होम /न्यूज /जीवन शैली /त्वचा के लिए फायदेमंद है कॉफी, डार्क सर्कल सहित स्किन की कई समस्याओं को करे दूर, यूं बनाएं फेस पैक

त्वचा के लिए फायदेमंद है कॉफी, डार्क सर्कल सहित स्किन की कई समस्याओं को करे दूर, यूं बनाएं फेस पैक

नारियल तेल और कॉफी का कॉम्बिनेशन त्वचा से डेड स्किन सेल्स हटाता है.

नारियल तेल और कॉफी का कॉम्बिनेशन त्वचा से डेड स्किन सेल्स हटाता है.

क्या आपको आंखों के नीचे काले घेरे हो गए हैं और कई तरह के उपाय आजमाने के बाद भी ये डार्क सर्कल कम नहीं हो रहे हैं तो आप ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

कॉफी त्वचा पर लगाने से घाव या बार-बार होने वाले स्किन इंफेक्शन से बचाव होता है.
शहद-कॉफी से बने फेस पैक को डार्क सर्कल पर लगाने से ये कम हो जाता है.

Coffee Benefits for Skin: आजकल लोग देर रात तक जागकर मोबाइल, लैपटॉप चालने से लोगों की नींद पूरी नहीं होती है, जिसका नेगेटिव असर चेहरे पर साफ देखने को मिलता है. प्रॉपर रेस्ट और नींद नहीं लेने से आंखों के नीचे डार्क सर्कल बन जाते हैं, जो चेहरे की खूबसूरती छीन लेते हैं. डार्क सर्कल से चेहरा डल, कमजोर नज़र आने लगता है. यदि आपको भी आंखों के नीचे डार्क सर्कल हो गया है, तो आप कॉफी का इस्तेमाल कर सकते हैं. जी हां, कॉफी चेहरे की कई समस्याओं को दूर करती है. यह त्वचा को कई तरह से लाभ पहुंचाती है.

आप घर पर ही कॉफी से फेस पैक बनाकर इसे डार्क सर्कल पर लगा सकते हैं. फ्री रेडिकल्स से लड़ने वाले फिनोल सहित एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर कॉफी त्वचा के लिए बेस्ट मानी जाती है. चाय और वाइन जैसे अन्य एंटीऑक्सिडेंट युक्त पेय पदार्थों की तुलना में कॉफी एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है. आइए जानते हैं त्वचा के लिए कॉफी के फायदे और कॉफी से तैयार कुछ फैस पैक बनाने के तरीके.

इसे भी पढ़ें: स्किन को सन डैमेज से बचाना है तो करें ग्रीन कॉफी का प्रयोग, एजिंग की समस्‍या भी रहेगी दूर

त्वचा के लिए कॉफी के फायदे

  • स्टाइल्सएटलाइफ डॉट कॉम में छपी एक खबर के अनुसार, कॉफी को त्वचा पर लगाने से सन स्पॉट्स, रेडनेस और फाइन लाइन्स को कम कर सकते हैं. इसके अलावा, एक अध्ययन के अनुसार, कॉफी पीने से फोटोएजिंग प्रभाव में कमी के बीच एक सीधा संबंध पाया गया है.
  • कॉफी में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जिसे त्वचा पर लगाने से शांत प्रभाव प्रदान करता है. कॉफी पीने से शरीर पर उत्तेजक प्रभाव होता है.
  • कॉफी का नियमित रूप से त्वचा पर इस्तेमाल करने से घाव या बार-बार होने वाले त्वचा संक्रमण से बचाव हो सकता है. हानिकारक बैक्टीरिया से होने वाली समस्याओं से निपटने में मदद मिल सकती है. कॉफी में मौजूद सीजीए से एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण आते हैं. इसके अलावा, कॉफी प्राकृतिक रूप से एक्सफोलिएशन का काम करती है, जो मुंहासों से निपटने में मदद कर सकता है.
  • कॉफी में क्लोरोजेनिक एसिड और मेलेनोइडिन एंटी-इंफ्लेमेटरी की तरह असर करते हैं, जो इंफ्लेमेशन से संबंधित हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करता है.
  • कॉफी में मौजूद कैफीन की मात्रा रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करके आंखों के नीचे हुए काले घेरे को कम करने में मदद करता है.

इसे भी पढ़ें: आपकी खूबसूरती को निखारेंगे घर पर बने ये कॉफी फेस पैक, ऐसे करें तैयार

डार्क सर्कल के लिए कॉफी फेस पैक

कॉफी और शहद से बनाएं फेस पैक
शहद और कॉफी को मिलाकर बना फेस पैक डार्क सर्कल के साथ ही चेहरे की कई समस्याओं को दूर करता है. यह चेहरे की चमक को निखारता है, त्वचा पर ग्लो आता है. टैनिंग दूर होती है. कॉफी से स्किन में ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक होता है. यह एक्सफोलिएटिंग एजेंट की तरह काम करता है. शहद में एंटीबैक्टीरियल और मॉइश्चराइचिंग प्रॉपर्टीज होते हैं, जो त्वचा को हेल्दी रखते हैं.

यूं बनाएं कॉफी-शहद फेस पैक
दो बड़ा चम्मच ग्राउंड कॉफी और एक बड़ा चम्मच शहद लें. दोनों को एक कटोरी में डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें. आंखों के नीचे हुए डार्क सर्कल पर इस पेस्ट को अच्छी तरह से लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें. चेहरा हल्के गुनगुने पानी से साफ कर लें.

कॉफी और नारियल तेल का फेस पैक
नारियल तेल और कॉफी का कॉम्बिनेशन त्वचा से डेड स्किन सेल्स हटाता है. त्वचा को नरिश करता है. डार्क सर्कल कम करता है. त्वचा को जवां बनाए रखता है. झुर्रियों, फाइन लाइंस को दूर करता है. दो बड़ा चम्मच कॉफी पाउडर और एक बड़ा चम्मच नारियल तेल लेकर इन्हें मिक्स कर लें. आंखों के नीचे काले घेरों पर लगाएं. 15 से 20 मिनट लगा रहने दें, फिर गुनगुने पानी से धो लें. इसी तरह आप कॉफी में कच्चा दूध या फिर एलोवेरा जेल मिलाकर भी डार्क सर्कल पर लगा सकते हैं.

Tags: Coffee, Fashion, Lifestyle, Skin care

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें