लाइव टीवी
Elec-widget

सनस्क्रीन लोशन लगाने से पहले जरूर पढ़ें ये खबर, कहीं आप अपना नुकसान तो नहीं कर रहे

News18Hindi
Updated: November 22, 2019, 2:39 PM IST
सनस्क्रीन लोशन लगाने से पहले जरूर पढ़ें ये खबर, कहीं आप अपना नुकसान तो नहीं कर रहे
लड़कियां सनस्क्रीन लोशन लगाती हैं लेकिन शायद आपको पता नहीं है कि इसका ज्यादा इस्तेमाल आपकी हड्डियों को कमजोर कर सकता है.

चीन के झेजियांग प्रांत में रहने वाली 20 साल की जियाओ माओ ने दावा किया है कि सनस्क्रीन का ज्यादा इस्तेमाल करने से उनकी हड्डियां कमजोर हो गई हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 22, 2019, 2:39 PM IST
  • Share this:
गर्मी हो या सर्दी सनस्क्रीन लोशन सूरज की हानिकारक किरणों से बचने के लिए लगाना जरूरी समझा जाता है, लेकिन क्या ये सही में जरूरी होता है. क्या ये हमारी त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकता है. दरअसल धूप में निकलने से पहले ज्यादातर लड़कियां सनस्क्रीन लोशन लगाती हैं लेकिन शायद आपको पता नहीं है कि इसका ज्यादा इस्तेमाल आपकी हड्डियों को कमजोर कर सकता है. हाल ही में चीन के झेजियांग प्रांत में रहने वाली 20 साल की जियाओ माओ ने दावा किया है कि सनस्क्रीन का ज्यादा इस्तेमाल करने से उनकी हड्डियां कमजोर हो गई हैं. जियाओ माओ के मुताबिक उनकी हड्डियां सनस्क्रीन (Sunscreen Lotion) का ज्यादा इस्तेमाल करने से इतनी कमजोर हो गईं कि उसे अस्पताल में भर्ती होना पड़ा.

इसे भी पढ़ेंः डिलीवरी के बाद महिलाओं के शरीर में आते हैं ये बदलाव, जान लें ये जरूरी बात

माओ के मुताबिक उसकी 10 पसलियां टूट चुकी हैं. हालांकि डॉक्टरों ने इस दावे को पूरी तरह से खारिज करने से इनकार कर दिया है. डॉक्टर मान रहे हैं कि सनस्क्रीन लोशन का ज्यादा इस्तेमाल करने से माओ को विटामिन डी (Vitamin D) नहीं मिल पाया और उसकी हड्डियां कमजोर हो गईं. आपको बता दें कि इस घटना को ध्यान में रखते हुए हमेशा त्वचा के अनुकूल सनस्क्रीन ही लगाएं. वेबएमडी में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार सनस्क्रीन लोशन लगाने से पहले कुछ बातों को ध्यान में रखना बहुत जरूरी होता है. आइए आपको बताते हैं कौन सी हैं वो बातें.

सनस्क्रीन लोशन के नुकसान


  1. कुछ सनस्क्रीन प्रोडक्ट जिनमें aminobenzoic acid or para-aminobenzoic acid/PABA मौजूद होते हैं वो चेहरे पर दाग बना सकते हैं.

  2. सनस्क्रीन में मौजूद कुछ तत्व आपकी त्वचा को बहुत अधिक सेंसेटिव बना देते हैं. अगर किसी सनस्क्रीन को लगाने के बाद आपको अपनी त्वचा पर लाल दाग या खुजली महसूस होती है तो उसे तुरंत धो लें. उसका इस्तेमाल तुरंत बंद कर दें. साथ ही समय बर्बाद न करते हुए डॉक्टर से सलाह लें.

  3. Loading...

  4. अगर आपको किसी डॉक्टर ने मेडिकेशन के तौर पर सनस्क्रीन का इस्तेमाल करने के लिए कहा है तो इस बात को अच्छे से समझें कि वह आपकी त्वचा पर होने वाले इस क्रीम के दुष्प्रभाव को नहीं जानता. अगर आपको इससे कोई परेशानी हो रही है तो खुलकर डॉक्टर को बताएं.

  5. कई बार सनस्क्रीन से स्किन पर कई तरह की एलर्जी भी हो जाती है. दरअसल सबकी त्वचा अलग होती है इसलिए क्रीम का रिएक्शन भी अलग प्रकार का होता है. सनस्क्रीन लगाने के बाद स्किन पर किसी भी प्रकार के रैसेस, इचिंग, स्वैलिंग (विशेष रूप से चेहरे, जीभ और गले में), आलस, सांस लेने में तकलीफ होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.


इसे भी पढ़ेंः शरीर के इन अंगों को छूने से पहले 10 बार सोच लें, एक गलती पड़ सकती है भारी

कैसें करें सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल

  1. अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो जेल या स्प्रे में उपलब्ध सनस्क्रीन खरीदकर लगाएं. इसका बार-बार इस्तेमाल न करें. वहीं अगर आपकी त्वचा रूखी है तो लोशन या क्रीम के रूप में उपलब्ध सनस्क्रीन ही लगाएं.

  2. ऐसा सनस्क्रीन लगाएं जो आपको नेचुरल लुक दे और साथ ही आपके चेहरे को चिपचिपा और पसीने से तर दिखने से रोक सके. कोशिश करें कि चेहरे को कपड़े से ही ढका जाए और सनस्क्रीन का इस्तेमाल कम हो.

  3. यूवीए और यूवीबी से सुरक्षा प्रदान करने वाले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें, क्योंकि यूवीए किरणों के कारण झुर्रियां पड़ जाती है और चेहरे का रंग काला पड़ने लगता है. वहीं यूवीबी किरणों से टैनिंग होने के साथ ही त्वचा संबंधी कैंसर होने की संभावना भी रहती है. इसलिए दोनों हानिकारक किरणों से सुरक्षा प्रदान करने वाले सनस्क्रीन को खरीद कर लगाएं.

  4. यूवीबी से सुरक्षा के लिए 'एसपीएफ' युक्त और यूवीए से सुरक्षा के लिए 'पीए' युक्त सनस्क्रीन खरीदें. तेज धूप में निकलने से पहले एसपीएफ-30 और पीए++ या इससे ज्यादा एसपीएफ और पीए वाला सनस्क्रीन लगाएं.

  5. सनब्लॉक क्रीम को अच्छी-खासी मात्रा में लेकर लगाएं क्योंकि एक या दो बूंद लगाने से यह प्रभावकारी असर नहीं दिखा सकेगा, इसे धूप में निकलने से कम से कम आधे घंटे पहले ही लगा लें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 22, 2019, 2:22 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...