केले के छिलके स्किन को बनाते हैं सॉफ्ट एंड ग्लोइंग बस ऐसे करें इस्तेमाल

केले के छिलके स्किन की कई दिक्कतें दूर करते हैं-Image/shutterstock

केवल केला ही सेहत और सुंदरता को निखारने का काम नहीं करता है. बल्कि केले के छिलके (Banana peels) भी सौंदर्य को निखारने में ख़ास भूमिका (Role) निभाते हैं.आइये जानते हैं कि केले के छिलकों को स्किन पर किस तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है.

  • Share this:
    केला तो आप अक्‍सर ही खाते होंगे और केले के छिलकों (Banana peels) को डस्टबिन में डाल देते होंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि केवल केला ही सेहत और सुंदरता (Health and beauty) को निखारने का काम नहीं करता है, बल्कि इसके छिलके भी सौंदर्य को निखारने में ख़ास भूमिका (Important role) निभाते हैं. दरअसल केले के छिलके में मौजूद कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी 6, बी 12, पोटेशियम, मैग्नीशियम जैसे तत्व होते हैं. जो स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाने के साथ ही स्किन से दाग-धब्बे, मुंहासे और डार्क सर्कल्स को दूर करने में भी मदद करते हैं. आइये जानते हैं कि ब्यूटी निखारने के लिए केले के छिलकों को किस तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है.

    स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाने के लिए

    स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाने के लिए आप केले के छिलके का फेस पैक इस्तेमाल करें. इसे बनाने के लिए आप दो केले के छिलके लें और इनको मिक्सर में डालकर बारीक पेस्ट बना लें. इस पेस्ट में दो चम्मच अंडे की सफेदी मिलाएं साथ ही दो चम्मच गुलाब जल मिला लें. अब इन सब चीजों को आपस में अच्छी तरह से मिक्स कर लें.फिर इसको चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करें और पंद्रह-बीस मिनट तक लगा रहने दें फिर ताज़े पानी से साफ़ कर लें.

    ये भी पढ़ें: ऐसे इस्तेमाल करने से गुलाब जल निखारेगा सौंदर्य, दूर करेगा स्किन प्रॉब्लम

    मुंहासों को दूर करने के लिए

    मुंहासों को दूर करने के लिए केले के छिलके को रोज़ाना ताज़ा उतारें. इस छिलके को टुकड़ों में काट लें. फिर इससे अपने चेहरे की हल्के हाथों से मसाज करें. इसे कुछ दिनों तक इस्तेमाल करने से धीरे-धीरे मुंहासे दूर हो जायेंगे.

    डार्क सर्कल्स दूर करने के लिए

    केले के ताज़े छिलके लें और इनको टुकड़ों में काट लें. फिर इनको अपनी आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स पर रख कर कुछ देर लेटे रहें. ऐसा सप्ताह में तीन बार करें. डार्क सर्कल्स से छुटकारा मिल जायेगा.

    ये भी पढ़ें: बेदाग और ग्लोइंग स्किन के लिए ऐसे इस्तेमाल करें कच्चा दूध, आएगा निखार

    दाग-धब्बे दूर करने के लिए

    स्किन पर एक्ने और टैनिंग सहित अन्य दाग-धब्बों को दूर करने के लिए आप दो पके केले के छिलके उतार लें. इसको ग्राइंडर में डालकर बारीक पेस्ट बना लें और इसमें एक चम्मच शहद और आधा चम्मच नींबू का रस मिला लें. सब चीजों को अच्छी तरह से आपस में मिक्स कर लें. फिर इसको अपने चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करें. सूखने तक ऐसे ही रहने दें फिर सादे पानी से धो लें. सप्ताह में दो दिन इस प्रक्रिया को दोहराएं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.