Home /News /lifestyle /

चेहरे पर दिखने लगा है बुढ़ापा, तो आज ही स्किन केयर में शामिल करें Apricot

चेहरे पर दिखने लगा है बुढ़ापा, तो आज ही स्किन केयर में शामिल करें Apricot

एप्रिकॉट डेड स्किन सेल्स को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है. Image : Canva

एप्रिकॉट डेड स्किन सेल्स को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है. Image : Canva

Benefits Of Apricot For Skin : एप्रिकॉट (Apricot) स्किन (Healthy Skin) के लिए काफी फायदेमंद फल माना जाता है. एप्रिकोट यानी खुबानी (Khubani) स्किन को हेल्‍दी और यूथफुल रखने में काफी फायदेमंद है. एप्रिकॉट में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट स्किन को सन डैमेज और एजिंग से दूर रखने का काम करता है और स्किन पर एक सुरक्षा कवच बनाता है जिससे हर तरह की टॉक्सिक चीजें स्किन को डैमेज न कर सकें.

अधिक पढ़ें ...

Benefits Of Apricot For Skin : हमेशा से डॉक्‍टर यह कहते आए हैं कि अगर आप हेल्‍दी डाइट लेंगे तो आपकी स्किन भी हेल्‍दी रहेगी और अगर आप अनहेल्‍दी डाइट फॉलो करेंगे तो आपकी स्किन पर भी तमाम तरह की समस्‍याएं रहेंगी. ऐसे में आज हम बात कर रहे हैं एप्रिकॉट (Apricot) की, जिसे हिन्‍दी में खुबानी (Khubani) या जर्दालू (Jardalu) भी कहा जाता है. मैनमैटर्स के मुताबिक, एप्रिकॉट हमारी स्किन (Healthy Skin) को हेल्‍दी और यूथफुल रखने में काफी फायदेमंद है. इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट स्किन को सन डैमेज और एजिंग के लक्षणों से बचाने में काफी काम आती है. यही नहीं, यह स्किन पर एक सुरक्षा कवच बनाने का भी काम करता है जो हर तरह की टॉक्सिन चीजों से स्किन को प्रोटेक्‍ट करता है. यहां हम आपको बता रहे हैं कि आप एप्रिकॉट की मदद से अपनी स्किन का ख्‍याल किस तरह रख सकते हैं. यही नहीं, यहां आप एप्रिकॉट के फायदों (Benefits) को भी जान सकेंगे.

स्किन केयर में इस तरह करें एप्रिकॉट का इस्‍तेमाल

आप स्किन केयर के लिए अगर एप्रिकॉट का इस्‍तेमाल करना चाहते हैं तो बता दें कि आप इसे फेस मास्‍क, फेस स्‍क्रबर और फेस पैक तीनों रूप में प्रयोग कर सकते हैं. इसे आप पेस्‍ट बनाकर डायरेक्‍ट स्किन पर लगा सकते हैं. यही नहीं, अगर आप इसे फल या सूखे मेवे के रूप में अपने डाइट में शामिल करें तो भी यह स्किन के लिए काफी फायदेमंद होगा.

इसे भी पढ़ें : इवनिंग पार्टीज़ में दिखना है हॉट तो फॉलो करें अनन्‍या पांडे का ये फैशन स्‍टाइल, यहां देखें फोटोज़

स्किन के लिए एप्रिकॉट के फायदे

1.त्वचा को रखे मॉइश्चराइज़

एप्रिकॉट डेड सेल्‍स को हटाकर त्वचा की गहराई से सफाई करता है और रोमछिद्रों को खोलता है. एप्रिकॉट मुंहासों के कारण होने वाले सिस्ट में प्रवेश कर उन बैक्टीरिया का सफ़ाया करता है जिनसे सूजन और दाग-धब्बे होते हैं. इसके प्रयोग से स्किन मुलायम और नरिश बनी रहती है.

2.झुर्रियां करे दूर

एप्रिकॉट में विटामिन ए, सी और ई पाया जाता है जो कोलेजन के पुनर्निर्माण में मदद करता है और त्वचा में कसाव भी लाता है. इसके लगातार इस्तेमाल से झुर्रियां और फाइन लाइन दूर रहती हैं और स्किन यूथफुल दिखती है.

3.डैमेज से बचाए

स्किन को यंग और हेल्‍दी रखने के लिए जरूरी है कि इसे हर तरह के डैमेज से बचाया जा सके. एप्रिकॉट में मौजूद एंटी ऑक्‍सीडेंट और विटामिन सी स्किन को डैमेज से बचाते हैं. यही नहीं, स्किन में किसी भी तरह के एलर्जी, इंफ्लामेशन आदि को भी ये दूर करता है.

इसे भी पढ़ें : चेहरे पर नेचुरली बढ़ाना है ग्‍लो तो करें स्किन फास्टिंग, जानें इसके फायदे

4.पिग्मेंटेशन को करे दूर

एप्रिकॉट डेड स्किन सेल्स को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है और अंदर से जो नए व हल्के रंग के सेल्स आते हैं उन्‍हे पिग्मेंटेशन से बचाता है. यह स्किन को स्मूद, ईवन टोन और यंगर बनाता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Beauty Tips, Fashion, Lifestyle, Skin care

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर