लाइव टीवी

स्किन और आंखों की समस्या का रामबाण इलाज है गाजर का जूस, जानिए खास फायदे

News18Hindi
Updated: January 24, 2020, 9:34 AM IST
स्किन और आंखों की समस्या का रामबाण इलाज है गाजर का जूस, जानिए खास फायदे
गाजर में विटामिन सी पाया जाता है.

गाजर एक ऐसी सब्जी है, जो सर्दियों के मौसम में बाजारों में खूब मिलती है. गाजर आंखों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. साथ ही इसमें कैलोरी बहुत कम होती है, इसलिए जो लोग डायटिंग, वजन कम करने के बारे में सोच रहे हैं वो भी इसका सेवन बिना झिझक के कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 24, 2020, 9:34 AM IST
  • Share this:
सर्दियों का मौसम यानि की सब्जियों का मौसम. सर्दियों में सब्जियों के हमारे पास कई सारे ऑप्शन होते हैं, लेकिन जब बात आती है अच्छी सेहत कि तो दिमाग में हमेशा खाने की ही चीजें चलती हैं. अब जरा सोचिए कि क्या सिर्फ खाने से ही सेहत अच्छी बनेगी ? जी नहीं खाने के साथ हमें अपनी लिक्विड डायट का भी पूरा ध्यान रखना होगा है तभी तो दिल, दिमाग, आंखें और सेहत सब कुछ एकदम फिट रहेगा.

इसलिए आज हम आपको बताने वाले हैं गाजर के जूस के हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में. गाजर एक ऐसी सब्जी है, जो सर्दियों के मौसम में बाजारों में खूब मिलती है. गाजर आंखों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. साथ ही इसमें कैलोरी बहुत कम होती है, इसलिए जो लोग डायटिंग, वजन कम करने के बारे में सोच रहे हैं वो भी इसका सेवन बिना झिझक के कर सकते हैं. गाजर का जूस न सिर्फ सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है, बल्कि ये कई बीमारियों का रामबाण इलाज भी है. तो चलिए जानते हैं गाजर के जूस के फायदे.

आंखों और स्किन की समस्या को करेगा दूर
गाजर में प्रचूर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है. रोजाना 1 गिलास गाजर का जूस पीने से स्किन और आंखों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. हेल्थसाइट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, रोजाना 1 गिलास गाजर का जूस पीने से मेटाबॉलिज्म में सुधार आता है. साथ ही यह फाइन लाइन्स, स्किन एजिंग, झुर्रियों को भी कम करने में मददगार साबित होता है.



पित्त फैट को तोड़ने के लिए जिम्मेदार होता है
पित्त फैट को तोड़ने के लिए जिम्मेदार होता है




पित्त स्राव को बढ़ाने में मददगार
कुछ अध्ययनों में यह बात सामने आई है कि गाजर का जूस पीने से पित्त स्राव बढ़ता है. पित्त फैट को खत्म करने के लिए जिम्मेदार माना जाता है.

 

गाजर का जूस तनाव को कम करने में सहायक है
गाजर का जूस तनाव को कम करने में सहायक है


स्ट्रेस को करता है कम
गाजर का जूस में बीटा कैरोटीन में भरपूर मात्रा होता है, एक अध्ययन ने यह साबित किया है, बीटा-कैरोटीन ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मददगार साबित होते हैं. साथ ही यह ग्लूटाथियोन मेटाबॉलिज्‍म में सुधार करता है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 24, 2020, 9:19 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading