होम /न्यूज /जीवन शैली /

क्या आप जानते हैं पत्तागोभी में दूध के जितना कैल्शियम होता है?

क्या आप जानते हैं पत्तागोभी में दूध के जितना कैल्शियम होता है?

पत्तागोभी का उपयोग अक्सर सलाद और चाइनिज डिश में किया जाता है क्योंकि इसकी सब्जी ज्यादातर लोगों को पसंद नहीं होती. बाजार में आसानी से उपलब्ध होने वाला पत्तागोभी गुणों की खदान है.

पत्तागोभी का उपयोग अक्सर सलाद और चाइनिज डिश में किया जाता है क्योंकि इसकी सब्जी ज्यादातर लोगों को पसंद नहीं होती. बाजार में आसानी से उपलब्ध होने वाला पत्तागोभी गुणों की खदान है.

पत्तागोभी का उपयोग अक्सर सलाद और चाइनिज डिश में किया जाता है क्योंकि इसकी सब्जी ज्यादातर लोगों को पसंद नहीं होती. बाजार में आसानी से उपलब्ध होने वाला पत्तागोभी गुणों की खदान है

    पत्तागोभी का उपयोग अक्सर सलाद और चाइनिज डिश में किया जाता है क्योंकि इसकी सब्जी ज्यादातर लोगों को पसंद नहीं होती. बाजार में आसानी से उपलब्ध होने वाला पत्तागोभी गुणों की खदान है. इसे खाने से वजन भी घटता है और शरीर को ताकत भी मिलती है. पत्तागोभी में सेल्यूलोज की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है, साथ ही ये कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी आपकी मदद करता है.

    पत्तागोभी में न घुलने वाला फाइबर, बिटा केरोटिन, विटामिन बी1, बी6, विटामिन के, ई और सी के अलावा कई विटामिन पाए जाते हैं. पत्तागोभी स्वास्थ्य, त्वचा और बालों के लिए बहुत उपयोगी है. क्योंकि इसमें मिनरल्स, आयरन और सल्फर काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है. अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो पत्तागोभी खाना शुरू कर दें. आइए जानते हैं इसके कुछ फायदे.

     दूध जितना कैल्शियम होता है
    पत्‍ता गोभी में दूध के बराबर कैल्शियम पाया जाता है. जो आपकी हड्डियों को मजबूत करता है. इसलिए जिन लोगों को दूध पीना नहीं पसंद है उनके लिए यो एक अच्छा विकल्प हो सकता है. पेट दर्द के लिए भी पत्तागोभी फायदेमंद है.



    कैंसर से बचाता है
    पत्तागोभी में पाए जाने वाले पोषक तत्व कैंसर जैसे रोगों से रोकथाम करता है. इसमें पाया जाने वाला डीआईएम, सिनीग्रिन, ल्‍यूपेल, सल्‍फोरेन जैसे तत्‍व पाए जाते हैं. ये सभी पोषक तत्व कैंसर से बचाव करने में सहायक होते हैं.

    सूजन कम करता है
    पोषक तत्वों से भरपूर पत्तागोभी में अमीनो एसिड अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है, जो घुटने और जोड़ों की सूजन को कम करने में मदद करता है.



    वजन घटाता है
    पत्‍ता गोभी पोषक तत्वों से परिपूर्ण होने के साथ ही आपके वजन को भी कम करता है. एक कप पकी हुई पत्तागोभी में सिर्फ 33 कैलोरी होती है. जो आपके वजन को बढ़ने ही नहीं देती. इसका सूप शरीर को ऊर्जा तो पूरी देता है लेकिन शरीर में जमा फैट कम कर देता है.

    त्वचा का भी रखे ख्याल
    स्वास्थ्य के लिए सेहतमंद पत्‍ता गोभी में एंटी - ऑक्‍सीडेंट की मात्रा काफी ज्यादा होती है. जो आपकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है और आपकी त्वचा को कई समस्याओं से भी बचाता है.



    दर्द से राहत दिलाता है
    पत्तागोभी में लैक्टिक एसिड नामक तत्व पाया जाता है. जिसकी वजह से यह एक अच्छा पेनकिलर भी है. यह आपको मांसपेशियों के दर्द से मुक्ति दिलाता है.

    आंखों के लिए फायदेमंद
    पत्‍ता गोभी के लगातार सेवन से शरीर में बीटा केराटिन बढ़ जाता है. जो आंखों के लिए फायदेमंद है. इसे खाने से आंखें अच्छी रहती हैं और मोतियाबिंद का खतरा भी कम होता है.

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर