपके लिए वो खतरनाक साबित हो सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः पीरियड्स का रुकना ही नहीं, ये 5 संकेत देते हैं आपकी प्रेग्नेंसी का कंफर्मेशन

आंखें

खाली समय में हम में से कई सारे लोगों को आंखों को छूने या मसलने की आदत होती है. कुछ लोगों का हाथ बार बार उनकी आंखों पर चला जाता है. जैसा आप सब जानते हैं कि आंखे बहुत सेंसेटिव होती हैं, जो बहुत आराम से इंफेक्शन को पकड़ सकती है. आंखों को रगड़ते समय हमारे हाथों और नाखूनों में जो कीटाणु होते हैं वह आसानी से आंखों में चले जाते हैं. इसलिए कभी भी आंखों को बिना बात के टच करने की गलती न करें.

एनल
एनल में बहुत ज्यादा मात्रा में बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, जिससे शरीर के दूसरे अंगों में इंफेक्शन फैलने का खतरा बढ़ जाता है. एनल को छूना बीमारियों को न्योता देना है. यह सुपर सेंसेटिव एरिया है. यह आपको बहुत अधिक बीमार कर सकता है.नाक
बहुत सारे लोग अपनी नाक को उंगली से साफ करते रहते हैं, पर उन्हें ये नहीं मालूम होता कि इस तरह वह अपनी नाक को साफ करने के बजाय उसे और गंदा कर रहे हैं. आपको बता दें कि नाक को उंगली से साफ करते वक्त आपके हाथों के जरिए कीटाणु नाक में प्रवेश कर जाते हैं. ऐसा करने से नेजल इंफेक्शन और फंगल इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. अगर नाक साफ करनी है तो उसका सबसे सही तरीका है कि आप सेनेटाइजर टिश्यू का इस्तेमाल करें.

इसे भी पढ़ेंः सेक्सुअल संबंधों को लेकर कुछ इस तरह बोल्ड हो रहे हैं भारतीय कपल

मुंह
अपने आसपास आपने बहुत से लोगों को देखा होगा जिन्हें नाखून खाने और मुंह में हाथ डालने की गंदी आदत होती है. लेकिन अगर आप भी उन में से एक हैं तो सावधान हो जाएं. भले ही आपने हाथ अच्छे से साफ कर रखे हों, पर हाथों में बैक्टीरिया स्किन से चिपके होते हैं, जो आपके मुंह में चले जाते हैं और आपको बीमार कर सकते हैं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 22, 2019, 9:36 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर