• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • क्या आप जानते हैं कि पोहा खाने से शरीर को मिलते हैं कितने सारे फायदे?

क्या आप जानते हैं कि पोहा खाने से शरीर को मिलते हैं कितने सारे फायदे?

सुबह नाश्ते में पोहा खाने से एनर्जी मिलती है-Image/shutterstock

सुबह नाश्ते में पोहा खाने से एनर्जी मिलती है-Image/shutterstock

Benefits Of Eating Poha: पोहा पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसको खाने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं. आइए जानते हैं कि नाश्ते में पोहा क्यों खाना चाहिए.

  • Share this:
    Benefits Of Eating Poha: हेल्दी डाइट की बात करें तो सुबह का नाश्ता (Breakfast) सब के लिए खास महत्त्व (Importance) रखता है. कहा भी जाता है कि सुबह का नाश्ता भर पेट करना चाहिए. नाश्ते में लोग जहां ब्रेड-बटर, पकौड़े, सैंडविच, ब्रेड रोल, ऑमलेट, कटलेट खाना चाहते हैं तो कभी-कभी पोहा (Poha) को भी नाश्ते में शामिल कर लेते हैं. जबकि नाश्ते में पोहा रोज़ाना न सही पर कम से कम सप्ताह में दो -चार बार तो खाना ही चाहिए. अब आप सोच रहे होंगे ऐसा क्यों? तो बता दें कि पोहा पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसको खाने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं. आइए जानते हैं कि नाश्ते में पोहा क्यों खाना चाहिए.

    एनर्जी मिलती है

    सुबह के नाश्ते में पोहा खाने से बॉडी को एनर्जी मिलती है जो आपको एक्टिव रखने में मदद करती है. पोहे में काफी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स पाया जाता है जो बॉडी को एनर्जी देने का काम करता है. इससे आपका पेट भी काफी देर तक भरा रहता है.

    ये भी पढ़ें: सुपर हेल्दी होते हैं स्प्राउट्स, वजन कम करने के साथ हाजमा रखेंगे दुरुस्‍त

    आयरन की कमी पूरी होती है

    नाश्ते में पोहा खाने से शरीर में आयरन की कमी पूरी होती है.जिन लोगों के शरीर में खून कम बनता है उनको नाश्ते में पोहा शामिल करना चाहिए. दरअसल पोहा में आयरन के गुण पाए जाते हैं. जो शरीर में खून की कमी को पूरा करने में मदद करते हैं.

    ब्लड शुगर कंट्रोल रहता

    पोहा में हाई फाइबर और आयरन पाया जाता है. इसके सेवन से ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है. डाइबिटीज के मरीजों के लिए पोहा एक बेहतर नाश्ता हो सकता है.

    गैस-अपच की दिक्कत नहीं होती

    ऑयली नाश्ता करने से अकसर पेट में अपच-गैस की दिक्कत हो जाती है. जबकि सुबह के नाश्ते में पोहा को शामिल करने से पाचन, गैस और अपच जैसी दिक्कत नहीं होती है. साथ ही कब्ज़ की दिक्कत भी कम होने लगती है. इसको खाने से पेट में भारीपन भी नहीं लगता है.

    ये भी पढ़ें: पोषक तत्वों से भरपूर है दलिया, वजन और बैड कोलेस्ट्रॉल को करता है कम

    स्वाद के साथ पोषण देता

    पोहा स्वाद के साथ पोषण देने का काम भी करता है. पोहा में कम तेल इस्तेमाल होता है. लेकिन सब्ज़ियां, मूंगफली और काजू-किशमिश जैसी हेल्दी चीजों का इस्तेमाल काफी किया जाता है. जो पोहे की पोषण क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज