Home /News /lifestyle /

बालों से गायब हो रही है शाइन और सॉफ्टनेस तो रोज खाएं काली किशमिश, हर कोई पूछेगा राज़

बालों से गायब हो रही है शाइन और सॉफ्टनेस तो रोज खाएं काली किशमिश, हर कोई पूछेगा राज़

काली किशमिश में आयरन, विटामिन सी, एंटीऑक्‍सीडेंट तत्‍व हेयर ग्रोथ में मदद करते हैं.

काली किशमिश में आयरन, विटामिन सी, एंटीऑक्‍सीडेंट तत्‍व हेयर ग्रोथ में मदद करते हैं.

Black Raisins For Hair : काली किशमिश (Black Raisins) में पोटैशियम, फाइबर, पॉलीफेनोल्स, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. ये सभी तत्व बालों (Hair) के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. अगर हम नियमित रूप से काली किशमिश को खाएं तो बाल काले, मजबूत (Strong) और खूबसूरत बनते हैं. आप रोज 20-15 ग्राम काली किशमिश खाकर बालों को हेल्‍दी बना सकते हैं. इसे खाने का सबसे अच्‍छा तरीका रात को भिगोकर रख दें और सुबह उठकर इनका सेवन करें. ऐसा करने से बाल प्रॉब्‍लम फ्री बनते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Black Raisins For Hair : विंटर (Winter) आते ही बालों (Hair) में कई तरह की समस्‍याएं हमें परेशान करने लगती हैं. ऐसे में अगर हम अपने डेली डाइट में काली किशमिश (Black Raisins) को शामिल करें तो ये बालों का झड़ना, सफेद होना, रूखा होने जैसी समस्‍याओं को आसानी से दूर कर सकता है.बता दें कि काली किशमिश में कई विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं जो बालों की सेहत के साथ साथ हमारे शरीर को भी हेल्‍दी रखने के लिए जरूरी होते हैं. ओनलीमाईहेल्‍थ के मुताबिक, काली किशमिश में पोटैशियम, फाइबर, पॉलीफेनोल्स, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. ये सभी तत्व बालों के लिए फायदेमंद होते हैं. अगर हम नियमित रूप से काली किशमिश को खाने लगें तो बाल काले, मजबूत और खूबसूरत बनते हैं. काली किशमिश बालों को मजबूत और मुलायम भी बनाने का काम करता है और असमय सफेद होते बालों को काला बनाने का काम करता है.

    काली किशमिश खाने का तरीका

    अगर आप रोज 20-15 ग्राम काली किशमिश खाते हैं तो इससे बालों को फायदा मिलता है. काली किशमिश खाने का सबसे बेहतर तरीका है कि आप इसे रात को भिगो दें और सुबह उठकर इनका सेवन करें.

    काली किशमिश के फायदे

    1.सफेद बालों के लिए फायदेमंद

    अगर आपके बाल कम उम्र में ही सफेद होने लगे हैं तो आपको अपने डाइट में काली किशमिश जरूर शामिल करना चाहिए. इसमें भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्‍सीडेंट पाया जाता है जो बालों के लिए बहुत फायदेमंद है. इसके अलावा काली किशमिश में आयरन भरपूर होता है जो बालों को हेल्‍दी रखने के लिए जरूरी होता है.

    इसे भी पढ़ें : चेहरे पर नेचुरली बढ़ाना है ग्‍लो तो करें स्किन फास्टिंग, जानें इसके फायदे

    2.बालों का झडना करे कम  

    तनाव और प्रदूषण की वजह से बालों का झड़ना सामान्य बात हो गई है.  अगर दिन में 100 बाल गिरते हैं तो ये सामान्‍य सी बात है लेकिन अगर इससे अधिक बाल गिर रहे हैं तो यह आपके लिए समस्‍या बन सकती है. ऐसे में काली किशमिश आपके बालों को मजबूत बनाती है और ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ाने में मदद करती है. जिससे बाल मजबूत होते हैं.

    इसे भी पढ़ें : इवनिंग पार्टीज़ में दिखना है हॉट तो फॉलो करें अनन्‍या पांडे का ये फैशन स्‍टाइल, यहां देखें फोटोज़

    3.बालों को बनाए मुलायम

    किशमिश खाने से बाल मुलायम और चमकदार भी बनते हैं. नियमित रूप से अगर काली किशमिश खायी जाए तो बाल हमेशा मुलायम बने रहेंगे. दरअसल काली किशमिश बालों और स्कैल्प को पर्याप्त पोषण देती हैं जिससे बाल जड़ों से मजबूत बनते हैं.

    4.बालों की बढाए ग्रोथ

    काली किशमिश में आयरन, विटामिन सी, फॉलिक, एंटीऑक्‍सीडेंट तत्‍व हेयर ग्रोथ में मदद करते हैं. इससे बाल लंबे और घने बनते हैं. ये बालों के कोलेजन को बढ़ाते हैं जिससे बालों को फायदा मिलता है. इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन ई कोशिका झिल्ली को स्‍ट्रॉन्‍ग बनाने में मदद करते हैं.

    Tags: Hair Beauty tips, Health benefit, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर