Home /News /lifestyle /

Benefits Of Evening Exercise: सुबह के समय अगर नहीं मिलता वक्त तो शाम को भी कर सकते हैं एक्सरसाइज, जानें फायदे

Benefits Of Evening Exercise: सुबह के समय अगर नहीं मिलता वक्त तो शाम को भी कर सकते हैं एक्सरसाइज, जानें फायदे

शाम को एक्सरसाइज करने से फायदे मिलते हैं

शाम को एक्सरसाइज करने से फायदे मिलते हैं

Evening Exercise Benefits: एक्सरसाइज़ करने के अपने फ़ायदे (Benefits) हैं. सुबह की जाने वाली एक्सरसाइज़ जहां आपके नींद और भूख जैसी शारीरिक प्रक्रियाओं को दुरुस्त (Fit) रखती है. वहीं शाम को की जाने वाली ऐसी गतिविधियों से हमें अपने दिन भर के कामों में इकठ्ठा हुये तनाव (Tensions) और दूसरे मानसिक दबावों से निज़ात पाने में मदद मिलती है. शाम को एक्सरसाइज़ योगा आदि की आदत डालने के और भी तमाम लाभ हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Benefits Of Evening Exercise: सुबह के समय की जाने वाली एक्सरसाइज़ (Exercise) के अपने फायदे (Benefits) हैं. पर शाम के वक्त किये जाने वाले कसरत, योगा आदि की अपनी खासियतें हैं. सुबह के समय की जाने वाली एक्सरसाइज़ जहां हमारे शरीर और दिमाग (Body and Brain) को दुरुस्त रखती हैं, वहीं शाम के वक्त की जाने वाली ऐसी गतिविधियों से हमें खासतौर पर मानसिक सुकून मिलता है और रात की नींद भी अच्छी आती है.

    शाम को कसरत या योगा जैसी गतिविधियां करने पर एक लाभ यह भी रहता है कि आपको सुबह की आपाधापी में एक्सरसाइज़ करने का समय नहीं निकालना पड़ता. शाम को एक्सरसाइज़ करने के और भी फायदे हैं (Benefits Of Evening Exercise).

    तनाव से मुक्त करती है शाम की एक्सरसाइज़

    शाम के वक्त की जाने वाली एक्सरसाइज़ में हमारा दिन भर तनाव और फ्रस्ट्रेशन निकल जाता है. ज़ाहिर है कि इसके बाद हम एक नई ताज़गी का अनुभव करते हैं. इसके अलावा हमें नींद भी अच्छी आती है.

    ये भी पढ़ें: सर्दियों में हार्ट अटैक का ज्यादा रिस्क, एक्सरसाइज के वक्त जरूर बरतें ये 4 सावधानियां

     

    सुबह के समय का बेहतर टाइम-मैनेजमेंट

    सुबह के समय अक्सर हमें किसी न किसी काम पर निकलना होता है. तो हमारे पास टाइम कम होता है. ऐसे में अगर हम सुबह एक्सरसाइज़ करने का नियम बनाते हैं तो यह भी हो सकता है कि उसे ज्यादा दिनों तक निभाना मुश्किल हो. पर शाम के समय चूंकि कोई ऐसी अफरातफरी नहीं होती. तो इस वक्त आप कहीं अधिक सुकून के साथ एक्सरसाइज़ योगा आदि गतिविधियां कर सकते हैं.

    गुस्सा और कुंठा को निकालने का बेहतर तरीका

    शाम के वक़्त की जाने वाली एक्सरसाइज़ से न केवल शरीर फिट रहता है बल्कि आपके मन की बेचैनी भी दूर होती है. दरअसल, दिन की अगर कोई परेशान करने वाली घटना आपके ज़ेहन में जमा होती है, तो शाम की एक्सरसाइज़ के ज़रिये वह काफी-कुछ निकल जाती है. यही नहीं आपके हार्मोन्स संबंधित असंतुलन को दूर करने में शाम को की जाने वाली एक्सरसाइज़ की महत्वपूर्ण भूमिका होती है.

    ये भी पढ़ें: वायु प्रदूषण के कारण एक्सरसाइज से होने वाला लाभ होता है प्रभावित- स्टडी

    इसके अलावा शाम को हमारे शरीर में उतनी अकड़ नहीं होती जैसी सुबह के समय सोकर उठने के बाद महसूस होती है और शरीर के जोड़ खुले होते हैं. इसलिये शाम को एक्सरसाइज़ करने की आदत का एक अहम फायदा यह भी है कि किसी तरह का फ्रैक्चर वगैरह होने की संभावना कम से कम रहती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Fitness, Health benefit, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर