नारियल तेल और नींबू का मिश्रण ऐसे पहुंचाता है बालों को फायदा

बालों से डैंड्रफ और खुजली दूर करता है नारियल तेल और नींबू -Image credit/pexels-bennie-lukas-bester

बालों से डैंड्रफ और खुजली दूर करता है नारियल तेल और नींबू -Image credit/pexels-bennie-lukas-bester

नारियल तेल (Coconut Oil) और नींबू (Lemon) बालों में अलग-अलग लगाने से जितने फायदे देता है, उससे ज्यादा फायदे दोनों को एक साथ अप्लाई करने से मिलते हैं.

  • Share this:
बालों की सेहत को संवारने के लिए आपने कई तरह की चीजों का इस्तेमाल किया होगा. कभी बालों में नींबू लगाया होगा, तो कभी नारियल तेल भी अप्लाई किया होगा लेकिन क्या कभी नारियल और नींबू के मिश्रण (Mixture) को बालों की सेहत संवारने के लिए इस्तेमाल किया है ? दरअसल यह दोनों ही चीजें अपने-अपने स्तर (Level) पर बालों को कई तरह के फायदे पहुंचाती हैं लेकिन जब यह दोनों आपस में मिल जाती हैं, तो इनका मिश्रण बालों के लिए कई ज्यादा फायदेमंद होता है. नींबू और नारियल तेल के मिश्रण के फायदों के बारे में हम यहां बता रहे हैं.

खुजली और पपड़ी जमने की दिक्कत से निजात

डैंड्रफ की वजह से सिर में होने वाली खुजली और पपड़ी जमने की दिक्कत को भी नारियल तेल और नींबू के मिश्रण के इस्तेमाल से दूर किया जा सकता है. इसको लगाने से स्कैल्प का रूखापन भी दूर होता है.

ये भी पढ़ें: काले तिल का तेल बालों को बनाता है मजबूत, ऐसे करें इस्तेमाल
 बालों का झड़ना कम और ग्रोथ ज्यादा होती है


नारियल तेल और नींबू का मिश्रण बालों में लगाने से बालों के झड़ने की दिक्कत तो खत्म होती ही है, डैंड्रफ से भी छुटकारा मिलता है. साथ ही इस मिश्रण को बालों में लगाने से बालों की ग्रोथ भी अच्छी होती है और लम्बाई भी बढ़ती है.

रूखापन दूर करके बालों की चमक को बढ़ाते हैं



नारियल तेल और नींबू का मिश्रण बालों में चमक को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. इस मिश्रण को बालों में लगाने से रूखापन दूर होता है और चमक बढ़ती है. नारियल तेल और नींबू दोनों ही चीजों में एसिडिक प्रभाव होता है जिसकी वजह से बालों की चमक बढ़ने में मदद मिलती है.

ये भी पढ़ें: बालों को खूबसूरत और मजबूत कैसे बनाएं, बता रही हैं हेयर स्पेशलिस्ट विकी आनंद

 बालों को बनाएं मजबूत


बालों में मजबूती न होने की वजह से बाल बीच से टूटने भी लगते हैं. इस दिक्कत से बचने के लिए भी आप नींबू और नारियल के तेल का मिश्रण बालों में इस्तेमाल कर सकते हैं.

बालों को सफेद होने से रोकता है

नारियल तेल और नींबू का मिश्रण बालों को असमय सफेद होने से रोकता है. नारियल के तेल में बालों की प्राकृतिक रंगत को बढ़ावा देने का गुण होता है और नींबू में बालों को रंगने का गुण मौजूद होता है. दोनों मिलकर बालों को असमय सफेद होने से रोकते हैं.

इस तरह से और इतनी देर के लिए बालों में करें अप्लाई

पांच चम्मच नारियल तेल को गुनगुना कर लें. इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं. इस मिश्रण को अपने सिर की त्वचा और बालों में अच्छी तरह से लगाएं. लगभग दस मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें और आधा घंटे के लिए ऐसे ही बालों में लगा छोड़ दें. इसके बाद शैम्पू कर लें. इस प्रक्रिया को सप्ताह में दो बार दोहराएं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज