Home /News /lifestyle /

छोटे-छोटे मेथी दाने आपको रखेंगे बड़ी बीमारियों से दूर, जानिए इनके 5 फायदे

छोटे-छोटे मेथी दाने आपको रखेंगे बड़ी बीमारियों से दूर, जानिए इनके 5 फायदे

जोड़ों के दर्द को कम करने में मेथी दाने काफी मदद करते हैं-Image/shutterstock

जोड़ों के दर्द को कम करने में मेथी दाने काफी मदद करते हैं-Image/shutterstock

Benefits of Fenugreek Seeds For Health: क्या सेहत को दुरुस्त (Fit) रखने के लिए आपने कभी मेथी दाने (Fenugreek seeds) का सेवन किया है? अगर नहीं तो बता दें कि मेथी दाने केवल तड़का और बालों के लिए ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Benefits of Fenugreek Seeds For Health: तड़के के जरिए मेथी दाने (Fenugreek seeds) का सेवन तो आपने कई बार किया होगा और अपने बालों (Hair) की सेहर अच्छी करने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया होगा. लेकिन क्या अपनी शरीर को स्वस्थ (Healthy) रखने के लिए आपने कभी मेथी दाने का सेवन किया है? अगर नहीं तो बता दें कि छोटे-छोटे मेथी दाने सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद हैं और उन्हें खाने से आप बड़ी बीमारियों को भी खुद से दूर रख सकते हैं. अब आप सोच रहे होंगे कैसे? तो आइए बताते हैं.

    ये भी पढ़ें: मेथी और चावल से बना हेयर टॉनिक देगा बालों को कई फायदे, ऐसे करें तैयार

    जोड़ों के दर्द से देते हैं राहत

    कई बार जोड़ों में दर्द और सूजन की दिक्कत हो जाती है. जिसे अर्थराइटिस (Arthritis) कहा जाता है. इस दिक्कत को दूर करने के लिए आप मेथी दाने की मदद ले सकते हैं. मेथी में आयरन (Iron), कैल्शियम (Calcium), फास्फोरस (Phosphorus), एंटी-इंफ्लेमेटरी (Anti-Inflammatory) और एंटी-ऑक्सीडेंट (Anti-Oxident) जैसे गुण होते हैं. जो जोड़ों के दर्द से निजात पाने में मदद करते हैं.

    वजन कम करने में करते हैं मदद 

    वजन को कम करने में भी मेथी दाने काफी मददगार हैं. मेथी में कई तरह के पॉलीफेनॉल्स (Polyphenols) पाए जाते हैं जो वजन कम करने में कारगर हैं. इसके साथ ही मेथी शरीर में फैट को जमा होने से रोकने का काम भी बखूबी करती है. मेथी में फाइबर भी अधिक मात्रा में पाया जाता है जो आहार को पचाने के साथ ही भूख को कंट्रोल (Appetite control) करने में मदद करता है.

    सूजन को कम करते हैं

    मेथी दाने शरीर की सूजन को कम करने में भी मददगार साबित होते हैं. मेथी दानों में लिनोलेनिक और लिनोलिक एसिड काफी मात्रा में पाया जाता है. इस एसिड के पेट्रोलियम ईथर (Petroleum ether) के अर्क में एंटी-इंफ्लेमेटरी एक्टिविटी पाई जाती है जो सूजन से निजात दिलाने में मदद करती है.

    डाइबिटीज को करते हैं कंट्रोल 

    मेथी दानों के सेवन से ब्लड में शुगर के लेवल (Blood sugar level) को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. डाइबिटीज (Diabetes) में इसका फायदा इन दानों में मौजूद हाइपोग्लिसेमिक प्रभाव की वजह से हो सकता है. जिसे ब्लड में शुगर की मात्रा को कम करने के लिए जाना जाता है.

    ये भी पढ़ें: शरीर को कई फायदे पहुंचाते हैं सोया के पत्ते, जानें कैसे करें इस्तेमाल

    कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करते

    शरीर में कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को कंट्रोल करने में भी मेथी दाने मदद करते हैं. मेथी के दानों में नारिंगेनिन नामक फ्लेवोनोइड (Naringenin flavonoid) होता है जो ब्लड में लिपिड के लेवल को कम करने में मदद करता है. इसके साथ ही इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी पाये जाते हैं जो बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Health, Health News, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर