Home /News /lifestyle /

Benefits Of Murabba: सेहत का ख्याल रखने के लिए खाएं ये मुरब्बे, हमेशा बने रहेंगे हेल्दी एंड फिट

Benefits Of Murabba: सेहत का ख्याल रखने के लिए खाएं ये मुरब्बे, हमेशा बने रहेंगे हेल्दी एंड फिट

केवल आंवले से ही नहीं मुरब्बा कई और चीजों से भी तैयार होता है

केवल आंवले से ही नहीं मुरब्बा कई और चीजों से भी तैयार होता है

Marmalade Benefits: मुरब्बा (Murabba) केवल पेट की परेशानी को ही दूर नहीं करता बल्कि सेहत (Health) से जुड़ी ढेर सारी दिक्कतों को दूर करने में भी मदद करता है. इसके साथ ही ये भी जानना जरूरी है कि मुरब्बा (Marmalade) केवल आंवले का ही नहीं होता बल्कि आम, सेब, गाजर और बेल जैसी कई और चीजों से भी तैयार किया जाता है. ये सभी तरह के मुरब्बे केवल बीमारी को दूर करने के लिए ही डाइट में शामिल नहीं किये जाते. बल्कि बीमारियों को खुद से दूर रखने के लिए भी इनका सेवन किया जा सकता है.

अधिक पढ़ें ...

    Marmalade Or Murabba Benefits: मुरब्बा (Murabba) खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है, ये तो आप जानते ही होंगे. पेट संबंधी परेशानी को दूर करने के लिए आपने कई बार आंवले के मुरब्बे का सेवन भी किया होगा. लेकिन आपको बता दें कि मुरब्बा केवल पेट की परेशानी को ही दूर नहीं करता बल्कि सेहत से जुड़ी ढेर सारी दिक्कतों को दूर करने में भी मदद करता है. सबसे खास बात ये कि मुरब्बा केवल आंवले का ही नहीं होता बल्कि कई और चीजों का भी बनता है. आज हम आपको कई तरह के मुरब्बों के बारे में बता रहे हैं जो सेहत (Health) के लिए काफी फायदेमंद (Beneficial) होते हैं.

    बता दें कि मुरब्बा आंवले के साथ ही आम, सेब, गाजर और बेल से भी तैयार किया जाता है. हेल्थहनबॉक्स वेबसाइट के मुताबिक ये सभी तरह के मुरब्बे केवल बीमारी को दूर करने के लिए ही डाइट में शामिल नहीं किये जाते. बल्कि बीमारियों को खुद से दूर रखने के लिए भी इनका सेवन किया जा सकता है. आइये, जानते हैं मुरब्बा खाने से सेहत को होने वाले फायदों के बारे में. (Benefits of Marmalade)

    आम मुरब्बा के फायदे (Mango Marmalade)

    आम का मुरब्बा (Aam Ka Murabba) हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसमें विटामिन ए, बीटा कैरोटीन, विटामिन ई, सेलेनियम और आयरन जैसे तत्व काफी मात्रा में होते हैं. ये इम्यूनिटी को बूस्ट करता है, साथ ही डाइजेशन प्रोसेस को बेहतर बनाने में भी मदद करता है. इतना ही नहीं ये बैक्टीरियल इन्फेक्शन और कब्ज जैसी दिक्कतों में भी ये आसानी से आराम देता है. बॉडी में खून की कमी भी आम का मुरब्बा खाने से सही होने लगती है.

    ये भी पढ़ें: Eyes Health Care Tips: आंखों की सेहत सुधारना चाहते हैं तो डाइट में शामिल करें ये चीज़ें

    बेल मुरब्बा के फायदे

    बेल का मुरब्बा भी विटामिन सी, कैल्शियम, फाइबर, प्रोटीन और आयरन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है.इसी वजह से सेहत के लिए ये काफी फायदेमंद होता है. बेल का मुरब्बा खाने से इम्यूनिटी तो बढ़ती ही है, साथ ही पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहता है. जिससे अपच और कब्ज़ जैसी दिक्कतों से निजात मिलती है. इतना ही नहीं बेल का मुरब्बा खाने से डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल और वजन को कम करने में मदद मिलती है.

    गाजर  मुरब्बा के फायदे (Carrot Marmalade)

    गाजर का मुरब्बा (Gajar ka murabba) भी सेहत को एक नहीं बल्कि कई तरह के फायदे एक साथ देता है. इसको खाने से एनर्जी तो मिलती ही है. साथ ही इसमें विटामिन ए होता है जो आंखों की रौशनी को बढ़ाने में मदद करता है. इसके साथ ही इस मुरब्बे में मौजूद एंटी-ऑक्सिडेंट हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट रिलेटिड प्रॉब्लम के रिस्क को कम करने में मदद करते हैं. गाजर का मुरब्बा बॉडी में हीमोग्लोबिन का लेवल भी सही रखता है. साथ ही इसको खाने से पेट की जलन, भूख न लगने की दिक्कत भी दूर होती है.

    सेब मुरब्बा के फायदे (Apple Marmalade)

    केवल सेब ही नहीं बल्कि सेब का मुरब्बा (Seb ka murabba) भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. ये एंटी-ऑक्सीडेंट, फ्लैनोनोड्स और फाइबर जैसे तत्वों से भरपूर होता है. इसको डाइट में शामिल करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. साथ ही वीकनेस और मेंटल स्ट्रेस से भी निजात मिलती है. सेब का मुरब्बा अनिद्रा, सिरदर्द और भूलने की दिक्कत से भी छुटकारा दिलाता है. इसके साथ ही बाल झड़ने और चेहरे की झुर्रियों को दूर करने में भी सेब का मुरब्बा मदद करता है. सेब का मुरब्बा खाने से ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर भी कंट्रल में रहता है और हाजमा भी दुरुस्त रहता है.

    ये भी पढ़ें: Tamarind Water Benefits: इस तरह करें इमली के पानी का इस्तेमाल, मिलेंगे ढ़ेर सारे फायदे

    आंवला  मुरब्बा के फायदे (Amla Marmalade)

    आंवला का मुरब्बा (Amla ka murabba) भी सेहत को एक नहीं कई तरह के फायदे पहुंचाता है. आंवला मुरब्बा में विटामिन्स, क्रोमियम, जिंक और कॉपर की अच्छी मात्रा होती है. आंवला मुरब्बा खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. जिससे हृदय रोगों का खतरा कम होता है. इसके साथ ही आंवले का मुरब्बा खाने से इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है और पाचन क्रिया दुरुस्त होती है. स्किन संबंधी दिक्कतों को दूर करने में भी आंवला मुरब्बा काफी मदद करता है. ये चेहरे की झुर्रियों और मुंहासे की दिक्कत से भी निजात दिलाता है.

    Tags: Health, Health benefit, Healthy Foods, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर