होम /न्यूज /जीवन शैली /Honey Benefits: शहद केवल खाने से ही नहीं बल्कि नाभि पर लगाने से भी मिलते हैं कई फायदे

Honey Benefits: शहद केवल खाने से ही नहीं बल्कि नाभि पर लगाने से भी मिलते हैं कई फायदे

 नाभि पर शहद लगाने से डाइजेशन बेहतर रहता है

नाभि पर शहद लगाने से डाइजेशन बेहतर रहता है

Honey Benefits: शहद (Honey) केवल सेहत के लिए ही नहीं बल्कि स्किन और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है. शहद में एंटी-बैक् ...अधिक पढ़ें

    Honey Benefits: अभी तक आपने अपनी कई तरह की समस्याओं को दूर करने के लिए शहद (Honey) बहुत बार खाया होगा. तो वहीं शहद का इस्तेमाल अपनी स्किन और बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी किया होगा. लेकिन क्या आपने शहद का इस्तेमाल कभी अपनी नाभि (Navel) पर किया है. क्या आप जानते हैं कि नाभि (Nabhi) पर शहद लगाने से सेहत को क्या फायदे मिलते हैं? अगर आप नाभि पर शहद लगाने के फायदों के बारे में जानकारी नहीं रखते हैं. तो कोई नहीं, आज हम आपको बताते हैं कि नाभि पर शहद लगाने से आपकी क्या दिक्कतें दूर हो सकती हैं. आइये जानते हैं.

    त्वचा का रूखापन दूर होता है

    अगर आपकी त्वचा का रूखापन किसी भी तरह से दूर नहीं होता है. तो आप इसके लिए अपनी नाभि पर शहद का इस्तेमाल करें. इससे आपकी स्किन से ड्राइनेस ख़त्म होगी और स्किन में ग्लो बढ़ेगा.

    ये भी पढ़ें: दालचीनी और शहद को इस तरह मिलाकर बनाएं चाय, जल्दी वजन घटेगा

    मुहांसे दूर होते हैं

    मुहांसे की दिक्कत को दूर करने में भी शहद आपके काम आ सकता है. इसके लिए आप शहद का इस्तेमाल अपनी नाभि पर रात को सोने से पहले करें. इससे मुहांसों की प्रॉब्लम जल्दी दूर होगी.

    नाभि इंफेक्शन से बचाव होगा

    अगर नाभि की सही तरह से सफाई न कर पाने की वजह से आपकी नाभि में किसी तरह का इंफेक्शन हो रहा है. तो इसको दूर करने के लिए आप शहद में एक बूंद अदरक का रस मिक्स करके नाभि पर लगाएं. शहद में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं ये इंफेक्शन को दूर करने में मदद करेंगे.

    पाचन को सही रखता है

    शहद को अदरक के रस के साथ मिक्स करके नाभि पर लगाने से आपका पाचन भी सही रहता है. इतना ही नहीं पेट में होने वाले दर्द से राहत देने में भी ये मददगार होता है.

    कब्ज से निजात मिलती है

    कब्ज की दिक्कत से निजात पाने के लिए भी आप शहद का इस्तेमाल अपनी नाभि पर कर सकते हैं. इससे आपका डाइजेशन भी बेहतर बनेगा. आप चाहें तो रात को सोने से पहले दूध में शहद मिलाकर इसका सेवन भी कर सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: शहद के साथ करें लौंग का इस्तेमाल, इन समस्याओं में मिलेगा आराम

    इस समय करें इस्तेमाल

    शहद का नाभि पर इस्तेमाल रात को सोने से पहले करना बेहतर होता है. लेकिन अगर आप किसी वजह से रात को नाभि पर शहद न लगा सकें. तो जब भी आप दो-तीन घंटे आराम करें उस समय नाभि पर शहद लगायें. जिससे शहद का असर सही तरह से हो सके.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें