कपूर का तेल देता है गजब के फायदे, इन चीजों के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

चेहरे के दाग-धब्बे दूर करने में मदद करता है कपूर का तेल-Image credit/pexels-artem-podrez

चेहरे के दाग-धब्बे दूर करने में मदद करता है कपूर का तेल-Image credit/pexels-artem-podrez

कपूर (Camphor) का तेल कई स्वास्थ्य सम्बन्धी दिक्कतों (Health problems) को दूर करने में मदद करता ही है. साथ ही सौंदर्य को निखारने में भी गजब (Amazing) के फायदे देता है. इसको घर पर बनाने का तरीका भी बेहद आसान है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 10, 2021, 6:55 AM IST
  • Share this:
कपूर (Camphor) का इस्तेमाल पूजा के लिए और घर से निगेटिव एनर्जी को बाहर करने के लिए तो किया ही जाता है, कपूर के तेल (Camphor oil) का इस्तेमाल भी कई तरह की दिक्कतों को दूर करने में गजब (Amazing) तरीके से मदद करता है. हम इसके फायदों के बारे में आपको यहां बता रहे हैं. अगर कपूर का तेल मौजूद नहीं है तो आप कपूर को भी इस्तेमाल कर सकते हैं. वैसे तो मार्केट में कपूर का तेल मौजूद है लेकिन इसको घर पर भी तैयार किया जा सकता है, जिसको बनाने का तरीका भी हम यहां बता रहे हैं.

चेहरे की रंगत निखारने के लिए

चेहरे की रंगत निखारने के लिए कपूर का तेल या कपूर में गुलाब जल और चन्दन पाउडर मिला कर गाढ़ा पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को फेस पैक की तरह चेहरे पर लगाएं. सूखने तक ऐसे ही छोड़ दें फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें.

चेहरे के दाग-धब्बे मिटाने के लिए
 चेहरे के दाग-धब्बों और रूखेपन को दूर करने के लिए कपूर का तेल या कपूर को नारियल तेल के साथ मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए कपूर का तेल या कपूर को नारियल के तेल में मिलाकर पांच मिनट के लिए रखा छोड़ दें, दोनों को अच्छी तरह से मिक्स करके चेहरे पर लगाएं.

ये भी पढ़ें: काले तिल का तेल बालों को बनाता है मजबूत, ऐसे करें इस्तेमाल

मुहांसे और फुंसी दूर करने के लिए



 मुहांसे और फुंसी को दूर करने के लिए आप कपूर के तेल को  कॉटन बॉल की मदद से प्रभावित जगह पर लगाएं. इसके लिए आप कपूर को नारियल के तेल में मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

फ़टी एड़ियां ठीक करने के लिए

 फ़टी एड़ियां ठीक करने के लिए कपूर के दो चम्मच तेल को आधा टब पानी में मिलाएं. बीस मिनट के लिए पैरों को इस पानी में डुबोकर रखें.

बालों से रूसी और जूं हटाने के लिए

बालों से रूसी या जूं को दूर करने के लिए आप कपूर का तेल या कपूर को नारियल के तेल में मिलाकर इस्तेमाल करें. इस मिश्रण को रात भर बालों में लगाकर रखें और सुबह शैम्पू कर लें.

ये भी पढ़ें: सरसों का तेल स्किन पर लाएगा निखार, जानें कैसे

लू लगने पर शरीर को ठंडक देने के लिए 


 

लू लगने पर आप कपूर के तेल या कपूर का इस्तेमाल इससे राहत पाने के लिए कर सकते हैं. इसके लिए कपूर का तेल या कपूर को नारियल के तेल में मिलाएं और इस मिश्रण से शरीर की मसाज करें. इससे शरीर में ठंडक का अहसास होता है साथ ही जलन कम होती है.

जलने पर राहत के लिए 

किचन में काम करते हुए या किसी और वजह से हल्का-फुल्का जल जाने पर कपूर का तेल या कपूर का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए कपूर के तेल या कपूर को चन्दन पाउडर में मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाएं. इससे जलन का अहसास भी कम होगा साथ ही ज़ख्म भी जल्दी ठीक होगा.

घर पर ऐसे तैयार करें कपूर का तेल

वैसे तो बाजार में कपूर का तेल मिल जायेगा लेकिन अगर आप  कपूर का तेल घर पर बनाना चाहें तो इसके लिए आप पचास ग्राम कपूर को, सौ ग्राम नारियल के गुनगुने तेल में, रात भर के लिए किसी बॉटल या बाउल में डालकर रखें. सुबह जब कपूर पूरी तरह से तेल में घुल जाए तो बॉटल को हिलाएं जिससे दोनों चीज़ें अच्छी तरह से आपस में मिल जाएं. कपूर का तेल तैयार है. इसको आप कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज