बारिश के मौसम में रोज खाएं भुट्टे, होंगे इतने सारे फायदे

बारिश के मौसम में रोज खाएं भुट्टे, होंगे इतने सारे फायदे
भुट्टा स्वाद बढ़ाने के साथ ही हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है.

बारिश (Mansoon) के मौसम में अगर आप तला-भुला खाने का शौक रखते हैं तो आपको भुट्टा (Corn) जरूर खाना चाहिए. यह मुंह के स्वाद (Test) को बढ़ाने के साथ ही स्वास्थ्य (Health) के लिए काफी लाभदायक है. इसको खाने से कितने लाभ हो सकते हैं इसके बारे में हम आपको बता रहे हैं...

  • Last Updated: August 17, 2020, 1:36 PM IST
  • Share this:
बारिश (Mansoon) के मौसम में कुछ गरमा-गरम खाने का मन करता है. इस मौसम में सबसे पहले याद आती है भुट्टों (Corn) की. बारिश की फुहारों का आनंद लेते हुए गर्म सिके हुए भुट्टों का स्वाद (Test) शायद ही किसी को नापसंद हो, लेकिन भुट्टे स्वाद के साथ ही स्वास्थ्य (Health) के लिए भी लाभकारी होते हैं. आइए आज आपको बताते हैं कि भुट्टे खाने से आपके स्वास्थ्य को क्या लाभ होते हैं.

पाचन क्रिया होती है बेहतर
मक्का खाने से शरीर की पाचन क्रिया मजबूत होती है. जिन लोगों को पाचन की समस्या बनी रहती है, उन्हें मक्के का सेवन जरूर करना चाहिए. मक्के में भरपूर फाइबर होता है, जो पाचन क्रिया को सुदृढ़ बनाने में मदद करता है.

आंखों के लिए है फायदेमंद
मक्का आंखों के लिए भी लाभदायक होता है. इसमें विटामिन ए होने के कारण आंखों की रोशनी बढ़ाता है. इसके साथ ही मक्के में मौजूद कैरोटोनॉयड भी आंखों के लिए अच्छा होता है.



त्वचा के निखार को बढ़ाता है
मक्के में भरपूर एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा त्वचा में निखार लाने में मदद करते हैं. मक्के के भरपूर सेवन से त्वचा के पिग्मेंटेशन भी दूर होते हैं.

मजबूत बनाता है इम्यूनिटी सिस्टम
मक्के में आयरन, कैल्शियम, विटामिन बी आदि भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने का कार्य करते हैं. जो लोग नियमित रूप से मक्के का सेवन करते हैं, उनकी इम्यूनिटी काफी मजबूत होती है.

हड्डियां होती हैं मजबूत
हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम की आवश्यकता होती है, यदि हड्डियों में कैल्शियम की कमी हो जाए तो हड्डियां कमजोर पड़ने लगती हैं. मक्के में मौजूद कैल्शियम तत्व हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार होता है, इसलिए भी मक्के का भरपूर सेवन करना चाहिए.

दिल के रोगियों के लिए फायदेमंद
myUpchar से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार, जो लोग दिल की बीमारी से ग्रसित हैं या जिनका कोलेस्ट्रोल हमेशा बढ़ा हुआ होता है, उनके लिए मक्के का आटा बेहद लाभकारी होता है. इसमें पाए जाने वाले सभी मिनरल्स और विटामिन दिल के लिए फायदेमंद होते हैं और यह खाने में भी हल्का होता है. इसलिए इसे कोलेस्ट्रोल फाइटर भी माना जाता है.

खांसी में ऐसे करें इस्तेमाल
सर्दी-खांसी-जुकाम जैसी बीमारियों में भी मक्का फायदा पहुंचा सकता है. मक्के की राख को गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच फांकने से भी खांसी में राहत मिलती है.

पथरी ठीक करने में लाभकारी
मक्के के रेशे से भी पथरी का रोग ठीक किया जा सकता है, जिन्हें पथरी की समस्या है, उन्हें रात में मक्के के सिल्क को पानी में भिगोकर इसे छानकर पीना चाहिए. इससे पथरी की समस्या जल्द दूर होती है.

गर्भवती महिलाएं जरूर खाएं मक्का
myUpchar से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार, गर्भवती महिलाओं के लिए मक्का काफी लाभदायक होता है, क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में फोलिक एसिड पाया जाता है. गर्भवती महिला को शुरुआत से ही फोलिक एसिड की दवाई दी जाती है, जो गर्भस्थ शिशु को विकसित होने में मदद करती है. प्राकृतिक रूप से मक्का फोलिक एसिड की पूर्ति कर सकता है.

भुट्टे के तेल से करें बच्चों की मालिश
मक्के के तेल की मालिश करने से बच्चों की हड्डियां मजबूत होती हैं, इसलिए नियमित रूप से छोटे बच्चों की मक्के के तेल से मालिश करते रहना चाहिए.

अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, भुट्टे के बाल देते हैं गजब के फायदे पढ़ें।

न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं। सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है। myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं।

अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए ना तो myUpchar और ना ही News18 जिम्मेदार होगा।

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज