• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • एलोवेरा केवल सेहत और स्किन के लिए ही नहीं बल्कि होंठों के लिए भी है बेमिसाल

एलोवेरा केवल सेहत और स्किन के लिए ही नहीं बल्कि होंठों के लिए भी है बेमिसाल

होंठों को गुलाबी और मुलायम बनाता है एलोवेरा-Image/shutterstock

होंठों को गुलाबी और मुलायम बनाता है एलोवेरा-Image/shutterstock

Aloevera For Cracked or Chapped Lips: कई बार किसी वजह से होंठ (Lips) फट जाते हैं जिसके कारण होंठों में दरार पड़ने, होंठों की स्किन निकलने और खून आने जैसी दिक्कत भी हो जाती है. इनसे निजात पाने के लिए आप इस तरह से एलोवेरा (Aloe-vera) लिप बाम तैयार कर सकते हैं.

  • Share this:
    Aloevera For Cracked or Chapped Lips: कभी मौसम (Weather) के मिजाज़ तो कई बार होंठों (Lips) पर बार-बार जीभ लगाने की वजह से होंठ फट जाते हैं. इसकी वजह से होंठों में दरार पड़ने, होंठों की स्किन निकलने और खून आने जैसी दिक्कत भी हो जाती है. तो कई बार किसी वजह से होंठों का रंग काला पड़ने लगता है. इन सभी दिक्कतों को दूर करने के लिए आप एलोवेरा (Aloevera) की मदद ले सकते हैं. आइये जानते हैं कि होंठों की इन दिक्कतों को दूर करने के साथ ही होंठों को सॉफ्ट और पिंक बनाने के लिए एलोवेरा लिप बाम किस तरह से तैयार और इस्तेमाल कर सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: ऑसम लुक पाने के लिए करें परफेक्ट लिप कलर का सेलेक्शन  

    एलोवेरा लिप बाम बनाने का तरीका नंबर-1

    वैसे तो बाज़ार में तरह-तरह के लिप बाम मौजूद हैं. लेकिन अगर आप एलोवेरा के ज़रिये खुद नेचुरल तरीके से घर पर लिप बाम तैयार करना चाहें तो इसके लिए आप एलोवेरा की पत्ती से उसका फ्रेश जेल निकाल लें और इसको मिक्सी में डालकर पीस लें. अब एक बड़े चम्मच एलोवेरा जेल में आधा चम्मच कच्चा मोम पिघला कर डालें. साथ ही एक चम्मच नारियल का तेल और एक चम्मच बादाम का तेल भी मिक्स कर लें. इन सबको आपस में अच्छी तरह से मिला कर किसी एयर टाइट कंटेनर में भर कर फ्रिज में रख दें और जब ज़रूरत हो तब इसका इस्तेमाल करें.

    एलोवेरा लिप बाम बनाने का तरीका नंबर-2

    एलोवेरा लिप बाम बनाने के लिए आपको जिन चीजों की ज़रूरत होगी उसमें एक बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल, एक बड़ा चम्मच नारियल का तेल, आधा चम्मच कच्चा मोम, एक छोटा चम्मच शिया बटर, आठ-दस बूंद जोजोबा ऑयल शामिल है. सबसे पहले आप नारियल तेल और बटर को पिघला लें. फिर इनको अच्छी  तरह से आपस में मिक्स कर लें. जब ये अच्छी तरह से ठंडा हो जाये तो इसमें एलोवेरा जेल, मोम, शिया बटर और जोजोबा ऑयल मिला दें. अब चम्मच की मदद से एक मिनट तक सबको अच्छी तरह से मिक्स करते रहें. इसके बाद किसी एयर टाइट कंटेनर में भरकर फ्रिज में रख दें और ज़रूरत पर इस्तेमाल करें.

    ये भी पढ़ें: मेकअप करना पसंद है, तो इन बातों को कभी न करें इग्नोर

    ऐसे करें इस्तेमाल

    तैयार किये गए लिप बाम को आप दिन में तीन-चार बार इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप उंगली में लिप बाम को लेकर अपने होंठों पर लगाएं और एक मिनट तक हल्के-हल्के होंठों की मसाज करें. फिर इसे ऐसे ही लगा छोड़ दें. आप चाहें तो सोने से पहले अपने होंठों पर लिप बाम को लगा लें और रात भर के लिए इसे ऐसे ही लगा रहने दें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज