दिल की गंभीर बीमारियों से बचा सकता है रोजाना एक अंडा खाना!

आपको बता दें कि रोजाना सिर्फ एक अंडा खाने से आप कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं

News18Hindi
Updated: July 22, 2019, 8:57 AM IST
दिल की गंभीर बीमारियों से बचा सकता है रोजाना एक अंडा खाना!
आपको बता दें कि रोजाना सिर्फ एक अंडा खाने से आप कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं
News18Hindi
Updated: July 22, 2019, 8:57 AM IST
'संडे हो या मंडे, रोज खाओ मंडे'. ये बात हम बचपन से ही सुनते आ रहे हैं. लेकिन इसके पीछे का कारण जानने की कोशिश नहीं करते. अंडे खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. प्रोटीन का आसानी से मिलने वाला यह सबसे सस्ता स्त्रोत है. आप दुनिया के किसी भी कोने में रहें यह आपको बेहद आसानी से मिल जाएगा. बच्चों से लेकर प्रेग्नेंट महिलाओं तक हर किसी के लिए इसे हेल्दी बताया गया है. क्या आपको पता है कि अंडे में पूरे 9 अमीनो एसिड्स होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं. इसके अलावा इसमें कई तरह के विटामिन्स जैसे A, B12, D और E भी मौजूद होता है. अंडे में फोलेट, सेलेनियम और दूसरे कई प्रकार के लवण भी पाए जाते हैं. आपको बता दें कि रोजाना सिर्फ एक अंडा खाने से आप कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं.

रोजाना एक अंडा खाकर दिल की गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है. जर्नल Heart Earlier में प्रकाशित इस अध्ययन में कहा गया है कि अंडा नहीं खाने वाले लोगों की तुलना में जो लोग दिनभर में एक अंडा खाते हैं, उनमें कार्डियोवास्कुलर बीमारियां होने का खतरा कम रहता है. इस स्टडी में जिन लोगों को शामिल किया गया उनमें देखा गया कि जो लोग रोजाना एक अंडा खाते हैं उनमें हेमोरेजिक स्ट्रोक का 26% कम जोखिम होता है. इतना अंडे न खाने वाले लोगों की तुलना में, रोज अंडा खाने वालों में सीवीडी से जुड़ी बीमारियों का जोखिम भी कम पाया गया.
आइए आपको बताते हैं अंडा खाने के फायदे-


  • रोजाना अंडा खाने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा धीरे धीरे कम होती रहती है.

  • अंडों में मौजूद लुटेइन और जेक्साथिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट आंखों के रेटिना को स्वस्थ रखने का काम करते हैं. आखों की रोशनी भी तेज रहती है.

  • अंडे का सेवन दांतों और हड्डियों को मजबूत करने के लिए भी फायदेमंद होता है.

  • Loading...

  • अंडे में अधिक मात्रा में कोलीन होता है जो दिमाग को संतुलित रखने के साथ साथ स्मरण शक्ति को बढ़ाने का काम भी करता है.

  • अंडे खाने से बालों और नाखूनों को भी बहुत फायदा मिलता है.

    Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

First published: July 21, 2019, 10:00 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...