• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • अगर करते हैं गरम मसाले का सेवन, तो जान लें इसके फायदे और नुकसान

अगर करते हैं गरम मसाले का सेवन, तो जान लें इसके फायदे और नुकसान

गरम मसाले के सेवन से सर्दी-ज़ुकाम से निजात मिलती है-Image/Shutterstock

गरम मसाले के सेवन से सर्दी-ज़ुकाम से निजात मिलती है-Image/Shutterstock

Benefits And Side effects Of Garam Masala: क्या आपको मालूम है कि गरम मसाले (Garam Masale) केवल खुशबू और ज़ायका ही नहीं बढ़ाते बल्कि सेहत को कई तरह के फायदे भी देते हैं. लेकिन ये भी बता दें कि कुछ खास पस्थितियों (Situations) में इन मसालों के कुछ नुकसान भी हो सकते हैं.

  • Share this:

    Benefits And Side effects Of Garam Masale: कई तरह की डिश और सब्ज़ी की खुश्बू व ज़ायके (Flavors) को बढ़ाने के लिए गरम मसालों (Spices) का इस्तेमाल किया जाता है. फिर चाहें वो खड़े मसाले हों या फिर पिसे हुए. लेकिन क्या आपको मालूम है कि गरम मसाले केवल खुश्बू और ज़ायका ही नहीं बढ़ाते बल्कि सेहत को कई तरह के फायदे भी देते हैं. अगर जानकारी नहीं है तो कोई बात नहीं, आइये हम बताते हैं कि गरम मसाले खाने से शरीर को क्या फायदे मिलते हैं. लेकिन ये भी बता दें कि कुछ खास परिस्थितियों (Situations) में इन मसालों के कुछ नुकसान भी हो सकते हैं. आइये जानते हैं गर्म मसाले के फायदे और नुकसान के बारे में.

    ये भी पढ़ें: भिगोये हुए चने ही नहीं इसका पानी भी है सेहत के लिए अमृत, जानें फायदे

    गरम मसाले खाने के फायदे

    सर्दी-खांसी के लिए

    मॉनसून में सर्दी-खांसी होना आम बात है. इसके लिए आप अंग्रेजी दवाइयों की जगह पर इनका इस्तेमाल कर सकते हैं. आप लौंग, काली मिर्च और दालचीनी जैसी चीजों का काढ़ा और चाय के ज़रिये इस दिक्कत से निजात पा सकते हैं. इसके साथ ही धनिया जिसमें काफी मात्रा में ज़िंक होता है इसकी मदद भी आप सर्दी-खांसी की दिक्कत को दूर करने के लिए ले सकते हैं.

    डाइजेशन को दुरुस्त करने के लिए

    मॉनसून में लोग पकौड़े, पापड़,  भटूरे, घेवर जैसी तली-भुनी चीज़ों का सेवन ज्यादा करना पसंद करते हैं. ऐसे में डाइजेशन का बिगड़ जाना नार्मल बात है. आप इस दिक्कत को दूर करने के लिए भी गरम मसालों की मदद ले सकते हैं. इसमें मौजूद फाइबर की प्रॉपर्टी आपकी दिक्कत को दूर करने का काम करेगी. आप इसके लिए अपने खाने में गरम मसालों का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये कब्ज़ की दिक्कत को कम करने का काम भी करेंगे.

    दर्द और सूजन के लिए

    गरम मसालों में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जिसकी वजह से ये दर्द और सूजन जैसी दिक्कत को कम करने में भी अच्छा रोल निभाते हैं. ये शरीर का पुराना दर्द दूर करने में भी मदद करते हैं. पेट की सूजन को कम करने के लिए भी गरम मसालों का इस्तेमाल किया जा सकता है.

    मधुमेह के लिए

    गरम मसाले मधुमेह की दिक्कत को कम करने में भी मदद कर सकते हैं. गरम मसालों में जीरा भी शामिल किया जाता है. जो कि एक सक्रिय एंटी-डायबिटिक एजेंट है. ये डायबिटीज के लक्षणों को कम करने का काम करता है.

    ये भी पढ़ें: नागकेसर है सेहत के लिए फायदेमंद, जानें इसके अनेक गुण

    गरम मसाले के नुकसान

    वैसे तो गरम मसाला कई तरह से फायदेमंद है लेकिन खास परिस्थितियों में ये नुकसान भी पहुंचा सकता है. दरअसल गरम मसालों की तासीर काफी गर्म होती है. जिसके ज्यादा और लगातार सेवन से आपको पाइल्स, सीने में जलन, एसिडिटी, पेट में जलन जैसी दिक्कतें हो सकती हैं. इसलिए इनके ज्यादा मात्रा में और लगातार सेवन करने से बचना भी ज़रूरी है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज