Home /News /lifestyle /

सुबह-सुबह नहीं शाम के वक्‍त करें एक्सरसाइज, सेहत को मिलते हैं कई तरह के फायदे

सुबह-सुबह नहीं शाम के वक्‍त करें एक्सरसाइज, सेहत को मिलते हैं कई तरह के फायदे

शाम के वक्त एक्सरसाइज करने से अच्छी नींद आती है.

शाम के वक्त एक्सरसाइज करने से अच्छी नींद आती है.

Benefits Of Exercise In Evening : सुबह के समय व्‍यायाम (Exercise) को जल्‍दी जल्‍दी करने की हड़बड़ी होती है जिससे आप कॉलेज और ऑफिस समय पर जा सकें. लेकिन जब आप शाम (Evening) के समय सारा काम खत्‍म करने के बाद व्‍यायाम करने जाते हैं तो आपके पास अपने लिए भरपूर समय होता है. ऐसे में आप व्‍यायाम को अधिक एन्‍जॉय कर पाते हैं. इसके अलावा अगर आप डिप्रेशन यानी अवसाद की समस्या से जूझ रहे हैं या एंजाइटी से परेशान हैं तो इससे राहत पाने के लिए शाम के समय व्‍यायाम करें. शाम के वक्त एक्सरसाइज रक्त संचार में सुधार ला सकती है. इसके अलावा भी शाम के समय एक्‍सरसाइज करने के कई फायदे (Benefits) है.

अधिक पढ़ें ...

    Benefits Of Exercise In Evening : हम अक्‍सर सुनते आए हैं कि एक्‍सरसाइज (Exercise) करने का सही समय सुबह होता है. लेकिन उनका क्‍या जो सुबह सुबह व्‍यस्‍तताओं की वजह से व्‍यायाम, योगा या वॉकिंग नहीं कर पाते? ऐसे में आपको बता दें कि विशेषज्ञ यह मान रहे हैं कि अगर शाम (Evening) के समय व्‍यायाम किया जाए तो सेहत को कई तरह से फायदा (Benefits) मिलता है. जी हां, अक्सर आपने लोगों को सुबह के वक्त एक्सरसाइज करते देखा होगा और मसोस कर रहे गए होंगे कि काश सुबह हमारे पास भी वर्कआउट के लिए समय होता. ऐसे में उन लोगों को बता दें कि सुबह के समय व्‍यस्‍त रहने वाले लोग शाम के वक्त एक्सरसाइज करके खुद को न केवल फिट रख सकते हैं बल्कि सेहत को कई तरीकों से फायदा भी पहुंचा सकते हैं. हेल्‍दीफाईमी के मुताबिक, ऐसा करने से ना केवल आपका बॉडी फिट रहता है, बल्कि आप स्‍ट्रेस और तमाम तरह में मेंटल प्रॉब्‍लम को भी दूर कर सकते हैं. आज हम आपको बता रहे हैं कि शाम के वक्त एक्सरसाइज करने से सेहत को क्या-क्या फायदे मिलते हैं.

    शाम के वक्‍त एक्‍सरसाइज करने के फायदे

    1.वार्मअप की जरूरत नहीं पड़ती

    सुबह के वक्त अगर एक्सरसाइज की जाए तो आपको अपने शरीर को पहले वॉर्मअप करना पड़ता है. अगर आप सुबह बिना वॉर्मअप के व्‍यायाम या जॉगिंग करेंगे तो इससे आपके ज्‍वाइंट और मसल्‍स पुल हो सकते हैं. जबकि शाम के समय तब बॉडी पहले से ही वॉर्मअप रहती है. जिससे इंज्‍यूरी होने की संभावना कम रहती है.

    इसे भी पढ़ें : खुद से प्यार करना भी है जरूरी, इन बातों को करेंगे फॉलो तो ‘सेल्‍फ लव’ रहेगा बरकरार

    2.स्‍ट्रेस करेंं दूर

    अगर आप दिनभर के तनाव को दूर करना चाहते हैं तो अपने लाइफ स्‍टाइल में शाम के समय वर्कआउट का प्‍लान बनाएं. शाम के वक्त एक्सरसाइज करने से न केवल तनाव कम हो सकता है बल्कि व्यक्ति की मानसिक स्थिति भी तंदुरुस्त रहती है जिससे तनाव दूर करने के साथ-साथ मेंटल रिलीफ मिलता है.

    3.बेहतर आती है नींद

    शाम के वक्त एक्सरसाइज करने से अच्छी नींद आ सकती है. बता दें कि आज के समय में अधिकतर लोग अनिद्रा की समस्या से परेशान हैं. ऐसे में यदि नियमित रूप से शाम के समय एक्सरसाइज की जाए तो व्यक्ति नींद की कमी की समस्या दूर हो सकती है बल्कि अगले दिन व्यक्ति फ्रेश भी महसूस कर सकता है.

    4.मेंटल हेल्‍थ के लिए बेहतर

    व्यक्ति को डिप्रेशन यानी अवसाद की समस्या है या एंजाइटी से जूझ रहा है तो इससे राहत पाने के लिए आप शाम के समय व्‍यायाम करें. शाम के वक्त एक्सरसाइज रक्त संचार में सुधार ला सकती है. ऐसे में हम कह सकते हैं कि एक्सरसाइज करने से मेंटल हेल्थ अच्छी बनी रह सकती है.

    इसे भी पढ़ें : कहीं दूसरों के लिए परेशानी तो नहीं बन रही आपकी ये आदतें? आज ही खुद को टटोलें

    5.मिलता है भरपूर समय

    सुबह के समय व्‍यायाम को जल्‍दी जल्‍दी करने की हड़बड़ी होती है जिससे आप कॉलेज और ऑफिस समय पर जा सकें. लेकिन जब आप शाम के समय सारा काम खत्‍म करने के बाद व्‍यायाम करने जाते हैं तो आपके पास अपने लिए भरपूर समय होता है. ऐसे में आप व्‍यायाम को अधिक एन्‍जॉय कर पाते हैं.

    Tags: Fitness, Health, Health tips, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर