Home /News /lifestyle /

Onion Raita Benefits: ट्राई करें प्याज़ का रायता, बेहतरीन टेस्ट के साथ देगा कई सारे फायदे

Onion Raita Benefits: ट्राई करें प्याज़ का रायता, बेहतरीन टेस्ट के साथ देगा कई सारे फायदे

प्याज का रायता खाने से इम्यूनिटी बेहतर होती है-Image/shutterstock

प्याज का रायता खाने से इम्यूनिटी बेहतर होती है-Image/shutterstock

Onion Raita Benefits: क्या आपने कभी प्याज़ का रायता (Onion Raita) खाया और खिलाया है. बता दें कि प्याज का रायता जितना किफायती है, उतना ही स्वाद और सेहत (Health) के लिए भी बेहतरीन साबित होता है. अगर आपको भी रायता खाना पसंद है तो आप किसी और रायते की जगह प्याज का रायता ट्राई कर सकते हैं. बता दें कि प्याज का रायता कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. जिसके चलते प्याज का रायता सेहत के लिए दोगुना फायदेमंद (Beneficial) साबित हो सकता है.

अधिक पढ़ें ...

    Onion Raita Benefits: घर में कोई फंग्शन हो या किसी को घर में खाने पर बुलाया हो. बूंदी, खीरा, बथुआ, मिक्स वेज और लौकी का रायता (Raita) आपने अक्सर ही बनाया और खाया होगा. पर क्या आपने कभी प्याज़ का रायता (Onion Raita) खाया और खिलाया है. बता दें कि प्याज का रायता जितना किफायती है, उतना ही स्वाद और सेहत (Health) के लिए भी बेहतरीन साबित होता है. अगर आपको भी रायता खाना पसंद है तो आप किसी और रायते की जगह प्याज का रायता ट्राई कर सकते हैं.

    बता दें कि प्याज में सोडियम, पोटेशियम, फोलेट्स, विटामिन ए, सी, ई, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. तो वहीं दही भी कैल्शियम, विटामिन बी-12, विटामिन बी-2, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. जिसके चलते प्याज का रायता सेहत के लिए दोगुना फायदेमंद साबित हो सकता है. आइये जानते हैं प्याज का रायता खाने के फायदों के बारे में.

    शरीर को रखता है हाइड्रेट

    प्याज का रायता डाइट में शामिल करने से बॉडी को हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है. प्याज का रायता शरीर को ठंडा रखता है. साथ ही कई सारे पोषक तत्व एक साथ बॉडी को मिल जाते हैं जो सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं.

    ये भी पढ़ें: ड्राई फ्रूट की मदद से आप घटा भी सकते हैं वजन, डाइट में जरूर शामिल करें इन्हें

    इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग बनाता है

    इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने में भी प्याज का रायता काफी मददगार साबित होता है. ये एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है. जिसके चलते जल्दी-जल्दी बीमार होने की दिक्कत से निजात मिलती है. दही और प्याज के जरिये जरूरी प्रीबायोटिक्स बॉडी में पहुंच जाते हैं. जिसकी वजह से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है.

    सूजन कम होती है

    प्याज का रायता बॉडी की सूजन को कम करने में भी मदद करता है. प्याज का रायता डेली डाइट में शामिल करने से शरीर में किसी भी तरह की सूजन को कम करना आसान हो जाता है.

    ये भी पढ़ें: ज्यादा ऑयली खाना खा लिया है तो इसके साइड इफेक्ट से बचने के लिए करें ये 5 काम

     ऐसे बनायें प्याज का रायता

    प्याज का रायता बनाना बेहद आसान है. इसके लिए आप प्याज को छीलकर बारीक काट लें. इसके बाद दही को फेंटकर प्याज को दही में मिक्स कर लें. इसके बाद इसमें काला नमक, सफ़ेद नमक, लाल या काली मिर्च पाउडर और भुने जीरे का पाउडर भी डाल दें. रायते का टेस्ट बढ़ाने के लिए आप इसमें हींग और जीरे का तड़का भी लगा सकते हैं. साथ ही हरी धनिया और हरी मिर्च से गार्निश भी कर सकते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर