होम /न्यूज /जीवन शैली /Health Explainer: नारियल पानी में आखिर ऐसा होता क्या है, जो देता है सैकड़ों फायदे

Health Explainer: नारियल पानी में आखिर ऐसा होता क्या है, जो देता है सैकड़ों फायदे

नारियल पानी के फायदे, नुकसान और सही मात्रा

नारियल पानी के फायदे, नुकसान और सही मात्रा

नारियल पानी से क्या होता है. खाली पेट नारियल पानी पीना सेफ है या नहीं. नारियल पानी पीने के फायदे और नुकसान. इसे पीने का ...अधिक पढ़ें

    हरे रंग का नारियल पानी न सिर्फ साउथ इंडिया बल्कि पूरी दुनिया में मशहूर है. इसे इम्मैच्योर नारियल यानी शुरुआती नारियल कहा जाता है. पूरी तरह पकने के बाद ये बनता है कच्चा नारियल, जिसे फ्राई किए स्नैक्स और पके हुए खाने के ऊपर गार्निश कर परोसा जाता है.

    ऐसी ट्रिक्स जिनसे होगी कुकिंग करनी बहुत ही आसान, बता रहे हैं #YouTubers

    कच्चे नारियल को अगर कद्दूकस किया जाए तो इससे बनता है नारियल का दूध. ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है, फायदे आगे गिनवाएंगे. कद्दूकस किए नारियल से निकलने वाले दूध से मिठाई बनाई जा सकती है और सब्जी की ग्रेवी में क्रीमी स्वाद दिया जाता है.

    तीसरी तरह का नारियल होता है सूखा नारियल, कद्दूकस कर इससे तेल निकाला जाता है. जिसे नारियल का तेल कहते हैं. इस तेल में खाना भी बनाया जा सकता है. साउथ इंडिया में तो इसके तड़के के बिना खाने का स्वाद अधूरा है.

    खाली पेट नारियल पानी पीना कितना सही है?
    नारियल पानी में लॉरिक एसिड पाया जाता है यानी सैच्यूरेटेड फैट. ये स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है. खाली पेट नारियल पानी पीने के कई लाभ होते हैं.

    न करें खाना खाने के बाद ये 5 काम, हो जाएं सावधान


    • ये इम्यूनिटी को बढ़ावा देता है.

    • वजन घटाने में मदद करता है. नारियल पानी लंबे समय तक भरा पेट महसूस कराता है. खाने में कैलोरी कम लेते हैं, जिससे ज्यादा पेट भर खाने से बचते हैं. शरीर में जिनती कम कैलोरी पहुंचेंगी उतनी ही तेजी से वजन घटा पाएंगे. ज्यादा मीठा या नमक वाला खाना खाने की इच्छा खत्म होगी.

    • मेटाबॉलिज्म को भी नारियल पानी बढ़ावा देता है.


    नारियल पानी के फायदे
    नारियल पानी में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और इलैक्ट्रोलाइट्स पाए जाते हैं जो शरीर में पानी की कमी को पूरा करते हैं. यानी डीहाइड्रेशन की समस्या को ये खत्म करने में कारगर है. इसके अलावा इसमें पोटैशियम, मैग्नीशियम और सोडियम पाया जाता है. साथ ही पाई जाती है नैचुरल चीनी.

    1 कप नारियल पानी में होती है 6 ग्राम शुगर

    ये सभी तत्व शरीर के लिए काफी लाभकारी होते हैं. मांसपेशियों और हड्डियों को चिकना करने में मदद करते हैं. जिन लोगों को उच्च रक्तचाप की समस्या रहती है वे नारियल पानी का सेवन बेझिझक कर सकते हैं. मिठास और तासीर ठंडी होने के कारण ये घबराहट को खत्म करता है.

    एक्सरसाइज करने के बाद नारियल पानी पीना न भूलें. वर्कआउट करते समय जब पसीना निकलता है तो कई बार ऐसे में पानी की कमी हो जाती है. इसे पूरा करने के लिए नारियल पानी काफी अच्छा विकल्प है.

    #PGStory: तब पहली दफा बंक मारा था और टीचर ने काटे थे नंबर

    मौसम में बदलाव कई बीमारियों को न्यौता देता है. इसमें डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, पीलिया और डायरिया के साथ उल्ती-दस्त भी शामिल हैं. इन सभी परेशानियों में नारियल पानी पीना एक अच्छा विकल्प है. ये ब्लड प्लैटलेट्स को बढ़ावा देने के साथ शरीर में मौजूद वायरस से लड़ने में मदद करता है.

    बच्चों के लिए कितना फायदेमंद नारियल पानी
    बच्चों के लिए नारियल पानी एकदम सुरक्षित होता है. इसकी तासीर ठंडी होती है इसलिए सुबह का वक्त उनके लिए ठीक है. बढ़ते बच्चे का पाचन तंत्र कमजोर होता है जिससे वे बीमारियों के शिकार होते हैं. पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए एक नारियल पानी उन्हें दिन में दो से तीन बार दें. सर्दी-जुकाम से बच्चे बचे रहेंगे और स्वस्थ रहेंगे. ध्यान रखें, उन्हें रात के समय नारियल पानी नहीं देना है.

    गुची ने बनाया ऐसा मेंस शॉर्ट्स, उमर अब्दुल्ला ने ट्विटर पर खूब उड़ाया मज़ाक

    प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए कितना फायदेमंद नारियल पानी
    पानी की कमी को दूर करना, इलैक्ट्रोलाइट्स को बनाए रखना और बच्चे को पूरा पोषण देने में नारियल पानी लाभकारी है. खासकर गर्भवती महिलाओं के लिए. प्रेग्नेंसी के दौरान कई महिलाओं को सीने में जलन, खाली पेट जी-मिचलाना और कब्ज की समस्या रहती है. ऐसे में नारियल पानी उनके लिए अच्छा विकल्प है.

    इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिसन का कहना है कि गर्भवती महिला को दिन में तीन लीटर पानी पीना चाहिए. कैफीन से दूरी बनानी चाहिए. 20 प्रतिशत शरीर में पानी की कमी खान-पान से दूर होती है. बाकी बची 80 प्रतिशत पानी की कमी, जूस, दूध और सादे पानी से दूर करें.

    वजन घटाने में कैसे फायदेमंद है नारियल पानी
    खाना खाने से पहले और खाना खाने के बाद अगर नारियल पानी पीते हैं तो इससे पेट भरता है. यानी रोटी, चावल, सब्जी और दाल कम खाते हैं. साथ ही जरूरत से ज्यादा खाना खाने पर रोक लगती है. कैलोरी कम लेंगे तो वजन खुद-ब-खुद कम हो जाएगा. नारियल पानी की खास बात ये है कि ये शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालता है और चर्बी जमा नहीं होने देता.

    शराब पीने वाले सावधान, आप हो सकते हैं हार्ट के मरीज

    जिन लोगों को अल्कोहल (शराब) पीने के बाद हैंगओवर या सिर दर्द की समस्या रहती है वे सुबह उठकर खाली पेट नारियल पानी ले सकते हैं. समस्या दूर हो जाएगी.

    नारियल पानी के नुकसान
    कहते हैं नारियल पानी हर उम्र के व्यक्ति के लिए सुरक्षित है, लेकिन ये उन लोगों के लिए हानिकारक है जिन्हें किडनी या दिल से जुड़ी समस्या है. काफी कम लोग हैं जिन्हें नारियल पानी पीने से अपच और पेट फूलने की समस्या होती है. वे इसके सेवन से बचें.

    वहीं नारियल पानी में पोटैशियम पाया जाता है. यूरीन द्वारा हमारे शरीर में मौजूद अतिरिक्त पोटैशियम निकलता है. जिन लोगों की किडनी में ये पोटैशियम रुक जाता है उन्हें किडनी स्टोन की समस्या उत्पन्न हो सकती है.

    अगर पोटैशियम की मात्रा खून में बढ़ती है तो इससे दिल की धड़कन अनियमित होती है. ऐसी समस्या में भी नारियल पानी के सेवन से बचें.

    भारत में बढ़ रही है दिल की बीमारी, स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये कदम

    नारियल पानी पीने का सही वक्त और मात्रा
    वैसे तो नारियल पानी किसी भी समय ले सकते हैं लेकिन सुबह 11 बजे से दोपहर 4 बजे का समय इसके लिए ठीक है. इसकी तासीर ठंडी होती है, जिन लोगों को खांसी, जुकाम, सर्दी की समस्या रहती है वे रात में इसके सेवन से बचें. कई लोगों को ये पेट में ठंड करता है.

    Tags: Eat healthy, Health Explainer, Health News, Healthy Foods, Weight Loss

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें