होम /न्यूज /जीवन शैली /मानसून में नारियल पानी का ऐसे करें इस्‍तेमाल बाल रहेंगे प्रॉब्‍लम फ्री, जानें फायदे, यूज करने का तरीका

मानसून में नारियल पानी का ऐसे करें इस्‍तेमाल बाल रहेंगे प्रॉब्‍लम फ्री, जानें फायदे, यूज करने का तरीका

आप नारियल पानी से सिर में मसाज करें. (Image : Canva)

आप नारियल पानी से सिर में मसाज करें. (Image : Canva)

अगर आप नारियल पानी से सिर धोएं तो इससे बाल हाइड्रेट रहते हैं और बालों को भरपूर पोषण मिलता है. इसके इस्‍तेमाल से बाल में ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

नारियल पानी बाल को पोषण देता है, जिससे बाल मजबूत होते हैं.
नारियल पानी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं.

Coconut Water For Hair: नारियल का इस्‍तेमाल सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. बालों और  स्किन की देखभाल के लिए नारियल का तेल भी हम सदियों से इस्‍तेमाल करते आए हैं. नारियल पानी के सेवन से हम खुद को हाइड्रेट करते हैं और कई पोषक तत्वों से भरपूर इस पानी से शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स के संतुलन को बेहतर रखते हैं. क्या आप जानते हैं कि नारियल का पानी आपके बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है? जी हां, मानसून में अगर आपके बाल तेजी से झड़ रहे हैं या स्‍कैल्‍प पर डैंड्रफ हो गए हैं तो आप नारियल पानी की मदद से इस समस्‍या को ठीक कर सकते हैं. जानते हैं कि आप बालों की समस्‍याओं को ठीक करने के लिए नारियल पानी का किस तरह इस्‍तेमाल कर सकते हैं और इसके क्‍या-क्‍या फायदे हैं.

बालों के लिए नारियल पानी के फायदे

बालों को करे हाइड्रेट
अगर आप नारियल पानी से सिर धोएं तो इससे बाल हाइड्रेट रहते हैं और बालों को भरपूर पोषण मिलता है. इसके इस्‍तेमाल से बाल में शाइन आती है और बाल सुलझे हुए नज़र आते हैं.

ये भी पढ़ें: क्या है रिवर्स हेयर वॉशिंग? जानें, इसके फायदे और नुकसान

 बालों का झड़ना रोके
जब आप बालों में नारियल पानी लगाकर मसाज करते हैं तो इससे ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है, जिससे बालों का झड़ना रुक सकता है. इसके इस्तेमाल से बाल मजबूत होते हैं.  दो मुहे बालों से भी आजादी मिलती है.

डैंड्रफ रखे दूर
नारियल पानी में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण होते हैं, जो डैंड्रफ को सिर से दूर रखने का काम करता है. ऐसे में अगर आप बार-बार डैंड्रफ की समस्‍या से परेशान रहते हैं तो आप नारियल पानी से सिर में मसाज करें. आपके बालों से रूसी की समस्‍या भी दूर हो जाएगी.

बाल बने मजबूत
नारियल पानी में कई ऐसे पोषक तत्‍व होते हैं जो बालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. आप जब नारियल पानी को बाल में लगाते हैं तो इससे धीरे-धीरे बाल मजबूत होने लगते हैं और घने हो जाते हैं.

ये भी पढ़ें: गुड लुक्स के लिए बालों में सिंथेटिक हेयर एक्सटेंशन का इस्तेमाल करती हैं तो इस तरह करें इसकी देखभाल

नारियल पानी का इस तरह करें इस्‍तेमाल
आप एक बोतल में एक कप नारियल पानी के साथ एक कप गुलाब जल मिलाएं. इसमें एक चम्‍मच एलोवेरा जेल भी मिला सकते हैं. अब इसे मिलाएं और बालों की जड़ों में लगाएं. 1 घंटे बाद बालों को धो लें.

(Disclaimer: इस ले में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Hair Beauty tips, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें