Home /News /lifestyle /

एसिडिटी को शांत करता है एक कटोरी दही का सेवन, जानिए इसके चौका देने वाले फायदे

एसिडिटी को शांत करता है एक कटोरी दही का सेवन, जानिए इसके चौका देने वाले फायदे

दही के फायदे

दही के फायदे

दही में मौजूद लाभदायक बैक्टीरिया हमें स्वस्थ रखता है. रोज दही के सेवन से स्किन में भी चमक आती है.

    दही एक प्रकार का प्रोबायोटिक होता है जो खासकर पेट के लिए काफी फायदेमंद पदार्थ है. गर्मियों में रोज दही के सेवन से आप पेट को ठंडा रख सकते हैं और एसिडिटी की समस्या से बच सकते हैं. दही, हड्डियों के विकास के लिए भी सहायक होती है. दही में कैल्शियम पाया जाता है जो दांतों और नाखूनों को मजबूत बनाने में कारगर है. इसके सेवन से मांसपेशियों को सही ढंग से काम करने में मदद मिलती है.

    गर्दन का रंग पड़ गया है काला तो अपनाएं ये 5 उपाय, जल्‍द दिखेगा असर

    दही पेट के लिए काफी लाभकारी होती है. इसमें मौजूद प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी6 और बी12 शरीर के लिए काफी अच्छे होते हैं. दही में मौजूद लाभदायक बैक्टीरिया हमें स्वस्थ रखता है. रोज दही के सेवन से स्किन में भी चमक आती है.

    कई लोगों को खाना खाने के बाद एसिडिटी की शिकायत रहती है. ऐसे में एक कटोरी दही से वे इस समस्या में राहत पा सकते हैं. दही शरीर के पीएच को भी बैलेंस रखने में कारगर है. दही पेट की गर्मी को शांत कर एसिडिटी होने से बचाती है. खाना खाने के बाद दही खाने से खाना अच्छी तरह पचता है.



    दही में मौजूद कैल्शियम हमारी हड्डियों को भी मजबूत बनाता है. ये मांसपेशियों को सही ढंग से काम करने में मदद करता है. दांतों और नाखूनों के लिए भी दही सहायक है. दही, जोड़ों के दर्द के लिए काफी लाभकारी होती है. हींग का छौंक दही में लगाकर खाने से दर्द में राहत मिलती है.

    वजन घटाने के अलावा बढ़ाता है आंखों की रौशनी, रोज खाएं एक केला, जानें इसके और भी कई फायदे

    दही स्किन के लिए अच्छी होती है. टैनिंग हटाने के लिए आप दही को फेस पर लगाना ट्राई कर सकते हैं. दही के साथ आप बेसन मिक्स कर सकते हैं. दही, बालों के लिए भी अच्छी होती है. ये रूसी और खुश्की को खत्म कर बालों में कंडिशनर का काम करती है.

    Tags: Health News, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर