Home /News /lifestyle /

benefits of beetroot for healthy and pink lips in hindi

बार-बार सूखते हैं होंठ तो इस्तेमाल करें चुकंदर, मिलेगी नमी और पोषण

चुकंदर का लिप स्क्रब बनाकर यूज करें.

चुकंदर का लिप स्क्रब बनाकर यूज करें.

कई लोगों को सालभर होंठ फटने की समस्या बनी रहती है. ऐसे में अगर आप उन्हें नेचुरली हेल्थी रखना चाहते है, तो चुकंदर का इस्तेमाल कर सकते हैं. चुकंदर होठों के लिए एक नेचुरल टिंट का काम करने के साथ कई तरह से फायदेमंद साबित होता है. कैसे आइए जानते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Benefits of beetroot: गुलाबी होंठ और गुलाबी गाल अच्छी सेहत की पहचान माने जाते हैं. फटे और बेजान होंठ चेहरे की खूबसूरती और एक अच्छी पर्सनालिटी को खराब कर सकते हैं. अगर आपके होंठ काले पड़ रहे हैं या रूखे-सूखे होकर बेजान होते जा रहे हैं, तो यह समझ जाना चाहिए कि आपके शरीर में आयरन समेत अन्य पोषक तत्वों की कमी की वजह से ऐसा हो सकता है.

अच्छी सेहत के लिए आपको अपनी डाइट में आयरन, सोडियम, पोटेशियम, फाइबर, फास्फोरस और विटामिन जैसे न्यूट्रिशंस जरूर शामिल करने चाहिए. बीटरूट यानी चुकंदर में कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो न केवल शरीर को एनर्जी देते हुए रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं, बल्कि त्वचा और होठों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. चुकंदर के इस्तेमाल से बार-बार सूख जाने वाले होंठो को नमी और पोषण मिलता है.

ये भी पढ़ें: कई दिनों तक करनी पड़ती है ट्रैवलिंग, तो ऐसे रखें स्किन का ख्याल

स्वस्थ होठों के लिए चुकंदर का प्रयोग इस तरह करें
पिंकविला के मुताबिक चुकंदर आपके होठों को भरपूर पोषण प्रदान करता है. चुकंदर के इस्तेमाल से सुखी और फटे होंठ भी ठीक हो जाते हैं, यह होठों के लिए सबसे अच्छा प्राकृतिक मॉइस्चराइजर माना जाता है.

होठों को एक्सफोलिएट करें
चुकंदर के पेस्ट में चीनी मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें. उसमें थोड़ा सा जैतून का तेल मिलाकर होठों के लिए स्क्रब तैयार कर सकते हैं. दो-तीन दिन के गैप में यह स्क्रब यूज करने से फटे होठों से छुटकारा मिलेगा. समय-समय पर होठों को स्क्रब करना बेहद ज़रूरी होता है, ताकि उनसे डेड स्किन निकल सके और होंठ स्वस्थ रहे.

चुकंदर होंठो को करता है हाइड्रेट
चुकंदर का रस होठों को तुरंत चमक देता है और उन्हें हाइड्रेट करता है. चुकंदर का सादा रस भी नियमित लगाने से होंठ हाइड्रेटेड और पोषित रहते हैं.

ये भी पढ़ें: मानसून में नेल एक्सटेंशन करवाने या हटाने से पहले इन बातों का ज़रूर रखें ध्यान

ताजा चुकंदर का पेस्ट बनाकर उसमें एलोवेरा जेल और वैसलीन मिलाकर लिप बाम बना सकते हैं. इस मिश्रण को एकएयर टाइट डिब्बे मेंरख लें. इसे आप फ्रिज में रखकर महीनों इस्तेमाल कर सकते हैं.
होठों को चमकदार बनाने के लिए एक चम्मच चुकंदर के रस में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर लगाने से होठों को विटामिन C के गुण मिलते हैं.

लिप मास्क है ज़रूरी
आजकल बाजारों में न जाने कितने लिप मास्क मौजूद है, लेकिन ये सब महंगी होने के साथ-साथ केमिकल युक्त भी होते हैं. इसीलिए लिप मस्क बनाने के लिए एक चुकंदर को काटकर उसका चिकना पेस्ट बना लें, चुकंदर के पेस्ट में गुलाब जल, एलोवेरा जेल और थोड़ा सा ताजा क्रीम मिलाकर मास्क तैयार करें. इस मास्क को हफ्ते में दो से तीन बार होठों पर 20 मिनट के लिए लगाकर रखें. जब यह सूख जाए, तब होंठ को ठंडे पानी से धो लें.

Tags: Fashion, Health, Life style

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर